Samastipur: नसबंदी के बाद भी गर्भवती हो गई महिला, कोख में पल रहा छठा बच्चा; परिवार ने सरकार से कर दी ये मांग



विभूतिपुर (समस्तीपुर), संवाद सूत्र। बिहार के समस्तीपुर में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां एक महिला नसबंदी के करीब दो साल बाद गर्भवती हो गई। महिला के पहले से पांच बच्चे हैं। अब छठा बच्चा गर्भ में पल रहा है। गरीब दंपती पहले से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।   गर्भवती महिला और उसके परिवार ने गर्भ में पल रहे छठे संतान की परवरिश के लिए सरकार से जिम्मेदारी उठाने और मुआवजा देने की मांग की है। 

बताया जा रहा है कि  प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कल्याणपुर दक्षिण वार्ड छह निवासी अशोक पासवान की पत्नी ललिता देवी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विभूतिपुर में 25 माह पूर्व परिवार नियोजन के तहत ऑपरेशन करवाया था। करीब दो साल बाद  महिला तीन माह की गर्भवती है। प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के माध्यम से स्थानीय आशा द्वारा जांच करवाने के बाद जब ऐसा मामला सामने आया है। इसके बाद परिवारवालों के होश उड़ गए हैं।
Amarjeet के बाद समस्तीपुर के हिमांशु की आवाज के मुरीद हुए Himesh Reshammiya, एक-दो नहीं, 5-5 गाने कराए रिकॉर्ड यह भी पढ़ें
गर्भवती महिला ने आशा विभा कुमारी की मौजूदगी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से इसकी शिकायत की है। अब महिला तो अल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह दी गई है। इस संबंध में बताया जाता है कि पीड़िता गरीब परिवार से आती है। दंपती ने बताया कि प्रथम संतान के रूप में पुत्र होने के बाद तीन पुत्रियां हुई। तीन साल पूर्व  सबसे छोटे पुत्र को जन्म देने के बाद कुल 5 बच्चे हो गए।
Samastipur: आपसी विवाद में वकील ने चचेरे भाई पर पिस्‍टल से की ताबड़तोड़ फ‍ायरिंग, गंभीर हालत में रेफर यह भी पढ़ें
मुफलिसी की जिंदगी को देखते हुए उसने परिवार आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया। सरकारी परिवार नियोजन की योजना को लेकर सीएचसी पहुंची और ऑपरेशन करवाया। महिला की मानें तो उस वक्त जांच और दवा के नाम पर लगभग 2 हजार रुपए खर्च हुए थे। पिछने तीन महीने से मासिक (पीरियड) नहीं आया तो आशंका हुई। दंपती ने आशा को इसकी जानकारी दी। आशा विभा कुमारी ने बताया कि किट के माध्यम से प्रेग्नेंसी जांच की गई है, तो परिणाम पॉजिटिव आया है।
भूमि विवाद को लेकर सड़क जाम, आम लोग परेशान: दोनों पक्ष कर रहे जमीन पर दावा, पुलिस ने निर्माण कार्य बताया वैध यह भी पढ़ें
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. अभय शंकर ठाकुर ने महिला को सदर अस्पताल पहुंचकर अल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह दी है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही और कारगुजारी के खिलाफ शिवसेना प्रखंड प्रमुख एके चिक्कु ने आंदोलन करने की घोषणा कर दी है। भाजपा नेता कृष्णदेव प्रसाद सिंह ने मामले की जांच कराते हुए दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

अन्य समाचार