बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं वार्ड एक के लोग

बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं वार्ड एक के लोग

संवाद सूत्र, नवीनगर (औरंगाबाद) : नवीनगर नगर पंचायत में वार्ड नंबर-एक में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। कहने को तो यह शहर का मोहल्ला है परंतु स्थिति गांव से बदतर है। इस वार्ड के मुटुर बिगहा अनुसूचित जाति टोला बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। नागरिकों को पैदल चलने के लिए न तो सड़क है न ही गली। गांव में नाली, गली और सड़क कुछ भी नहीं बन पाया है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड पार्षद के द्वारा गांव में विकास का कोई भी काम नहीं कराया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि सबसे बदतर स्थिति बरसात के दिनों में होती है। वर्षा होने पर लोगों का घर से बाहर निकलना एवं छात्र-छात्राओं का विद्यालय जाना मुश्किल हो जाता है। गांव में पानी के लिए टंकी तो लगाया गया है लेकिन ग्रामीणों को एक बूंद पानी नसीब नहीं होता है। ग्रामीणों ने बताया कि नल जल का टंकी बने एक साल हो चुका है, लेकिन मात्र अभी तक 15 से 20 दिन ही पानी मिला होगा वह भी समय से नहीं मिलता है। वार्ड में करीब 1200 मतदाता हैं। वार्ड में सबसे बदतर स्थिति देवराज बिगहा तथा मुटर बिगहा गांव की है। ग्रामीण युगल राम, गिरधारी सिंह, विनय राम, घुरा राम ने बताया कि वार्ड पार्षद रमन कुमार के द्वारा गांव में विकास का कोई कार्य नहीं कराया गया है। वार्ड पार्षद के द्वारा केवल अपने गांव में विकास का कार्य कराया गया है। ग्रामीण वार्ड पार्षद के खिलाफ आक्रोशित दिखे। ग्रामीणों ने बताया कि निवर्तमान अध्यक्ष प्रतिनिधि मुकेश सिंह के द्वारा चलने लायक सड़क बनाया गया है। निवर्तमान वार्ड पार्षद रमन कुमार ने बताया कि पांच वर्षों में जितना हो सका विकास कार्य कराया। जो बच गया है उसे अगली बार कराया जाएगा। नागरिकों की सेवा में मैं हमेशा सुलभ रहा।

अपने गांव में वार्ड पार्षद ने कराया काम : राजेंद्र
फोटो : राजेंद्र शर्मा
नागरिक राजेंद्र शर्मा ने बताया कि वार्ड नंबर-एक के मुटुर बिगहा में विकास कार्य नहीं हुए हैं। वार्ड पार्षद के द्वारा केवल अपने गांव में विकास का कार्य कराया गया है जिससे नागरिक असंतुष्ट हैं।
नाली के अभाव में गली में बहता है पानी : लीलावती
फोटो : लीलावती देवी
लीलावती देवी ने बताया कि नाली के अभाव में गली में पानी बहता है। कुछ नागरिकों के द्वारा अपने घर के बाहर बड़ा सा गड्ढा खोदकर उसमें नाली का पानी जमा किया जाता है। वार्ड पार्षद के द्वारा विकास का कोई कार्य नहीं कराया गया है।
सड़क न बनने से रहती है परेशानी : सोमरिया
फोटो : सोमरिया देवी
सोमरिया देवी ने कहा कि पांच वर्षों में वार्ड पार्षद के द्वारा एक सड़क भी नहीं बनाई गई जिससे कि लोगों को आवागमन में सुविधा हो। बरसात के दिनों में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। सबसे अधिक परेशानी स्कूल आने जाने वाले छात्र-छात्राओं को होती है। गांव में जल मीनार एवं टंकी तो बना लेकिन ग्रामीणों को नियमित पानी नसीब नहीं होता है।

अन्य समाचार