Gopalganj: फर्जी प्रमाण पत्र से शिक्षक बनने के लिए किया था आवेदन, अब 63 अभ्यर्थियों के खिलाफ होगी प्राथमिकी



गोपालगंज, जागरण संवाददाता: जिले में फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर शिक्षक बनने के लिए आवेदन देने वाले 63 अभ्यर्थियों के खिलाफ शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना, जमालुद्दीन ने प्राथमिकी करने का आदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया है। इस आदेश के बाद एक बार फिर शिक्षा महकमे में हड़कंप का माहौल कायम हो गया है।
डीपीओ स्थापन ने संबंधित प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी व नियोजन इकाइयों को पत्र भेजकर पांच फरवरी तक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि छठे चरण शिक्षक नियोजन 2019-20 के अंतर्गत फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों पर प्राथमिकी करते हुए उनकी काउंसिलिंग रद्द करने के लिए पूर्व में भी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया था। इसके बावजूद आदेश का अनुपालन अबतक नहीं किया गया है, जो उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना, स्वेच्छाचारिता एवं अनुशासनहीनता का परिचायक है।


फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल होने के लिए आवेदन करने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों पर प्राथमिकी नहीं किए जाने के कारण जिला पदाधिकारी डा. नवलकिशोर चौधरी ने क्षोभ व्यक्त करते हुए यथाशीघ्र इन पर प्राथमिकी करने का आदेश दिया है। इसके बाद पत्र के साथ ही अलग-अलग प्रखंडों अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल होने के लिए आवेदन जमा करने वाले कुल 63 शिक्षक अभ्यर्थियों की सूची संलग्न की है।
BSEB Class 12th Exam: शहर में बढ़ी भीड़, पूरे दिन ठिकाना तलाशते रहे छात्र-छात्राएं; अभिभावक भी दिखे परेशान यह भी पढ़ें
सूची में अंकित सभी अभ्यर्थियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत स्थानीय थाने में प्राथमिकी कराने व कृत कार्रवाई से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए सक्षम प्राधिकार को प्रतिवेदित करने की चेतावनी दी गई है।
प्रखंड - अभ्यर्थियों की संख्या

बरौली - 3
बैकुंठपुर - 7
कुचायकोट  -13
मांझा - 21
सिधवलिया - 1
विजयीपुर - 1
हथुआ - 1
भोरे - 7
पंचदेवरी - 1
उचकागांव - 3
फुलवरिया - 5
यह भी पढ़ें- Bihar: शिवहर में महनद पुल के पास कार और बाइक की आमने-सामने की टक्‍कर में बुआ-भतीजे की मौत; कार चालक फरार

अन्य समाचार