पैसेंजर ट्रेनें...चलने-रुकने की गति वही, पर नाम में स्पेशल जोड़कर वसूला जा रहा एक्सप्रेस का किराया



जागरण संवाददाता, समस्तीपुर: कोरोना महामारी को देश में आए हुए तीन साल हो गए, लेकिन समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर संचालित आधा दर्जन पैसेंजर ट्रेनों में अब भी एक्सप्रेस के बराबर किराया वसूला जा रहा है। रेल यात्रियों को 10 रुपये की जगह न्यूनतम 30 रुपये किराया देकर यात्रा करनी पड़ रही है। देश में पहली बार लॉकडाउन लागू हुए तीन साल बीत गए, लेकिन तब से अब तक रेलवे ने न्यूनतम किराये में बदलाव नहीं किया।

इस रेलखंड पर दर्जनभर पैसेंजर गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। इनमें चार अप और चार डाउन ट्रेनों में एक्सप्रेस का भाड़ा लिया जा रहा है। इन गाड़ियों में मेल एक्सप्रेस का टैग लगाकर इन्हें एक्सप्रेस का नाम देकर चलाया जा रहा है, जबकि हाल्ट से लेकर हर छोटे-बड़े स्टेशनों पर इनका ठहराव है और इन ट्रेनों का परिचालन पैसेंजर गाड़ी की तरह ही हो रहा है।
रेल दैनिक यात्री संघ के संगठन उप सचिव अनिल कुमार यादव ने बताया कि समस्तीपुर-सहरसा रेलखंड पर यात्रियों से दोगुना अधिक किराया वसूला जा रहा है। इसको लेकर पहले भी शिकायत की गई थी, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है।
Bihar Crime News: दो दिन से लापता किशोर का पानी भरे गड्ढे में मिला शव, चेहरे पर चोट के निशान, हत्या की आशंका यह भी पढ़ें
समस्तीपुर-सहरसा के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या- 05550, 05244, 05292, 05222 तथा सहरसा से समस्तीपुर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या ट्रेन संख्या- 05291, 05221, 05243, 05549 में पैसेंजर की बजाय एक्सप्रेस का भाड़ा लिया जा रहा है। कोरोना काल में हुए लॉकडाउन से पहले इन गाड़ियों में सवारी गाड़ी का ही किराया लिया जाता था, लेकिन रेलवे ने कोरोना में लॉकडाउन के बाद इन ट्रेनों में पैसेंजर की सुविधा देने के बावजूद मेल एक्सप्रेस का नाम देकर चलाना शुरू कर दिया।
Bihar: भूमि विवाद में दबंगों ने महिला को घर से खींचा फिर पेड़ से बांधकर पीटा, 3 घंटे बाद ग्रामीणों ने छुड़ाया यह भी पढ़ें
इस रेलखंड पर संचालित सहरसा-समस्तीपुर सवारी गाड़ी संख्या 05275, 05277 तथा समस्तीपुर और सहरसा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 05278, 05276 में ही केवल पैसेंजर का भाड़ा लिया जा रहा है।
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, समस्तीपुर से सहरसा के लिए प्रत्येक दिन पैसेंजर ट्रेन से 800 लोग यात्रा करते है। ऐसे में समस्तीपुर से सहरसा के लिए प्रति दिन चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन परिचालित होती है। इनसे करीब 6400 लोग यात्रा कर रहे है। इससे रेलवे काउंटर से प्रत्येक दिन 3 लाख 84 हजार रुपये का टिकट की बिक्री हो रही है।

समस्तीपुर से सहरसा के लिए पैसेंजर ट्रेन का किराया 35 रुपये निर्धारित है, लेकिन स्पेशल के नाम पर यात्री से 60 रुपये लिया जा रहा है। ऐसे में तीन साल में अब तक इस रेलखंड पर स्पेशल का नाम जोड़कर 42 करोड़ चार लाख 80 हजार रुपये के टिकट की बिक्री हुई। पैसेंजर ट्रेन का किराये के अनुसार, इस अवधि में 24 करोड़ 52 लाख 80 हजार होना चाहिए। ऐसे में रेलवे द्वारा यात्रियों से स्पेशल के नाम पर 17.52 करोड़ रुपये अधिक वसूले गए हैं। 


अन्य समाचार