हर-हर शंभू, शिव-महादेवा... जयघोष के साथ नित्यानंद राय बने भोले बाबा के गाड़ीवान, हांकी बैलगाड़ी, शिवमय हुआ नगर



जागरण संवाददाता, हाजीपुर। हर-हर शंभू, शिव-महादेवा शंभू ... जयघोष के बीच लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिवमय। शहर में जिधर देखिए उधर सिर्फ शिवभक्त ही दिख रहे थे। सड़कों पर जहां चींटी ससरने की भी जगह नहीं थी, वहीं घर की छतों से काफी संख्या में लोग शिव बरात देखने को उत्साहित दिख रहे थे। सुबह 09.30 बजे नगर महादेव पातालेश्वरनाथ मंदिर से शनिवार को निकली बरात शाम करीब शाम 07 बजे तक हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंचती रही। शहर एवं गांवों से बारात को देखने के लिए 08 से 10 लाख श्रद्धालु हाजीपुर पहुंचे थे। बारात में शामिल झांकियों एवं बैंड पार्टियों को स्टेडियम में पुरस्कृत किया गया। शिवभक्तों की अपार भीड़ को लेकर आठ घंटे से अधिक समय तक शहर ठहर गयी थी। श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ के जयकारे लगते रहे। हर-हर महादेव के जयघोष से बाबा की नगरी हरिहरक्षेत्र गुंजायमान हो उठी।

सुबह से शाम तक शिवमय दिखी बाबा की नगरी\B


हरि एवं हर की पावन नगरी हरिहरक्षेत्र शनिवार को सुबह से लेकर शाम तक शिवमय दिखी। महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा वातावरण गुंजायमान हो रहा था। बाबा भोलेनाथ के रंग में रंगे बड़ी संख्या में शिवभक्त महाशिवरात्रि के पावन मौके पर नगर के बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर से निकले भव्य शोभायात्रा में शामिल हुए। बैलगाड़ी पर महादेव खुद विराजमान थे और गाड़ीवान बने थे उनके भक्त केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय। बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी प्रशांत तिवारी भी बाबा की बैलगाड़ी पर मौजूद थे। वहीं भव्य व आकर्षक शिव बरात में सबसे आगे हाथी के साथ ही दर्जनों की संख्या में दौड़ लगा रहे थे।
बिहार: शादी के एक हफ्ते बाद ही पति को सोते हुए छोड़ गई दुल्हन, रात में चुपके से बाइक पर प्रेमी के साथ फुर्र यह भी पढ़ें

\B
\B
\Bशिव बारात में नाचते-झूमते दिख रहे थे भूत-बैताल\B


बाबा की बैलगाड़ी के आगे नाचते-झूमते भूत-बैताल बने युवकों की टोली। उसके बाद बैंड बाजा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा की भव्य बरात के साक्षी बने। बीते दो वर्ष कोरोना के संकटकाल को लेकर यहां सांकेतिक तौर ही बाबा भोलेनाथ की बरात निकली थी। इस बार भव्य एवं आकर्षक शिव बारात निकली थी। बारात में दर्जनों की संख्या देवी-देवताओं की झांकियां। बड़ी संख्या में पुरुष, महिला, युवा एवं बच्चे शिव बरात को देखने पहुंचे थे। वहीं शहर में जगह-जगह शिव बरात में शामिल शिवभक्तों का भव्य स्वागत किया गया।
बाबा बटेश्वरनाथ धाम: वैशाली में वट वृक्ष से प्रकट हुआ शिवलिंग, ऐसा इकलौता शिव मंदिर जहां चढ़ाया जाता है बैंगन यह भी पढ़ें

\B
\B
\Bशिव बारात में ढोल-मृदंग, सिंघा, ट्राली, भांगड़ा, शहनाई भी शामिल\B

शिव बरात में सौ से अधिक बैंड बाजा एवं आर्केस्ट्रा ट्राली के अलावा मृदंग, सिंघा, भांगड़ा, शहनाई शामिल होकर शोभा बढ़ा रहे थे। भक्ति गीताें के साथ ही देशभक्ति गीतों पर लोग झूम रहे थे। आर्केस्ट्रा ट्रालियों पर देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहरा रहा था। युवाओं की टोली मोबाइल से झांकियों में शामिल कलाकारों के साथ सेल्फी ले रही थी। हाजीपुर में शिव बरात के इतिहास में इस बार झांकियों, बैंड बाजा एवं आर्केस्ट्रा ट्राली के अलावा मृदंग, सिंघा, भांगड़ा का रिकार्ड टूट गया।
बच्ची के पेट में सांप! आठ साल की मासूम के परिजन परेशान, अजीबोगरीब दावे की खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल यह भी पढ़ें

\B
\B
\B09.30 बजे प्रस्थान कर शाम 7 बजे बरात पहुंचती रही स्टेडियम\B


भव्य व आकर्षक शिव बरात बाबा पातालेश्वरनाथ मंदिर से करीब 09.30 बजे प्रस्थान कर कटरा से महावीर चौक, थाना चौक, गुदरी रोड, राजेंद्र चौक, सिनेमा रोड, यादव चौक, अनवरपुर चौक, डाकबंगला रोड होते अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंचकर समाप्त हुआ। यहां पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। बारात में शामिल बैंड, भूत-बैताल एवं अन्य को पातालेश्वरनाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से सम्मानित किया गया।


\B
\B
\Bशिव बारात को लेकर मुस्तैद रहे प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी\B

महाशिवरात्रि व्यापक प्रशासनिक इंतजामों के शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया। डीएम यशपाल मीणा एवं पुलिस कप्तान मनीष अल सुबह से ही प्रशासनिक इंतजामों की गहन मानिटरिंग करते रहे। हाजीपुर नगर के ऐतिहासिक बाबा पातालेश्वरनाथ मंदिर पहुंचकर प्रशासनिक इंतजामों का खुद जायजा लिया। साथ ही यहां तैनात अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा। वहीं शिव बरात को लेकर शहर के सभी चौक-चौराहों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती की गई थी। हाजीपुर सदर के एसडीएम अरुण कुमार, सदर एसडीपीओ ओम प्रकाश, नगर थानाध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह, यातायात थानाध्यक्ष अरविंद कुमार समेत कई थानाध्यक्ष एवं पुलिस पदाधिकारी मुस्तैद दिखे। काफी संख्या में महिला एवं पुरुष बल की मौके पर तैनाती की गई थी।

अन्य समाचार