Bihar: लोन दिलाने के नाम पर कई जिलों में महिलाओं से करोड़ों ठगने वाला मास्टरमाइंड नीरज गायब, खोज रही पुलिस



संवाद सूत्र, मधेपुरा: मुंगेर, भागलपुर, खगड़िया व बेगूसराय समेत कई जिलों में जन लक्ष्मी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के नाम पर महिलाओं से ठगी करने वाला मास्टरमाइंड नीरज गायब हो गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बताया कि मुंगेर में ठगी के दौरान बाइक छूट जाने के बाद उसने बचने की नीयत से मधेपुरा में बाइक चोरी का केस दर्ज कराने के लिए आवेदन भी दिया है। पुलिस इस मामले में भी जांच कर रही है कि 13 फरवरी को कितने बजे उसकी बाइक मुंगेर में मिली थी। गलत ढंग से बाइक चोरी का झूठा केस दर्ज कराने को लेकर भी उसपर मामला दर्ज किया जाएगा।

सतन कुमार, अशोक कुमार, कामेश्वर कुमार, मुकेश कुमार आदि अन्य ग्रामीणों की मानें तो नीरज गांव में ही रहता था। बीच-बीच में वह कहीं गायब भी हो जाता था। यहां गांव में किसी को पता पता नहीं था कि वह क्या काम करता है। फिलहाल पुलिस नीरज की कुंडली खंगाल रही है। थानाध्यक्ष का कहना है कि एक पुलिस पदाधिकारी को इस मामले में लगाया गया है और वो पूरी तहकीकात कर रहे हैं।
मधेपुरा डीएम पर विधायक का आरोप, कहा-सरकारी जमीन पर डीएम ने कराया चहेतों से कब्जा; विधानसभा में उठाएंगे मुद्दा यह भी पढ़ें
बता दें कि जन लक्ष्मी माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के तहत नीरज साथियों के साथ मिलकर मुंगेर सहित अन्य जिलों में महिलाओं को लोन दिलाने के नाम पर ठगी का काम करता था। मामले को लेकर नीरज पर केस दर्ज किया गया है। 13 फरवरी को ऋण देने को लेकर महिलाएं बड़ी संख्या में फाइनेंस कार्यालय के सामने पहुंची थीं। ऋण नहीं देने पर कंपनी के लोगों के साथ लाभुकों की बकझक भी हुई थी। मामला बढ़ने के बाद कंपनी के लोग कार्यालय छोड़कर भाग निकले। इसी दौरान एक बाइक वहीं कार्यालय के सामने छूट गई थी, जो नीरज के नाम रजिस्टर्ड थी। मामले से बचने के लिए नीरज ने मधेपुरा सदर थाना में बाइक चोरी का मामला दर्ज कराने को लेकर 17 फरवरी को आवेदन दिया था।


मुंगेर की तरह मधेपुरा में भी ठगी की ऐसी ही घटना हो चुकी है। यहां भी दो साल पहले दो दर्जन महिलाओं से लोन दिलाने के नाम पर ठगी की गई थी। बैंक अधिकारी बनकर दो युवकों ने आलमनगर की महिलाओं से ठगी की थी। आलमनगर की संगीता कुमारी, जूली देवी, पिंकी देवी, बेबी देवी, सरिता देवी, रंजू देवी, कंचन देवी, रतन देवी, सोनी देवी, सारा देवी, गुड़िया देवी, मोना देवी, मौसमी देवी, सुधा देवी सहित अन्य महिलाओं से ठगी के बाद युवक गायब हो गए थे।

दोनों युवकों ने 50 हजार का ऋण दिलाने के नाम पर दौ सौ रुपए एटीएम बनाने व 977 रुपए दुर्घटना बीमा के नाम पर वसूल किए थे। महिलाओं का कहना था कि सिमरी बख्तियारपुर के संजीव कुमार यादव व नवगछिया के संदीप कुमार ने ठगी की थी। फिलहाल, दोनों पुलिस पकड़ से बाहर हैं।
वहीं, गम्हरिया ईटवा जीवछपुर पंचायत के जीवछपुर निवासी फुलचन कामत ने भी महिलाओं से लोन दिलाने के नाम पर ठगी की थी। घैलाढ़ में भी ठगी का ऐसा ही मामला देखने में आया था।

बयान
"जांच के लिए पुलिस अधिकारी को भेजा जा रहा है। सत्यापन के बाद बाइक चोरी का झूठा केस दर्ज कराने पर मामला दर्ज किया जाएगा।"
-अखिलेश कुमार, थानाध्यक्ष, मधेपुरा

अन्य समाचार