राष्ट्रीय रैंकिंग में बिहार के शेखपुरा जिले की शिक्षा व्यवस्था फिर से अव्वल, 31 मानकों पर हुई थी समीक्षा



जागरण संवाददाता, शेखपुरा। देश भर के 112 आकांक्षी जिलों की ताजी रैंकिंग में शेखपुरा जिला की शिक्षा व्यवस्था को फिर से पहला स्थान मिला है। नीति आयोग ने नवंबर 2022 की ताजी रैंकिंग जारी किया है। बता दें नीति आयोग में 2017 में देश भर के 112 पिछड़े जिलों के लिए आकांक्षी योजना लागू किया था, जिसमें बिहार के 13 जिलों में शेखपुरा भी शामिल है।
शिक्षा विभाग के डीपीओ रवि शास्त्री ने समूचे देश में शेखपुरा की शिक्षा को पहली रैंकिंग मिलने पर इसे जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के कर्मियों और शिक्षकों की टीम भावना से किए जा रहे कार्य का सुखद परिणाम बताया है। शिक्षा के क्षेत्र में शेखपुरा लगातार 6 महीने से रैंकिंग में पहले स्थान पर है। इसको लेकर शेखपुरा को पहले तीन करोड़ और दो करोड़ रुपये का पुरस्कार भी घोषित किया जा चुका है।


जिलों की ताजी रैंकिंग में शिक्षा को अलग कर दें तो बाकी चार क्षेत्रों में प्रदर्शन काफी नीचे स्तर का आंका गया है। इसमें आधारभूत संरचना के मामले में जिला सबसे निचले पायदान पर है। इसमें देश के 112 जिलों में शेखपुरा जिला को 101 स्थान दिया गया है। नवंबर महीने के लिए नीति आयोग ने जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी किया है। पांच विभागों के 31 मानकों पर समीक्षा के बाद यह रैंकिंग निर्धारित की जाती है।
शेखपुरा: करंट लगने से कदंब के पेड़ पर ही चिपक गया किशोर, फल तोड़ने के लिए चढ़ा था; मिली मौत यह भी पढ़ें



अन्य समाचार