यात्रीगण जरा संभल जाएं... इस रूट पर ट्रेनों में बढ़ी भीड़, स्लीपर में जनरल वालों का कब्जा, हो रही चोरी व लड़ाई



संवाद सूत्र, बगहा: बगहा स्टेशन पर आसपास के क्षेत्रों से आने व देश के अलग-अलग शहरों में जाने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हालत ये हैं कि स्लीपर में भी जनरल कोच के यात्री बैठ रहे हैं। इस कारण आए दिन यात्रियों के बीच विवाद हो रहा है।
बगहा से नोएडा जाने वाले रत्नपुरवा निवासी संतोष उरांव, विवेक उरांव, चंदन कुमार और रोहित शर्मा ने बताया कि आनंद विहार जाने के लिए सत्याग्रह ट्रेन में एक महीने पहले से ही टिकट बुक करवा दी थी, लेकिन टिकट कंफर्म नहीं हुई और नोएडा पहुंचना जरूरी है। इसलिए जैसे-तैसे यात्रा करके यात्रा करनी पड़ रही है। वहीं रामपुर निवासी कौशल्या देवी ने बताया कि उनका परिवार गुरुग्राम में रहता है। सत्याग्रह में टिकट कंफर्म है, लेकिन यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षित यात्रा करना असंभव हो गया है।

ज्यादातर यात्री पहले से टिकट करवा लेते हैं, लेकिन बहुत सारे यात्री ऐसे भी हैं, जिन्हें जरूरी काम के चलते वेटिंग या जनरल टिकट पर यात्रा करनी पड़ती है और ऐसे लोगों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इससे गाड़ियों में क्षमता से अधिक लोग सवार हो जाते हैं। इसी का परिणाम है कि रास्ते में या फर्श पर लोग बैठकर रात में सोकर यात्रा करते हैं। कई लोग दूसरे की स्लीपर बर्थ पर कब्जा कर लेते हैं। ऐसे में सुरक्षित व आरामदायक यात्रा मुश्किल हो गया है।
Bihar: बगहा में शराब बरामद करने गई उत्पाद विभाग की टीम को ग्रामीणों ने पीटा, नौ महिला सहित 12 गिरफ्तार यह भी पढ़ें
कामिनी कुमारी, रंजना कुमारी, शीला देवी, नवीन कुमार और चंदन शर्मा आदि ने कहा कि ऐसे यात्रियों के लिए रेल प्रशासन को अलग से व्यवस्था करनी चाहिए ताकि यात्रियों को इतनी असुविधा न हो, जबकि व्यवस्था व टिकट बुकिंग द्वारा क्षमता से अधिक टिकट काटकर लोगों की परेशानी बढ़ा दी जाती है। यात्रियों ने रेल प्रशासन से क्षमता के अनुरूप टिकट बुकिंग की बात कहते हुए सुरक्षित यात्रा की मांग की है ताकि हर यात्री को उचित किराया देकर सुरक्षित यात्रा का लाभ मिल सके।


अन्य समाचार