Bihar: शाहपुर में नवनिर्मित टोल पर बस चालकों का हंगामा, बोले-फोरलेन का काम चल रहा; क्यों हो रही टैक्स वसूली



संवाद सूत्र, लाखो (बेगूसराय)। जिले के एनएच 31 पर शाहपुर में नवनिर्मित टोल प्लाजा पर टैक्स वसूली के दौरान शुक्रवार की दोपहर बस मालिकों ने हंगामा किया। जिसके बाद, बेगूसराय से खगड़िया जिले तक बने 44 किलोमीटर फोरलेन पर आवागमन बाधित हो गया।
बस मालिकों का कहना है कि जब फोरलेन का काम चल ही रहा है तो ऐसी स्थिति में टोल टैक्स की वसूली क्यों शुरू कर दी गई। जाम की सूचना पर ओपी की पुलिस पहुंची और बस मालिकों को समझा कर आवागमन शुरू कराया। अब, शनिवार को इस मुद्दे पर डीएम के साथ बैठक होगी।

बता दें कि 10 अप्रैल से शाहपुर टॉल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर दी गई है। इसके दो दिन बाद ही विवाद गहराने लगा। स्थानीय बस मालिकों ने टोल टैक्स के पास एनएच को जाम कर दिया और विरोध प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन कर रहे दर्जनों बस मालिकों का आरोप है कि बेगूसराय से खगड़िया के बीच बन रहे फोरलेन का निर्माण कार्य अभी खत्म नहीं हुआ है। जहां-तहां काम चल ही रहा है लेकिन लाखो सहायक थाना क्षेत्र के शाहपुर के पास बने टोल प्लाजा से टैक्स की वसूली शुरू हो गई।

इधर, एनएच 31 पर शाहपुर टोल प्लाजा पर प्रदर्शन की सूचना पर लाखो थाना की पुलिस मौके पर पहुंच गई Q बस मालिकों को समझाने का प्रयास किया। बस मालिक टाल वसूली फिलहाल बंद करने की मांग कर रहे थे। बस मालिकों का कहना था कि जब तक फोरलेन पूरी तरीके से तैयार नहीं हो जाए, तब तक टोल टैक्स को बंद रखा जाए।
प्रदर्शन कर रहे बस मालिक मुक्तिनाथ चौधरी, सुधीर कुमार, संजीव कुमार आदि ने एनएचएआइ के नियमों का हवाला देते हुए कहा कि ऐसा नियम है कि जब तक फोरलेन की शुरुआत नहीं होती, तब तक टोल टैक्स वसूल नहीं किया जा सकता है। यहां अवैध तरीके से बगैर फोनलेन का निर्माण कार्य पूर्ण हुए ही टोल टैक्स की वसूली की जा रही है, जो अवैध है।

वहीं, जब एनएचएआइ के अधिकारियों से इस मामले पर बातचीत करने की कोशिश की गई है तो फिलहाल संपर्क नहीं हो पाया है।
बस के एक ट्रिप के 295 रुपये, 50 बार की यात्रा का मासिक शुल्क 9775 रुपये, अर्थ मूविंग उपस्कर के लिए एक ट्रिप के 460 रुपये और प्राइवेट कार के एक ट्रिप के 85 रुपये वसूले जा रहे हैं। पुलिस के हस्तक्षेप से टोल गेट पर आवागमन चालू कर लिया गया है।


अन्य समाचार