अमृत सरोवरों पर उत्सवी माहौल में मनाया गया स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव

अमृत सरोवरों पर उत्सवी माहौल में मनाया गया स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव

दीपक जैन, नवादा
------------------------------------
आजादी के अमृत महोत्सव पर जिले के सभी 14 प्रखंडों में अमृत सरोवर योजना के तहत संचालित लगभग 50 सरोवर जीर्णोद्धार स्थल पर शान के साथ तिरंगा ध्वज फहराया गया।
सरोवर स्थलों पर सोमवार की प्रातः से ही उत्सवी माहौल था। झंडोत्तोलन स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। निश्चित समय पर कहीं स्थानीय पूर्व सैनिकों, तो कहीं समाजसेवियों अथवा जनप्रतिधियों के कर कमलों द्वारा राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया गया और तिरंगे को सलामी दी गई। भारत माता के जयघोष से सरोवर स्थल गुंजायमान हो उठा।

इसी श्रृंखला में नवादा सदर प्रखंड के आंती में सरोवर स्थल पर स्थानीय विशेश्वर शर्मा द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। जबकि हिसुआ प्रखंड के दोना में रिटायर्ड फौजी धीरेंद्र कुमार व हदसा में समाजसेवी अशोक कुमार ने झंडोत्तोलन कर तिरंगे को सलामी दी। वारिसलीगंज प्रखंड के जमुआवां में विधायक अरुणा देवी व मुखिया राज कुमार द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। इसी प्रकार जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुके 22 सरोवरों के साथ ही जिले के अन्य अर्द्धनिर्मित सरोवर स्थलों पर सोमवार को गर्व के साथ तिरंगा ध्वज गर्व के साथ फहराया गया। इस दौरान आयोजन स्थल वंदे मातरम् व भारत माता के जयकार से सराबोर रहा।
जिले के 14 प्रखंडों में संचालित है अमृत सरोवर योजना:
जिले नवादा सदर प्रखंड के साथ ही हिसुआ, अकबरपुर, रजौली, सिरदला, मेसकौर, नरहट, नारदीगंज, रोह, वारिसलीगंज, काशीचक, पकरीबरावां, कौआकोल व गोविंदपुर प्रखंड समेत सभी 14 प्रखंडों में चिन्हित 109 स्थलों में से 76 स्थलों पर अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हुआ था। इनमें से 22 सरोवरों पर प्रथम चरण का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि शेष पर जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है।
प्रायः सभी जीर्णोद्धार स्थल पर झंडोत्तोलन की बात बताई जा रही है, लेकिन प्रशासनिक स्तर पर 50 से अधिक सरोवर स्थल पर झंडोत्तोलन की पुष्टि की गई है।

अन्य समाचार