इग्नू में नामांकन के साथ पुन: पंजीयन करवाना जरूरी

- नामांकन व पुन: पंजीयन 25 अगस्त तक

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जो विद्यार्थी अबतक कहीं भी नामांकन नहीं ले सके हैं। उनके लिए इग्नू का द्वार खुला है। इग्नू के जुलाई 2022 सत्र में आनलाइन नया नामांकन एवं पुन: पंजीयन की तिथि 25 अगस्त है। विद्यार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर आनलाइन नामांकन एवं पुन: पंजीयन करा सकते हैं। यह बातें इग्नू एलएससी मारवाड़ी कालेज के समन्वयक डा. सजल प्रसाद ने कही।
उन्होंने बताया कि इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा अंतर्गत पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के सभी जिलों में इग्नू का सहायता केन्द्र स्थापित है। चयनित केंद्रों में डिग्री प्रोग्राम के अलावा डिप्लोमा व सर्टिफिकेट प्रोग्राम चल रहे हैं। विद्यार्थी मन मुताबिक प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं। जो विद्यार्थी अबतक किसी कालेज या विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में नामांकन नहीं ले सके हैं। उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। वहीं स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके छात्र व छात्राएं भी बिना किसी के इंत•ार के स्नातकोत्तर कक्षा में सीधे नामांकन करवा कर आगे की पढ़ाई निर्बाध रूप से जारी रख सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इग्नू एक ऐसी यूनिवर्सिटी है। जहां प्रथम वर्ष की परीक्षा देने के पहले ही द्वितीय वर्ष में विद्यार्थी को पुन: पंजीयन कराना होता है। इसी तरह द्वितीय वर्ष के शिक्षार्थी को द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने के पहले ही तृतीय वर्ष में पुन: पंजीयन कराना होता है। ऐसा नहीं करने वाले शिक्षार्थियों का सत्र विलंबित हो जाता है। इसलिए शिक्षार्थी अब बिना किसी गलती के निर्धारित तिथि तक आनलाइन पुन: पंजीयन करा लें।

अन्य समाचार