Rohtas: SP की रिपोर्ट न लिखना पुलिसकर्मी को पड़ा महंगा, कार्य में लापरवाही को लेकर थानाध्यक्ष और SI निलंबित



सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। कार्य में लापरवाह नासरीगंज थानेदार व सासाराम नगर थाने के एक एसआई को एसपी विनीत कुमार ने निलंबित कर दिया है। निलंबित होने वाले पुलिसकर्मियों में नासरीगंज थानाध्यक्ष सुभाष कुमार व सब इंस्पेक्टर कन्हैया सिंह शामिल हैं।

एसपी रात्रि गश्ती व थानों की स्थिति के निरीक्षण के लिए वेश बदलकर पांच फरवरी व छह फरवरी को सासाराम तथा डेहरी नगर थाना के औचक निरीक्षण पर निकले थे। इस दौरान सासाराम नगर थाने की कार्यशैली को लेकर एसपी ने काफी असंतोष जताया था। फरियादी बनकर पहुंचे एसपी का रात्रि ड्यूटी पर तैनात एसआई ने आवेदन लेने से भी मना कर दिया था। नासरीगंज थानेदार को थाना दैनिकी लंबित रखने की वजह से निलंबित किया गया है।
Rohtas Crime: रोहतास में नाबालिग से गांव के बाहर ले जाकर दुष्कर्म, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार यह भी पढ़ें

उल्लेखनीय है कि निरीक्षण के क्रम में रात लगभग एक बजे एसपी भेष बदलकर सासाराम नगर थाना पहुंचे। इस दौरान एसपी की मुलाकात ओडी पदाधिकारी से हुई। हाथ में आवेदन लिए एसपी ने पुलिस अधिकारी को बताया कि वे डेहरी के रहने वाले हैं तथा वाराणसी से आने के क्रम में कचहरी मोड़ के पास उनसे कुछ असामाजिक तत्व के लोगों ने मारपीट कर उनसे मोबाइल व पैसे छीन लिए। इसकी उन्हें शिकायत दर्ज करानी है।
Rohtas: अमेठी में मारपीट के बाद चली गोली, 4 घायल; दोनों पक्षों में था पुराना विवाद, गांव में तनाव यह भी पढ़ें
इसपर ओडी पदाधिकारी ने उन्हें सुबह आकर रिपोर्ट लिखाने की बात कह चलता कर दिया। एसपी ने थानाध्यक्ष से मिल अपनी समस्या रखने की गुहार लगाई, इसपर भी पुलिस अधिकारी ने थानाध्यक्ष से सुबह ही मुलाकात होने की बात कह एसपी को चलता कर दिया। नगर थाना से निकल एसपी सीधे डेहरी नगर थाना का रुख किया।
रात के दो बजे एसपी आवेदन लेकर थाना पहुंचे। अपने साथ पाली रोड में हुई छिनैती व मारपीट की घटना की प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया। पहली बार में तो पुलिसकर्मी टाल-मटोल करते रहे। इसके बाद थाने में मौजूद पुलिसकर्मी ने उनकी बात सुनी और घटनास्थल पर पेट्रोलिंग टीम को भेजा। इसके बाद पेट्रोलिंग टीम ने वहां कोई घटना नहीं होने जानकारी थाने को दी।

थाने में मौजूद अधिकारी ने उनका आवेदन लेकर रख लिया तथा अगले दिन प्राथमिकी कर सूचित करने का भरोसा दिलाया। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान कोई भी उन्हें पहचान नहीं पाया। एसपी विनीत कुमार ने बताया कि इस प्रकार का निरीक्षण भी जांच का एक हिस्सा है। रात में भी आमजन की सुरक्षा पुलिस की पहली प्राथमिकता है। इस प्रकार का औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा।

अन्य समाचार