Bihar Violence: बिहार में शांति के लिए केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को भेजा, दस बटालियनें तैनात



नवादा, रमण शुक्ला। बिहार के बिहारशरीफ और सासाराम में हुई सांप्रदायिक हिंसा थामने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर केंद्र के सशस्त्र बल भी तैनात किए गए हैं।
शनिवार को बिहार दौरे पर पहुंचे शाह ने राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से फोन पर बात की।

केंद्र ने शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की दस बटालियनें भेजी हैं। हिंसा की वजह से सासाराम में रविवार को होने वाली शाह की एक सभा रद कर दी गई थी।
नवादा में अपनी दूसरी सभा में शाह ने रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हिंसा रोक नहीं पाने के लिए नीतीश कुमार की सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि हमारी सरकार बनी तो दंगा करने वालों से सख्ती से निपटेंगे। उन्हें उल्टा टांग देंगे।
बिहार में गरजे अमित शाह, बोले- दंगा करने वालों को उल्टा लटकाकर सीधा कर देंगे; पढ़िए गृह मंत्री ने और क्या कहा यह भी पढ़ें
नवादा के हिसुआ स्थित इंटर विद्यालय मैदान में आयोजित जनसभा में केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि यहां की राज्य सरकार को कुछ भी कहने का कोई मतलब ही नहीं है, क्योंकि वह कानून-व्यवस्था संभालने में पूर्ण रूप से असमर्थ है।
सुबह जब मैंने बिहार में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर राज्यपाल को फोन किया तो जदयू अध्यक्ष ललन सिंह बुरा मान गए कि क्यों बिहार की चिंता करते हो। मैं देश का गृहमंत्री हूं।
Amit Shah in Bihar: नवादा में अमित शाह बोले- मैं गृह मंत्री, बिहार मेरे हिस्से में; नीतीश नहीं ला सकते शांति यह भी पढ़ें
बिहार की कानून-व्यवस्था भी देश का ही हिस्सा है। जदयू और राजद की सरकार बिहार को संभाल नहीं पा रही, इसलिए हम बिहार की चिंता कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जिस सरकार में जंगलराज के प्रणेता लालू यादव की पार्टी शामिल हो, वह सरकार बिहार में कभी भी शांति स्थापित नहीं कर सकती।
शाह का बिहार दौरा: पटना एयरपोर्ट पहुंचे गृहमंत्री, नवादा में कल जनसभा को संबोधित करेंगे, मंच-पंडाल तैयार यह भी पढ़ें
शाह ने कहा कि बिहार में भाजपा की सरकार बनी तो दंगा करने वालों को उल्टा लटकाकर सीधा कर देंगे। हम तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति नहीं करते। हमारे शासन में दंगे नहीं होते।
Samrat Chowdhary: सम्राट चौधरी का नीतीश कुमार पर वार, कहा- प्रधानमंत्री बनने की चाहत में बन चुके 'पलटू कुमार' यह भी पढ़ें
बोले, मैं ईश्वर से बिहार में जल्द शांति की कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि नीतीश बाबू को सत्ता की भूख ने लालू यादव की गोद में बैठने को मजबूर कर दिया है।
शाह ने कहा कि मुझे सासाराम जाना था। वहां महान सम्राट अशोक की पावन स्मृति में एक सम्मेलन प्रस्तावित था, लेकिन वहां दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

सासाराम में लोग मारे जा रहे हैं, गोलियां चल रही हैं, टीयर गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं जिसके कारण मैं वहां नहीं जा पाया। मैं यहीं से सासाराम की जनता से क्षमा मांगता हूं।
मैं सासाराम की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि मैं अपने अगले बिहार दौरे में सासाराम जरूर आऊंगा और सम्राट अशोक की स्मृति में कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को हालात के बारे में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से फोन पर बात की। गृह मंत्री ने प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं पर चिंता प्रकट की।

इस बातचीत के बाद राज्य में केंद्रीय बलों को तत्काल भेजने का फैसला हुआ। राज्यपाल आर्लेकर शनिवार को रात्रि आठ बजे मुंबई गए थे। राज्यपाल रविवार को देर शाम पटना पहुंचे।

अन्य समाचार