Bihar: वैशाली में नदी पर पुल से चोरी हो रहे थे लोहे के एंगल, पुल धंसा तो खुली कलई; पुल धंसने से टला बड़ा हादसा



संवाद सहयोगी, महुआ (वैशाली): वैशाली जिले में बाया नदी पर कुशहर घाट पर बने लोहे के पुल की किश्तों में चोरी का बड़ा मामला सामने आया है। पुल के एंगल चोरी होने के बाद पुल का कुछ भाग नीचे धंस गया, जिससे लोगों को पता लगा और एक बड़ी घटना होने से बच गई। आधे दर्जन से अधिक एंगल कटने से पुल का एक हिस्सा धंस गया, तब लोगों की नजर इस पर गई और चोरी का पता चला। शुक्र रहा कि पुल धंसने के वक्त कोई वाहन या व्यक्ति नहीं था, वर्ना अनहोनी हो सकती थी।

यह पुल महुआ-ताजपुर सड़क से कुशहर चौक से बाया नदी पुल होकर अब्दुलपुर चौक होते हुए महुआ-हाजीपुर मुख्य मार्ग में कन्हौली के निकट मिलने वाली सड़क को जोड़ता है। कुशहर से हाजीपुर जाने वाली कई बड़ी एवं छोटी गाड़ियां अक्सर जाम होने के बाद इसी वैकल्पिक रास्ते से गुजरती हैं।
बताया जा रहा है कि चोर कई दिनों से पुल में लगे आधा दर्जन से अधिक एंगल के साथ नट-बोल्ट धीरे-धीरे करके चोरी कर रहे थे। बुधवार की सुबह पुल के निकट से एक युवक को लोगों ने लोहे का एंगल लेकर जाते हुए देखा। तब लोगों को शक हुआ और इसके बाद लोग पुल पर पहुंचे तो पुल का एक भाग धंसा हुआ देखा। जब लोगों ने नीचे देखा तो पुल में लगे आधे दर्जन से अधिक लोहे के एंगल सहित नट-बोल्ट गायब थे।

घटना की सूचना मिलते ही काफी संख्या में लोग पुल के निकट पहुंच गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि चोर भी यहीं आसपास का ही है। लोगों ने कहा कि लगता है कि पिछले एक सप्ताह से पुल से लोहे के एंगल समेत अन्य समान धीरे-धीरे खोल कर चोरी की जा रही है।

महुआ में पुल के नीचे से निकाला गया लोहे का एंगल

घटना से आक्रोशित लोगों ने महुआ-ताजपुर मार्ग को कुशहर चौक को जाम कर दिया। सड़क जाम की सूचना मिलते ही महुआ विधायक डॉ. मुकेश रौशन और महुआ थानाध्यक्ष प्रभात रंजन सक्सेना मौके पर पहुंच गए और लोगों को समझाकर जाम हटवाया। महुआ से राजद विधायक डॉ. मुकेश रौशन ने संबंधित पदाधिकारी से बात कर क्षतिग्रस्त पुल की शीघ्र मरम्मत कराने एवं चोरों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की है। थानाध्यक्ष ने कहा कि चोर की पहचान कर ली गई है और उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

"कुशहर में बाया नदी पुल में लगे एंगल व नट-बोल्ट खोलकर चोरी किए जाने की घटना घटी है। नामजद प्राथमिकी की गई है। आरोपित घर बंद कर फरार है। जल्द गिरफ्तारी होगी।"
-प्रभात रंजन सक्सेना, थानाध्यक्ष महुआ


अन्य समाचार