बिहार: पांच ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, स्लीपर का किराया 20 हजार रुपये



जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। रेलवे यात्रियों को भारत दर्शन कराने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाएगा। खास बात यह है कि इस ट्रेन से यात्रियों को पांच ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे।
भारत गौरव योजना के तहत ये ट्रेन 20 मई को कोलकाता से चलकर 21 मई को समस्तीपुर पहुंचेगी। समस्तीपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक चंद्रशेखर प्रसाद ने गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित मंथन सभागार में प्रेस वार्ता आयोजित की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेन पांच ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराएगी। ये 12 दिन का टूर होगा।
उन्होंने बताया कि 14 कोच वाली इस ट्रेन में सात स्लीपर, तीन एसी थ्री, एक सेकेंड क्लास एसी कोच, एक पेंट्रीकार और दो एसएलआर शामिल हैं।
एलएचबी रैक है। मौके पर संजीव कुमार, मनीष कुमार, प्रमोद कुमार आदि उपस्थित रहे।
ट्रेन में यात्रा के दौरान भजन और भक्ति संगीत बजेगा। चिकित्सक के साथ ही स्पेशल टूरिस्ट गाइड की सुविधा है। शाकाहारी भोजन की व्यवस्था रहेगी।
समस्तीपुर: बिहार में बापूधाम मोतिहारी और पाटलिपुत्र के बीच चलेगी नई मेमू इंटरसिटी एक्सप्रेस यह भी पढ़ें
इस ट्रेन में बीमा की सुविधा है। यात्रा के दौरान यदि किसी की मौत हो जाती है तो तत्काल चार लाख मुआवजा राशि का भुगतान किया जाएगा।
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड के रीजनल मैनेजर राजेश कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में छह सौ 56 लोगों की यात्रा करने की व्यवस्था है।
अब तक 350 लोगों ने बुकिंग कराई है। टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सुविधा दी गई है।
Samastipur: समस्तीपुर से काठमांडू जा रहे कार सवार चार युवकों की सड़क हादसे में मौत, एक गंभीर हालत में रेफर यह भी पढ़ें
इसके अलावा समस्तीपुर में भी एरिया ऑफिसर प्रमोद कुमार का मोबाइल नंबर 9771440054 हेल्पलाइन के लिए जारी किया गया है।
समस्तीपुर के लोगों के लिए विशेष ऑफर दिया गया है। इसमें 15 लोगों के ग्रुप में टिकट बुक कराने पर प्रति व्यक्ति एक हजार रुपये की छूट मिलेगी।
इसमें स्लीपर क्लास की 315 सीटें हैं, जिसका प्रति व्यक्ति 20 हजार 60 रुपये किराया है। थ्री एसी में 297 सीटें हैं। इसमें प्रति व्यक्ति 31 हजार 800 रुपये किराया। सेकेंड एसी में 44 सीटें हैं, जिसमें प्रति व्यक्ति 41 हजार 600 रुपये किराया है।
समस्तीपुर: कालेज में छात्र संगठन ने प्रधानाचार्य को प्रवेश से रोका, धक्का-मुक्की के बीच जमकर हुई तू-तू मैं-मैं यह भी पढ़ें
एक भारत श्रेष्ठ भारत और देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। समस्तीपुर के लोगों के लिए ज्योतिर्लिंग यात्रा करने का अच्छा मौका है।
योजना के तहत उज्जैन में श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, विश्वामित्री में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, द्वारका में श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारिकाधीश मंदिर, सोमनाथ में श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिर्डी में साईं बाबा के दर्शन एवं नासिक में श्री त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि शिंगनापुर मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।

पहली बार अब धर्मशाला के बदले हाेटल में ठहरने का इंतजाम किया गया है। टिकट श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम और घूमने के लिए बस की व्यवस्था रहेगी। कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे।

अन्य समाचार