कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

तिरंगामय हुआ शहर, 76वें स्वतंत्रता दिवस पर शान के साथ फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज

जागरण संवाददाता, खगड़िया: जिले में आजादी के अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जगह जगह धूमधाम के साथ तिरंगा फहराया। शहर से लेकर गांव तक उत्सवी माहौल बना रहा। इस अवसर पर जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, संस्थानों और सार्वजनिक स्थलों पर शान के साथ तिरंगा फहराया गया। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत लोगों ने अपने अपने घरों पर भी झंडा फहराया। जिससे पूरा शहर तिरंगा मय हो गया। इस अवसर पर जेएनकेटी स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में डीएम आलोक रंजन घोष ने झंडोत्तोलन कर झंडे को सलामी दी। इस मौके पर एसपी अमितेश कुमार, सदर विधायक छत्रपति यादव, डीडीसी संतोष कुमार आदि मौजूद थे। झंडोत्तोलन के बाद आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के प्रतीक चिन्ह को मुक्त आकाश में गुब्बारा के संग उड़ाया गया। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिले के चौमुखी विकास कार्यों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 1947 को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में हमारे देश ने विश्व पटल पर पहचान बनाई थी। हमारे पूर्वजों द्वारा अंग्रेजों से लंबे संघर्ष के उपरांत स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने हाथों में बागडोर लेकर आने वाले भविष्य को गौरवान्वित होने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में उन क्रांतिवीर और वीरांगनाओं को मैं सम्मान अर्पित करता हूं। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत विगत एक वर्ष में 7880 के विरुद्ध 2641 आवास पूर्ण किये जा चुके हैं। जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट में नाम छूट गया है उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभांवित किया गया है। अबतक पंचायतों में 250 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण कराया जा चुका है। ताकि ग्राम पंचायत में कचरे का निपटारा कर स्वच्छ ग्राम बनाया जा सके। हर घर में बिजली उपलब्धता अंतर्गत विभाग द्वारा करीब ढाई लाख बिजली कनेक्शन जिले में उपलब्ध कराया गया है। खगड़िया अनुमंडल बिहार का पहला ऐसा अनुमंडल है जहां शत प्रतिशत घरों में प्रीपेड मीटर लगाया गया है। जिले के शहरी क्षेत्रों में नलजल योजना अंतर्गत लगभग घरों में पानी पहुंचाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रो में भी नल जल योजना का काम शत प्रतिशत पूरा करने के लिए कार्य तेज गति से प्रगति पर है। जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत पुराने जलीय क्षेत्रों का विकास और नए जल क्षेत्रों का सृजन करने की दिशा में काम किया जा रहा है। जिले में अब तक जल जीवन हरयाली अंतर्गत 15 अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। जिले में कोविड टीका को लेकर तीसरी डोज की टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अबतक 12 से 14 आयु वर्ग के 92 हजार 745 लोगों को प्रथम डोज दिया जा चुका है। जिला अस्पताल में एएनएम स्कूल का भी संचालन किया जा रहा है। सदर अस्पताल में 50 बेड का कोविड वार्ड बनाया गया है।


======
जिला मुख्यालय के थाना चौक पर भाजपा ने फहराया तिरंगा
जिला मुख्यालय के थाना चौक पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा आजादी के 75 वें अमृत वर्ष पर तिरंगा फहराया गया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष रविशचंद्र, भाजपा नेता शत्रुघ्न भगत, डा. अरविद कुमार सिंह, जिला पर्यावरण संयोजक कुंदन कुमार सिंह, महामंत्री जितेंद्र कुमार यादव, नगर महामंत्री नीरज सिंह राजपूत, व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक नंदू कुमार, जिला उपाध्यक्ष अश्विनी कुमार सिंह, नगर अध्यक्ष अश्विनी कुमार, जिला कार्य समिति सदस्य सुनील चौधरी आदि मौजूद थे। पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष रविश चंद्र ने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के पैटर्न पर काम कर रही है। आज देश मे आजादी का वास्तविक महत्व लोगों ने जाना है। आजादी के वीर बलिदानियों को याद कर आज उन्नति के पथ पर आगे बढ़ने का दिन है।
========
बलिदानी कैप्टन आनंद के माता पिता को किया गया सम्मानित
खगड़िया: स्वतंत्रता दिवस पर कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित की गई। मुख्य समाहरोह के अलावा कई विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने के साथ प्रभात फेरी व मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक अधिकारी व कर्मियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बलिदानी कैप्टन आनंद के माता पिता को भी सम्मानित किया गया। सदर विधायक छत्रपति यादव ने उन्हें सम्मानित किया। स्वतंत्रता दिवस को लेकर एसबी मेमोरियल पब्लिक स्कूल में उत्सवी माहौल दिखा। प्राचार्य प्रभाकर प्रभात के नेतृत्व में यहां झंडोत्तोलन किया गया। इस अवसर स्कूली बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। प्राचार्य ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देते हुए बच्चों को देश की स्वतंत्रता व स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े वीरों की गाथा सुनाई।

अन्य समाचार