कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

IND Vs PAK : ठीक 307 दिन बाद उसी मैदान पर फिर टकरायेंगे भारत - पाक, जाने कौन है किसपे भारी।

28 Aug, 2022 10:55 AM | Saroj Kumar 68

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीम आज शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. यह वही मैदान है, जहां इन दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत हुई थी. पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को ग्रुप स्टेज के एक मैच में यहां भारत-पाक का मुकाबला हुआ था. इस मुकाबले में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी.


यह पहली बार था जब किसी वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब जब पूरे 307 दिन बाद दोनों टीमें एक बार फिर उसी मैदान पर आमने-सामने होंगी तो भारत की कोशिश पिछला हिसाब चुकता करने की होगी, वहीं, पाकिस्तान की टीम अपनी पिछली एतिहासिक जीत से मनोबल बढ़ाकर मैदान में उतरेगी.


एशिया कप में हावी रहा है भारत
एशिया पक में भारत-पाकिस्तान की टीमों के बीच अब तक 14 मुकाबले हुए हैं. इनमें 8 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है. वहीं 5 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं. एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. एशिया कप में पिछली तीन भिड़ंत में भारत ने ही बाजी मारी है. भारत ने फरवरी 2016 में टी20 फॉर्मेट में हुए एशिया कप में पाकिस्तान को 5 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद सितंबर 2018 में हुए दोनों मुकाबलों (वनडे फॉर्मेट) में भी भारत को जीत मिली थी. पाकिस्तान ने आखिरी बार मार्च 2014 में भारत के खिलाफ एशिया कप में जीत दर्ज की थी.


टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान से काफी आगे है भारत
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 9 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं. इनमें 7 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि पाकिस्तान के हिस्से केवल 2 जीत आई हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम पड़ोसी टीम पाकिस्तान से बहुत आगे है.


भारत के पास संतुलित टीम, पाकिस्तान अपने ओपनर्स के भरोसे
भारत के पास बल्लेबाजी में नंबर-1 से लेकर नंबर-7 तक एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं. यह सभी बल्लेबाज अकेले दम पर मैच जीताने में सक्षम है. वहीं, पाकिस्तान की बल्लेबाजी बहुत हद तक बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पर टिकी हुई है. पाकिस्तान को मैज जीतना हो, तो इन दो में से किसी एक को बड़ी पारी खेलना जरूरी होगी. गेंदबाजी में भी भारत के पास फॉस्ट और स्पिन बॉलर्स का अच्छा संतुलन है. उधर, पाक टीम की गेंदबाजी शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी से थोड़ी कमजोर नजर आ रही है.


टॉस निभाएगा बड़ी भूमिका
भारतीय टीम आंकड़ों में और कागजों पर पाकिस्तान से कहीं मजबूत है लेकिन अगर टॉस पाकिस्तान के पक्ष में गया तो टीम इंडिया के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. दरअसल, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अधिकतर बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को औंस के चलते काफी मुश्किलें होती हैं. ऐसे में यहां चेज़ करना आसान होता है. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनती है.


 


 


 


 


 


 


 


Source : ABP NEWS 

अन्य समाचार