व्यापारी से ठगी मामले में गिरफ्तार GRP सिपाही का खुलासा- 20 हजार में हुई थी 1 करोड़ वाली अटैची लूटने की डील



जागरण संवाददाता, लखीसराय: हरियाणा के व्यवसायी हरदीप दयाल से एक करोड़ रुपये से भरी अटैची ट्रेन में जांच के नाम पर लूटने के लिए जीआरपी के जवानों से 20 हजार रुपये में डील हुई थी। जीआरपी जवानों को यह नहीं बताया गया था कि व्यवसायी की अटैची में कितने रुपये हैं। झाझा रेलवे स्टेशन पर रुपये से भरी अटैची लूट लेने के बाद इसमें शामिल जीआरपी के चार जवानों के बीच डील के अनुसार पांच-पांच हजार रुपये का भुगतान किया गया।

हालांकि, स्टेशन पर सफलतापूर्वक तय प्लानिंग से घटना को अंजाम देने के बाद उक्त अटैची में मिले 66 हजार रुपये चारों सिपाही एवं गिरोह के तनिक वर्मा एवं मुकेश ठाकुर ने 11-11 हजार रुपये आपस में बांट लिए। इसका खुलासा पुलिस गिरफ्त में आए सिपाही दीपक कुमार ने किया है।
सिपाही दीपक कुमार ने अपने बयान में कहा कि उसकी पोस्टिंग लखीसराय रेलवे स्टेशन स्थित जीआरपी पोस्ट पर है। इस कारण लखीसराय शहर के धर्मरायचक के तनिक वर्मा से उसका परिचय हुआ। उसने बताया कि इसी क्रम में लखीसराय स्टेशन के बाहर एक चाय की दुकान पर चार सिपाहियों का ग्रुप बनाकर हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन से रुपये भरी अटैची उतार लेने एवं इसके लिए प्रत्येक सिपाही को पांच-पांच हजार रुपये देने की डील हुई थी।
Lakhisarai: व्यवसायी से 1 करोड़ की ठगी में 3 दिनों की रिमांड पर तनिक वर्मा, 4 GRP जवानों के खिलाफ भी कार्रवाई यह भी पढ़ें
उक्त डील के तहत ही 30 मार्च को झाझा स्टेशन पर किऊल रेलवे थाना में पदस्थापित एजाज हुसैन, झाझा रेल थाना में पदस्थापित चंदन कुमार एवं रेल पुलिस पोस्ट बड़हिया में तैनात पिंटू कुमार ने झाझा स्टेशन पर हरदीप दयाल के पास रखी रुपये से भरी अटैची को जांच के नाम पर उतार लिया। घटना के समय तनिक वर्मा मजिस्ट्रेट के रूप में सिपाहियों के साथ था। जबकि ट्रेन से अटैची उतारने के बाद मुकेश ठाकुर ने अटैची सुरक्षित ले भागने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। घटना के बाद तनिक वर्मा सहित चारों सिपाहियों को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि मुकेश ठाकुर अब तक पुलिस गिरफ्त से बाहर है।

जानकारी हाे कि लखीसराय के सुकुल साव गिरोह ने झारखंड में कोल माइंस दिलाने के नाम पर हरियाणा के व्यवसायी हरदीप दयाल से एक करोड़ रुपये ऐंठ लिया था। बाद में ठेका नहीं मिलने की बात कह देवघर में रुपये लौटा भी दिए। व्यवसायी इन रुपयों को लेकर हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन लौट रहा था। जमुई जिले के झाझा स्टेशन पर जीआरपी के उक्त चार जवानों ने जांच के नाम रुपयों से भरा बैग लूट लिया। चारों जवान और सुकुल गिरोह के एक सदस्य तनिक वर्मा फिलहाल लखीसराय जेल में है।


अन्य समाचार