प्रदूषण मुक्त है कोसी के तटबंध का इलाका

राजेश राय, नवहट्टा (सहरसा)। पर्यावरणीय अध्ययन के दौरान कोसी तटबंध का इलाका प्रदूषण मुक्त पाया गया है। यह रिपोर्ट आइएलएंडएफएस पर्यावरणीय संरचना एवं सेवा लिमिटेड के पर्यावरणीय अध्ययन के बाद दिया गया है। बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी ने तटबंध के जीर्णोद्धार और संरक्षण हेतु पर्यावरण प्रबंधन योजना बनाने के लिए तटबंध के इलाके में पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन कार्य कराया था। संस्थान ने इलाके में वायु की गुणवत्ता, शोर का स्तर, जल की गुणवत्ता, पारिस्थितिकी प्रोफाइल आदि का अध्ययन किया था।


---- अध्ययन के लिए चिह्नित क्षेत्र
---- पूर्वी कोसी तटबंध के जीर्णोद्धार मजबूतीकरण, संरक्षण से संभावित पर्यावरणीय खतरे की पहचान करना तथा प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना ही अध्ययन का मूल उदेश्य रहा। पूर्वी कोसी तटबंध के उत्तरी भाग में सुपौल जिला अन्तर्गत कोसी बराज के निकट शून्य किलोमीटर से 28.20 किलोमीटर तक एवं दक्षिणी भाग में नवहट्टा के समीप तटबंध के 78 किलोमीटर बिदु से 84 किलोमीटर बिदु तक पर्यावरणीय अध्ययन किया गया।
--- प्रदूषण भार से मुक्त है इलाका
---- तटबंध के इलाके की जलवायु को आद्र अल्पार्द बताया गया है । यहां की जलवायु उष्ण कटिबंधीय है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इलाके के जमीन में जल जमाव हैं। मिट्टी परीक्षण का परिणाम दर्शाता है कि मिट्टी का पीएच वैल्यू उदासीनता का द्योतक है। जैविक कार्बन मध्यम स्तर का है। वायु की गुणवत्ता के संबंध में कहा गया है कि एनओएक्स, एसओइपीएम 10 एवं पीएम 2.5 सहित सभी मानक एनएक्यूएस मानदंड 2009 के अनुरूप आवासीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अनुमेय सीमाओं के अंतर्गत आता है। क्षेत्र में शोरगुल का स्तर सामान्य बताया गया है। पेयजल के संबंध में कहा गया है कि लौह तत्व को छोड़कर अन्य मानदंड पेयजल मानक आई एस 10500 की अनुमेय सीमाओं के अंतर्गत ही है। सतह जल अनुश्रवण परिणाम दिखलाते हैं कि इस क्षेत्र में कोई प्रदूषण भार नहीं है। नदी में अपमिश्रण के लिए पर्याप्त प्रवाह है ।
----
पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन में मृदा एवं भूविज्ञानी, जीआईएसओ, दूर संवेदी तथा सामाजिक आर्थिक जैसे विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल थे। रिपोर्ट अनुकूल आया है। सफी अहमद, कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन विभाग।

अन्य समाचार