ड्यूटी आवर में हाफ पैंट में नजर आए तो नपेंगे

जागरण संवाददाता, खगड़िया: कई पुलिस अधिकारी थाना को अपना घर समझने लगते हैं। उन्हें यह पता नहीं रहता है कि यह थाना है, उनका घर नहीं। हद तो तब होती है जब खुद थानाध्यक्ष भी घर के लिबास में कुर्सी पर काबिज होकर सिस्टम के खिलाफ काम करते देखे जाते हैं। थाना व ओपी में हाफ पैंट और ट्राउजर में पुलिस अधिकारी को देखकर थाना में आने वाले लोग भी असहज महसूस करते हैं। अक्सर कई थानों में देखा जाता है कि पुलिस अधिकारी घर के लिबास में काम करते हैं। इस बाबत शिकायत मिलने पर एसपी अमितेश कुमार ने इसे गंभीरता से लिया है। एसपी द्वारा सभी थाना व ओपी अध्यक्षों को आदेश दिया गया है कि हाफ पैंट और ट्राउजर पहनकर थाना में काम करते देखे जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। एक, दो पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर इतना बताया कि भीषण गर्मी और काम के बोझ को लेकर हमेशा वर्दी पहनकर काम करने में परेशानी होती है। मगर है तो यह गलत। थाना व ओपी में महिलाएं भी आती हैं। ऐसे में पुलिस अधिकारी को हाफ पैंट और ट्राउजर पहनकर कुर्सी पर बैठना असहज तो है ही। बेलदौर और परबत्ता थाना के निरीक्षण में आया मामला सामने


गोगरी के पुलिस इंस्पेक्टर अक्षयलाल द्वारा 30 मई को बेलदौर थाना का औचक निरीक्षण किया गया। इंस्पेक्टर द्वारा वरीय अधिकारी को रिपोर्ट की गई कि 10.30 बजे दिन में थानाध्यक्ष के साथ ही प्रशिक्षु दारोगा एवं अन्य कनीय पुलिस अधिकारी हाफ पैंट और ट्राउजर में थाना में पाए गए। इंस्पेक्टर द्वारा परबत्ता थाना का भी निरीक्षण 31 मई को किया गया। यहां भी यह लापरवाही सामने आई। 10 बजे दिन में निरीक्षण किया गया था। रिपोर्ट में अंकित किया गया कि थानाध्यक्ष तो वर्दी में पाए गए, मगर कई प्रशिक्षु दारोगा एवं कनीय पुलिस अधिकारी हाफ पैंट में थाना पर मौजूद थे। उस समय थाना में महिला कर्मी और महिला आवेदक भी मौजूद थीं। रिपोर्ट से यह पर्दाफाश हुआ कि अन्य थाना व ओपी की भी यही हालत है। रिपोर्ट के अनुसार कई महिला आगंतुक ने इंस्पेक्टर को बताया कि इस तरह का ड्रेस पुलिस अधिकारियों को शोभा नहीं देता है।
======
सभी थाना व ओपी अध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि ड्यूटी के समय सिरिस्ता कक्ष एवं थानाध्यक्ष कक्ष में ट्राउजर व हाफ पैंट पहनकर कोई पुलिस अधिकारी नहीं बैठें। निरीक्षण और चेकिग के दौरान पकड़े जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
अमितेश कुमार, एसपी, खगड़िया।

अन्य समाचार