बिहार: गलवान में शहीद जवान के पिता गिरफ्तार, स्वजन का पुलिस पर अभद्रता का आरोप, कहा- घसीटकर गाड़ी में बैठाया



संवाद सूत्र, जंदाहा। जंदाहा थाना के चकफतह निवासी बलिदानी सैनिक जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह को जंदाहा थाना पुलिस के स्तर पर शनिवार की देर रात गिरफ्तार किए जाने को लेकर जहां स्वजनों में क्षोभ व्याप्त है, वहीं इस मामले में स्थानीय लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए पुलिस की कार्यशैली के विरुद्ध जन-आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है। बलिदानी जय किशोर के स्वजनों का आरोप है कि जंदाहा थाना ने बलिदानी के पिता को अपमानित करते घसीटते गाड़ी में इस तरह से चढ़ाया जैसे किसी बड़े अपराधी या आतंकवादी को गिरफ्तार किया जा रहा हो। परिवार के लोगों ने आरोप लगाया है कि जिस केस में गिरफ्तारी हुई है उस केस के बारे में परिवार को पता ही नहीं है।

गिरफ्तारी की सूचना पर मौके पर जुटे बड़ी संख्या में लोग

गिरफ्तारी की सूचना मिलते ही शुभचिंतक, ग्रामीण एवं बजरंग दल के कार्यकर्ता काफी संख्या मैं बलिदानी के घर पहुंच स्वजनों से घटना की जानकारी ली। पुलिस की इस प्रकार की कार्यशैली की घोर भर्त्सना करते हुए इसके विरुद्ध जन-आंदोलन चलाने की रणनीति तैयार किए जाने की कवायद में सभी जुट गए हैं। रविवार की सुबह से ही लोगों का बलिदानी की प्रतिमा के पास जुटना प्रारंभ हो गया। सभी लोगों ने थाना के इस कार्य की तीव्र भर्त्सना करते हुए अविलंब थानाध्यक्ष की बर्खास्तगी की मांग की।
वैशाली: जिस शख्स के अपहरण और हत्या का दर्ज कराया मुकदमा, वह झारखंड के साहेबगंज में जिंदा मिला यह भी पढ़ें
\Bबलिदानी की मां ने रोते हुए लोगों को बताए बर्बरता की कहानी \B

बलिदानी की मां रोते-बिलखते रात की कहानी कह रही थी। किस तरह उनके पति के साथ पुलिस अभद्र व्यवहार करते हुए उन्हें घसीटते हुए गाड़ी में ले गई। सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या यही शहीद के पिता का सम्मान होता है ? कहा कि जिस बेटा के शहीद पर सभी राजनेताओं ने आकर बताया था कि हम लोग आपके साथ हैं। जिस केस में उनके पति की गिरफ्तारी की गई है, इसके इसके बारे में उनको जानकारी ही नहीं है। कब हुआ, कब जांच अधिकारी आए, कब सुपरविजन हुआ कुछ भी पता नहीं। एसडीपीओ महुआ आकर बताए थे कि मूर्ति को यहां से हटा लीजिए। यह नहीं बताया गया कि आप पर केस है और इसका सुपरविजन हम करने आए हैं।
हाजीपुर: पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के चीफ कंट्रोलर को सीबीआई ने उठाया, जांच एजेंसी ने घंटों तक की पूछताछ यह भी पढ़ें

\Bबलिदानी के बड़े भाई ने कहा कि पुलिस ने किया अपमानित \B

बलिदानी जय किशोर के बड़े भाई फौजी नंदकिशोर ने बताया जिस तरह रात में हमारे पिता के साथ अपमान किया गया है यह बर्दाश्त के काबिल नहीं हैं। हम लोग रात भर बार्डर पर देश की सुरक्षा में रहते हैं। मेरा भाई देश की सेवा करते हुए बलिदानी हो गया और मेरे पिता को जिस प्रकार अपमान करते हुए घसीटते हुए लात जूता से मारते हुए जबरन गाड़ी में धकेल के चढ़ाया इससे मैं काफी दुखी हूं। कानून का सम्मान करते हैं अगर केस था तो हमें बताना चाहिए था। जिस तरह रात को इस घटना को अंजाम दिया गया क्या मेरे पिता आतंकवादी थे। अगर न्याय नहीं हुआ तो हम सारे परिवार शहीद स्मारक के सामने आमरण अनशन पर बैठेंगे।


\Bथानाध्यक्ष के खिलाफ आंदोलन का एलान \B

इस अवसर पर पूर्व मुखिया जेपी सेनानी देवेंद्र प्रसाद सिंह, भाजपा नेता वीके सिंह, भाजपा जिला प्रवक्ता डॉ मनोज कुमार सिंह, भाजपा नेता जसवंत कुमार, शिक्षक उमेश कुमार सिंह, अजब राय, मटर राय, वकील राय, दरबारी सिंह, अरविंद सिंह, राहुल कुमार सिंह, नीतीश कुमार, अजय कुमार सिंह, सुरेश सिंह, बजरंग दल के जिला संयोजक सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ शहीद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर थाना प्रभारी के विरुद्ध धरना देने का घोषणा की।


\Bकहते हैं थानाध्यक्ष \B

राज कपूर सिंह के विरुद्ध उनके ग्रामीण हरिनाथ राम ने बलिदानी की प्रतिमा स्थल की जमीन को अवैध तरीके से कब्जा किए जाने एवं अनुसूचित जाति को मानसिक रूप से प्रताड़ित किए जाने को लेकर जनवरी 2023 में मामला दर्ज कराया गया था। अनुसंधान के दौरान वरीय पदाधिकारी के स्तर पर गिरफ्तारी का आदेश दिए जाने को लेकर उन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है। गिरफ्तारी के दौरान किसी प्रकार के दुर्व्यवहार की बात निराधार है। -विश्वनाथ राम, थानाध्यक्ष, जंदाहा

गलवान घाटी में बलिदानी हुए थे जयकिशोर सिंह

भारत-चीन की सीमा पर लेह-लद्दाक स्थित गलवान घाटी में 16 जून 2020 को चीनी सैनिकों के साथ लड़ते हुए वैशाली के जंदाहा थाना क्षेत्र के चकफतह निवासी राजकपूर सिंह के पुत्र जय किशोर सिंह बलिदानी हो गए थे।वे 12 बिहार बटालियन के जवान थे। सैनिक सम्मान के साथ यहां हजारों की भीड़ के बीच उनका अंतिम संस्कार किया गया था। श्रद्धांजलि सभा में सुशील मोदी, संजय जायसवाल, तेजस्वी प्रसाद यादव, वैशाली के प्रभारी मंत्री नंद किशोर यादव समेत बड़ी संख्या में मंत्री एवं विधायक शामिल हुए थे। बीते वर्ष उन्हें पूरे सम्मान के साथ सेना मेडल प्रदान किया गया था।

अन्य समाचार