ऐ वतन तेरे शान में हमेशा लहराए तिरंगा

संवाद सहयोगी, किशनगंज : प्रखंड क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शान से तिरंगा लहराया। सभी सरकारी संस्थान एवं गैर सरकारी संस्थान में ध्वजारोहन किया गया।

पौआखाली (किशनगंज) : 76वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को सार्वजनिक व निजी संस्थानों में आ•ादी का अमृत महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पौआखाली में राष्ट्रीय पर्व समिति द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संस्थानों में ध्वजारोहण किया गया। नगर पंचायत पौआखाली में प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी रामबिलास दास, पौआखाली थाना में थानाध्यक्ष आरिज एहकाम, सुखानी थाना में थानाध्यक्ष विजय कुमार पासवान, जियापोखर थाना में थानाध्यक्ष राकेश प्रसाद, पौआखाली बाजार के लक्ष्मी चौक में व्यवसायी संघ के अध्यक्ष सुनील कुमार गुप्ता, उच्च विद्यालय पौआखाली में सज्जाद कौशर, मध्य विद्यालय पौआखाली में प्रधानाध्यापक निरोध कुमार सिन्हा ने ध्वजारोहण किया। साथ ही पौआखाली पावर सब स्टेशन, डाक बंगला, अतिरिक्त प्राथमिक उप-स्वास्थ्य केंद्र एवं उप डाक केंद्र में भी ध्वजारोहण किया गया। वहीं भारत नेपाल सीमा के सुखानी बार्डर पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत नेपाल के जवानों एक दूसरे को बधाई दिया। भारत की आजादी के अमृत वर्ष पर दोनों देशों के सुरक्षा बलों ने शुभकामनाओं का आदान प्रदान किया। इस मौके पर 19वीं वाहिनी एसएसबी द्वारा नेपाल एपीएफ को फल एवं मिठाई की टोकरी भेंट की गई। नेपाली सेना के जवानों ने भारतीय पोस्ट पर तैनात जवानों व अधिकारियों के साथ साझा तौर पर समारोह में भाग लिया। इसके साथ ही सहयोग व मैत्री को लगातार जारी रखने के प्रति निष्ठा व्यक्त की गई। इससे पूर्व हर घर तिरंगा अभियान को लेकर भी तैयारियां जोर शोर से की जा रही थी। इसके अलावे क्षेत्र के विद्यालयों व निजी संस्थानों में भी उत्साह के साथ ध्वजारोहण किया गया।
हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया 76वां स्वतंत्रता दिवस यह भी पढ़ें
टेढ़ागाछ (किशनगंज) : टेढ़ागाछ प्रखंड अंतर्गत सरकारी व गैर सरकारी स्थलों में आजादी के अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायत भवनों, विद्यालयों, निजी संस्थानों, प्रखंड मुख्यालय, थाना परिसर, सरकारी अस्पताल आदि जगहों पर बड़े हीं शान से तिरंगा झंडा फहराकर मिठाइयां बांटी गई। विद्यालयों में बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों के साथ देश की महानता का बखान किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत नेपाल सीमा स्थित एसएसबी के जवानों द्वारा झंडा फहराकर पड़ोसी देश नेपाल के सैनिकों को उपहार स्वरूप मिठाई भेंट की गई।
बहादुरगंज (किशनगंज) : आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर नगर पंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम व हर्षोल्लास के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। जहां सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वाजारोहण किया गया एवं तिरंगे को सलामी दी गयी। इस मौके पर प्रखंड मुख्यालय परिसर में गार्ड की सलामी के बीच प्रखंड प्रमुख निहाल प्रवेज व नप कार्यालय में कार्यपालक पदाधिकारी सह प्रशासक राम बिलास दास ने भारतीय ध्वज को सलामी दी। वहीं थाना परिसर में थानाध्यक्ष चितरंजन प्रसाद यादव व पुलिस सर्किल कार्यालय में पुलिस इंस्पेक्टर शैलेन्द्र कुमार ने ध्वाजारोहण किया। जबकि रजिस्ट्री कार्यालय में अवर निबंधन पदाधिकारी प्रफुल्ल कुमार सिंह, हास्पिटल परिसर में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रिजवाना तब्स्सुम और रसल हाई स्कूल में नोमान यजदानी व उत्कृष्ट मध्य विद्यालय बहादुरगंज में तेज नारायण सिंह ने तिरंगा फहराया। वहीं प्रखंड के सभी पंचायत कार्यालय एवं सरकारी एवं गैरसरकारी स्कूलो में भी झंडोत्तोलन किया गया। वहीं भाजपा कार्यालय में भाजपा प्रदेश क्रीड़ा मंच के सह संयोजक वरुण कुमार सिंह, जद (यू) कार्यालय में नगर जद (यू) अध्यक्ष बंटी सिन्हा, कांग्रेस कार्यालय में हसन अंजूम व राजद कार्यालय में डा. इफ्तेखार आलम, जाप कार्यालय में मंसूर आलम द्वारा ध्वाजारोहण किया गया है इस मौके पर कुछ स्कूलो में सांस्कृति कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।
दिघलबैंक (किशनगंज) : भारत नेपाल की सीमा पर तैनात एसएसबी 12वीं बटालियन दिघलबैंक के जवानों ने आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर नेपाल आर्म फोर्स के जवानों के साथ अपने कैंप परिसर में सैकड़ों पेड़ पौधे लगाए और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए संकल्प लिया। कंपनी के असिस्टेंट कमांडेंट सत्यपाल शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाया जा रहा है। इस अवसर पर पर्यावरण को संतुलित करने के लिए सभी लोगों का कर्तव्य है कि अपने आसपास और अपने घरों के आगे-पीछे हरे-भरे छायादार पेड़ पौधे लगाएं। ताकि पर्यावरण दूषित ना हो और स्वच्छ वातावरण में मनुष्य सांस ले सके। इसी के मद्देनजर एसएसबी के जितनी भी कंपनियां हैं उनके अंदर सैकड़ों पेड़ पौधे लगाए जाते हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी को संदेश देते हुए हरे भरे पेड़ पौधे लगाने की अपील की जा रही है। मौके पर एसएसबी के जवान और नेपाल के जवान दोनों के सहयोग से पेड़ पौधे लगाए गए। वहीं थाना परिसर में थाना अध्यक्ष सुनील कुमार, कोढोबारी थाना में थानाध्यक्ष अजीत कुमार एसएसबी कंपनी मुख्यालय दिघलबैंक में सत्यपाल शर्मा ने ध्वाजारोहण किया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय दिघलबैंक के प्रधान शिक्षक दिलीप कुमार अध्यक्ष मीना देवी ने ध्वजारोहण किया। दिघलबैंक पंचायत में मुखिया पूनम देवी दिघलबैंक पैक्स में पैक्स अध्यक्ष मदन कुमार सिंह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिघीमारी में प्रधान शिक्षक पारस कुमार प्रियदर्शी। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय गंधर्वडांगा के प्रधानाध्यापक अभिराम कुमार ने भारतीय ध्वज फहराया इसके साथ ही लोगों ने तिरंगे को सलामी दी।
संसू, ठाकुरगंज (किशनगंज) : आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नगर सहित प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास व धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। 19वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल मुख्यालय ठाकुरगंज में कार्यवाहक कमांडेंट अनुप रोबा कच्छप, प्रखंड कार्यालय में प्रमुख धनी लाल गणेश, बीआरसी में बीईओ सुनैना कुमारी, आईसीडीएस कार्यालय में सीडीपीओ जीनत यासमीन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल कुमार, ठाकुरगंज क्लब ग्राउंड में मुख्य पार्षद प्रमोद कुमार चौधरी, ई किसान भवन में बीएओ राजेश कुमार, कस्टम आफिस में कस्टम अधीक्षक चंद्र किशोर, अवर निबंधन कार्यालय में अवर निबंधक मिथिलेश कुमार दास, अंचल पुलिस निरीक्षक कार्यालय में पुलिस इंस्पेक्टर सुनील कुमार पासवान, आदर्श थाना में थानाध्यक्ष मोहन कुमार, इंटर कालेज में प्रो. मु. फारूक निजाम, टीडीए में ताराचंद धानुका, रेलवे स्टेशन में एसएसएम मनीष कुमार, उपडाकघर में उप डाकपाल सत्यनारायण शर्मा, नपं कार्यालय में ईओ राजेश कुमार पासवान, राजकीय रेल पुलिस में थानाध्यक्ष रामदयाल उरांव, जीआरपी में ओपी प्रभारी नवीन कुमार सहित सभी संस्थानों के बाद अंत में ऐतिहासिक मैदान में प्रात:10:40 को विधायक सऊद आलम की अनुपस्थिति में बीडीओ सह राष्ट्रीय पर्व आयोजन समिति के अध्यक्ष सुमित कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया।
संसू, पोठिया (किशनगंज) : पोठिया प्रखंड मुख्यालय व पोठिया के 22 पंचायत के सभी गांवों में हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इसके साथ ही सम्मान के साथ तिरंगा फहराया गया। जगह-जगह तिरंगा यात्राएं निकाली गईं। वहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सरकार के हर घर तिरंगा अभियान का खास असर दिखा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोग पूरी तरह देश भक्ति में नजर आए। वहीं ठाकूरगंज गांधी मैदान में आयोजित एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में चिल्ड्रेन एकेडमी पोठिया के छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर अपनी प्रस्तुति दी। जहां मुख्य अतिथियों द्वारा विद्यालय निदेशक मास्टर मुफस्सीर आलम, शाहवाज आलम को पुरुस्कार के रूप में कप देकर सम्मानित किया। वहीं प्रखंड क्षेत्र के सभी सरकारी, गैर सरकारी एवं राजनीतिक संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज शान से फहराया गया। प्रखंड कार्यालय में बीडीओ छाया कुमारी के उपस्थित में प्रखंड प्रमुख शाद मुबारक, बाल विकास परियोजना में एलएस की उपस्थिति में सीडीपीओ जिनन्त यास्मीन, पोठिया थाना में थानाध्यक्ष संजय कुमार राम, पोठिया बीआरसी में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमकुम मल्लिक, पोठिया स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य प्रभारी, मनरेगा कार्यालय में पीओ ऋषि प्रकाश, पोठिया रेलवे स्टेशन पर पुरुषोत्तम झा, आदर्श मध्य विद्यालय पोठिया में मु. महमूद आनंद, जदयू कार्यालय में प्रखंड अध्यक्ष जलालुद्दीन कादरी, भाजपा कार्यालय में प्रखंड अध्यक्ष सपन सिंह, पोठिया बाजार स्थित दुर्गा मंदिर चौराहा पर समाज सेवी श्री राम पांडेय ने ध्वाजारोहण किया।
गलगलिया : सीमावर्ती क्षेत्र के गलगलिया में देश के लिए बलिदान हुए महान वीर सपूतों को याद कर आजादी का अमृत महोत्सव 75वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जोश व जज्बे के साथ मनाया गया। बच्चे, जवान, बुजुर्ग और महिलाएं सभी देशभक्ति के उत्साह से ओत-प्रोत रहे। गलगलिया थाना में थानाध्यक्ष सरोज कुमार के द्वारा सुबह 09:30 बजे सभी पुलिस कर्मियों के साथ ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस दौरान एसआई जंगली मंडल, एएसआई राकेश मिश्रा, रंजीत पासवान सहित तमाम पुलिसकर्मी मौजूद थे। गलगलिया बाजार में बाजार समिति द्वारा ठेला चलाकर बाजार की सेवा करने वाले 72 वर्षीय बुजुर्ग बालेश्वर सहनी से झंडा फहरवाया गया। गलगलिया मद्य निषेध चेक पोस्ट के नवनिर्मित भवन परिसर में अवर निरीक्षक ईश्वरीय प्रसाद द्वारा झंडा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। वहीं भातगांव पंचायत भवन में मुखिया मीरा देवी, भातगांव ग्राम कचहरी में सरपंच निशा प्रवीण, उमवि विद्यालय गलगलिया में प्रधानाध्यापक अर्जुन पासवान के द्वारा झंडा फहराकर राष्ट्रगान गाया गया । इसके अलावे एसबीआई बैंक में शाखा प्रबंधक , कस्टम कार्यालय में कस्टम अधीक्षक द्वारा झंडोतोलन कर राष्ट्र गीत गाकर लोगों में धर्म निर्पेक्ष , विकाशशील राष्ट्र बनाने एवं सुख शान्ति , समृद्धि के साथ आनंदमय जीवन जीने का संदेश दिया । जिससे सारा वातावरण देशभक्ति से ओतप्रोत हो गया।
कोचाधामन (किशनगंज) : प्रखंड क्षेत्र में सोमवार को स्वतंत्रता दिवस की धूम रही। प्रखंड कार्यालय में प्रमुख निशात प्रवीन, महादलित टोला कोचाधामन में बीडीओ शम्स तबरेज कोचाधामन थाने में थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, सीएचसी में चिकित्सा प्रभारी एनामुल हक, दारुल उलूम अहले सुन्नत जनता कन्हैयाबाड़ी में यूबीजीबी के शाखा प्रबंधक मुकेश कुमार शाहनवाज पेट्रोल पंप रहमतपाड़ा में राजद के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी शाहिद आलम, आम आदमी पार्टी के जिला कार्यालय डेरामारी में जिला अध्यक्ष कुमर सिंह, डेरामारी पंचायत में मुखिया शाहबाज आलम, कोचाधामन में मुखिया अब्दुस सलाम, बुआलदह में मुखिया अबु नसर, बडीजान में मुखिया कौसरी बेगम, पाटकोई में मुखिया आजाद, सुंदर बाड़ी में मुखिया तनवीर आलम, मजगामा में नसीम अंसारी, कैरी बीरपुर में मुखिया रेशमा प्रवीन, मजकूरी में मुखिया राजेंद्र प्रसाद यादव, कमलपुर में मुखिया अबु सलामन, हिम्मत नगर में पुष्पा देवी, तेघरिया में सीमा इंतखाब समेत सभी पंचायतों में संबंधित पंचायत के मुखिया एवं ग्राम कचहरी में संबंधित ग्राम कचहरी के सरपंच के द्वारा ध्वाजारोहण किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर जहां घर घर तिरंगा नजर आया वहीं सभी आंगनबाड़ी केंद्र,जन वितरण प्रणाली दुकान, सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूल मदरसा, बैंक व अन्य दुकान प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय सम्मान के साथ तिरंगा फहराया गया।

अन्य समाचार