गर्भवती महिला की मौत के बाद हंगामा: परिजनों का आरोप- ऑपरेशन में काटी महिला की पेशाब नली, नर्सिंग होम सील




जागरण संवाददाता, बेतिया (पश्चिम चंपारण): नगर के चर्च रोड स्थित नारायण हॉस्पिटल में ऑपरेशन से बच्चा होने (Cesarean delivery) महिला की मौत हो गई। मृतक महिला के परिवार वालों ने डॉ. डीपी सिंह पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। उनका कहना है कि डॉक्टर ने ऑपरेशन के दौरान पेशाब की नली काट दी। गुस्साए परिजनों ने जमकर हंगामा काटा। इस दौरान, नर्सिंग होम के डॉक्टर, नर्स व अन्य स्टॉफ फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभाला।

सिविल सर्जन डॉ. श्रीकांत दुबे और बेतिया पीएचसी प्रभारी डॉ. मनु प्रदर्शनी भी नर्सिंग होम पहुंचे और मामले की जांच की। वहां अव्यवस्था देख सीएस ने नर्सिंग होम को सील करा दिया। वहां इलाज के लिए भर्ती करीब दर्जन भर मरीजों को जीएमसीएच में शिफ्ट कराया गया, जबकि कुछ मरीज दूसरे निजी नर्सिंग होम में चले गए।
जानकारी के मुताबिक, चनपटिया बीन टोली निवासी राजू साह की 30 वर्षीय पत्नी देवंती देवी गर्भवती थी। प्रसव पीड़ा होने पर बुधवार को देवंती को नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर ने सिजेरियन डिलीवरी की, जिसमें बच्चा मृत पैदा हुआ। महिला अस्पताल में भर्ती रही।
Bihar: भारत-नेपाल बॉर्डर पर उड़ रहा था संदिग्ध ड्रोन, SSB ने दो युवतियों समेत नौ लोगों को हिरासत में लिया, FIR यह भी पढ़ें
गुरुवार रात देवंती की तबीयत बिगड़ने लगी तो डॉक्टर ने उसे रेफर दिया। महिला के स्वजन उसे लेकर शहर के अलग-अलग नर्सिंग होम में भटकते रहे। आधी रात को सुप्रिया सिनेमा के पास एक नर्सिंग होम में इलाज के दौरान देवंती की मौत हो गई। शुक्रवार की सुबह में महिला के कई नाते-रिश्तेदार आए तो वे लोग शव लेकर नारायण हॉस्पिटल में पहुंच गए और हंगामा करने लगे।
मृतका की ननद रंजू देवी ने बताया कि उसकी भाभी को इलाज के लिए डीपी सिंह के नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। चिकित्सक ने काफी पैसे लिए। ऑपरेशन के दौरान चिकित्सक ने पेशाब की नली काट दी। स्थिति बिगड़ने पर रेफर कर दिया। रात में कोई चिकित्सक मरीज को भर्ती नहीं कर रहा था। बाद में वे लोग मरीज को सुप्रिया रोड स्थित एक चिकित्सक के नर्सिंग होम में लेकर गए, लेकिन इसी बीच उसकी मौत हो गई।
यात्रीगण जरा संभल जाएं... इस रूट पर ट्रेनों में बढ़ी भीड़, स्लीपर में जनरल वालों का कब्जा, हो रही चोरी व लड़ाई यह भी पढ़ें

इस बाबत कालीबाग ओपी प्रभारी दुष्यंत कुमार ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मामले में स्वजनों के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। पीएचसी प्रभारी डॉ. मनु प्रदर्शनी ने बताया कि चिकित्सक का बगल में एक और नर्सिंग होम है। दोनों नर्सिंग होम को सील किया गया है। नर्सिंग होम में गंदगी का अंबार है। अभी चिकित्सक फरार है। उनके कागजातों की जांच होगी। बताया जाता है कि नारायणी नर्सिंग होम स्वास्थ्य विभाग की ओर से निबंधित है।
Bihar: बगहा में शराब बरामद करने गई उत्पाद विभाग की टीम को ग्रामीणों ने पीटा, नौ महिला सहित 12 गिरफ्तार यह भी पढ़ें
मरीज की मौत पर हंगामे की सूचना पर नर्सिंग होम की जांच की गई तो यहां काफी अव्यवस्था दिखी है। नर्सिंग होम को सील कर दिया गया है। नर्सिंग होम निबंधित है। चिकित्सक व कर्मी फरार हैं। इसकी जांच की जा रही है।
-डा श्रीकांत दुबे, सिविल सर्जन, पश्चिम चंपारण


अन्य समाचार