Bihar: नियोजित शिक्षकों ने ढाका के BEO को बनाया बंधक, रिश्‍वत मांगने का लगाया आरोप; पुलिस ने छुड़ाया



ढाका (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी: ढाका प्रखंड में वर्ष-2006 में नियोजित शिक्षकों ने वेतन विसंगति में सुधार के नाम पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को उनके कार्यालय कक्ष में बंधक बना लिया।
बीईओ को उन्हीं के कार्यालय में बंद कर ताला लगा दिया और कार्यालय के गेट पर बैठकर धरना देने लगे। इस दौरान शिक्षकों ने जमकर नारेबाजी की।
हालांकि, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि वेतन विसंगति मामले में शिक्षा निदेशक के पत्र के आलोक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को पत्र लिखा है।

डीपीओ स्थापना के आदेश आने के बाद ही आगे की कोई कार्रवाई हो सकती है। इससे शिक्षकों को भी अवगत भी करा दिया है। फिर भी शिक्षकों ने काफी बदतमीजी की।
इस बीच घटना की जानकारी मिलने के बाद बीआरसी पहुंचे ढ़ाका थानाध्यक्ष मुकेश चंद्र कुंवर ने बीईओ को मुक्त कराया।
Bihar: सीओ साहब के वाहन का 8 लाख बकाया, गाड़ी मालिक को तीन साल से नहीं मिला किराया; चालक का भी नहीं हुआ भुगतान यह भी पढ़ें


शिक्षकों ने बीईओ पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। शिक्षक नीलमणि सुमन ने बताया कि वर्ष 2006 में नियोजित शिक्षकों के वेतन में विसंगति 2015 में हो गई थी। इसे सुधारने के लिए राज्य सरकार और जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र निर्गत किया था।
उस पत्र के आलोक में एक सप्ताह के अंदर वेतन विसंगति दूर कर जिले में रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन बीईओ ने प्रखंड के शिक्षकों से पांच-पांच हजार रुपयों रिश्वत मांगना शुरू कर दी और कहा कि तबतक वेतन विसंगति वाली फाइल निपटा कर जिले में नहीं भेजेंगे।
आगे-आगे जुआरी, पीछे-पीछे पुलिस: जवानों ने पूर्व मुखिया के बेटे सह‍ित पांच को खदेड़कर पकड़ा, कई आरोपी भागे यह भी पढ़ें
मामले में बीईओ अखिलेश कुमार ने शिक्षा निदेशक के जारी पत्र का हवाला देकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना से मंतव्य मांगे जाने की बात कही है।
बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक के अगस्त 2022 जारी पत्र में वेतन विसंगति को दूर करने के लिए चार सदस्यीय समिति के गठन की बात कही है।
कमेटी को वेतन विसंगति दूर करने के लिए नियम प्रारुप तैयार करने की जिम्मेवारी दी गई है, जबकि जिला से 27 मार्च को पत्र जारी कर वेतन विसंगति दूर करके रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।
Motihari: भूमि विवाद को लेकर की गई पहाड़पुर में बिपिन की हत्या, पिता ने 7 लोगों को कराया नामजद; 5 हिरासत में यह भी पढ़ें
इसी कारण जिला से मंतव्य मांगा गया है। जिला से प्राप्त निर्देश के आलोक में कार्य किए जाएंगे। पुलिस अधीक्षक ओर सिकरहना एसडीओ को इसकी जानकारी दी है।


ढाका थानाध्यक्ष सह पुलिस निरीक्षक मुकेश चंद्र कुंवर ने बताया कि शिक्षकों को समझा-बुझाकर शांत कराकर बीईओ को मुक्त करा लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

अन्य समाचार