मोतिहारी में जहरीली शराब से गईं 20 जानें: बिना पोस्‍टमार्टम किया अंतिम संस्‍कार, अफसर बोले- डायरिया से मौत



जागरण संवाददाता, मोतिहारी\सुगौली (पूर्वी चंपारण): जिले में एक बार फिर जहरीली शराब ने 20 लोगों की जान ले ली। जहरीली शराब से 30 किलोमीटर एरिया के छह अलग-अलग गांव में हुईं मौतों में कुछ पीड़ित परिवारों ने प्रशासन को बिना बताए और बिना पोस्टमार्टम कराए ही मृतकों को अंतिम संस्कार कर दिया। प्रशासन इन जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहा है। प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि लोगों की जान डायरिया और फूड प्वाइजनिंग के कारण हुई है।

जहरीली शराब से जिले के तुरकौलिया, हरसिद्धि, सुगौली व पीपराकोठी में 20 लोगों की मौत के बाद जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल व पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने शनिवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। संबंधित गांवों में जांच कर रही मेडिकल टीम का निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि घटना की जांच कराई जा रही है। जहरीली शराब से मौत की चर्चा है। यह जांच के बाद ही स्पष्ट होगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।
Bihar Hooch Tragedy: शराब कारोबारी ने दोस्‍तों संग की पार्टी, 4 जानें ली-खुद भी मरा; 11 दिन बाद थी बहन की शादी यह भी पढ़ें
डीएम ने कहा कि स्थिति को सामान्य करने के लिए जिला प्रशासन व मेडिकल की टीम लगी है। उन्होंने कहा कि जहरीली शराब पीने से मौत की पुष्टि होने की स्थिति में मृतकों के स्वजन को सरकारी स्तर पर किसी प्रकार का मुआवजा राशि देने का प्रावधान नहीं है। फिलहाल यह प्रयास किया जा रहा है कि मृतकों की संख्या नहीं बढ़े और स्थिति सामान्य हो सके।
सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए विशेष चिकित्सकों को तैनात करते हुए जिम्मेदारी दी गई है। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए तीन चिकित्सकों को जिम्मेदारी देते हुए उनका समय भी तय कर दिया गया है। जारी आदेश में चिकित्सा पदाधिकारी सदर अस्पताल डॉ. तारिक अनवर को 15 अप्रैल को दोपहर 2 बजे से शाम 8 बजे तक, डॉ. आशीष कुमार को शाम 8 बजे से सुबह तक, रोहित कुमार को 16 अप्रैल  को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक इलाज करने को कहा गया है। साथ ही संदिग्ध मरीजों की जांच करते हुए इसकी रिपोर्ट भी सौंपने को कहा गया है।
Motihari Hooch Tragedy: जहरीली शराब से मृतकों का आंकड़ा 20 पहुंचा, सीएम नीतीश कुमार ने घटना पर जताया दुख यह भी पढ़ें
जहरीली शराब से हुई मौतों पर हाय-तौबा मच गया। जो जहां था वहीं इस बड़ी घटना की समीक्षा करने लगा। लोगों ने एक स्वर में कहा- जब जिले में इससे पहले भी कच्ची शराब के जहरीली होने से लोगों की जान जा चुकी है। शराबबंदी कानून के लागू होने के बावजूद गांवों में शराब का धंधा फल-फूल रहा है। तुरकौलिया लक्ष्मीपुर में रामेश्वर राम उर्फ जटा राम कच्ची शराब बेचता था। उसकी शराब आस-पास के कई इलाकों में जाती थी। जब लोग मरने लगे, शराब पीने का आदी होने के कारण पहली मौत जटा की ही हुई। जटा की मौत के बाद तो मौत ने ऐसा तांडव मचाया कि देखते-देखते 20 लोग असमय काल के शिकार हो गए।
Bihar Hooch Tragedy: मोतिहारी में जहरीली शराब का कहर, अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम; चार दर्जन से अधिक गंभीर यह भी पढ़ें
इन सबके बीच जानकार बताते हैं कि स्पिरिट से बनने वाली कच्ची शराब के लिए स्पिरिट मुहैया कराने वाला गिरोह पर्दे के पीछे सक्रिय रहा और इस बीच एक ऐसी खेप बंटी, जिससे बनी कच्ची शराब लोगों को बारी-बारी से मौत देती गई। बताते है कि पूर्वी व चंपारण के कई इलाकों में स्पिरिट काटी जाती है। धंधेबाज इतने होशियार हैं कि जैसे-जैसे प्रशासनिक सख्ती होती है वो अपना रास्ता बदल देते हैं। तभी तो लक्ष्मीपुर में शराब बनाने का काम चल रहा था ताकि गरीबों की बस्ती में यह काम आसानी से होता रहे।
Bihar: पूर्वी चंपारण में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत, आधा दर्जन की हालत गंभीर; एक का शव जलाया यह भी पढ़ें
जानकार की राय में जिले से निकले राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्पिरिट काटा जाता है। इसका रोड मैप धंधेबाजों ने सीवान, गोपालगंज के रास्ते तुरकौलिया, हरसिद्धि व पहाड़पुर से लेकर पश्चिमी चंपारण के दियारावर्ती इलाके तक फैला रखा है। वो लोग बड़ी आसानी से कच्ची शराब बनाने वालों के लिए स्पिरिट पहुंचा देते हैं।
इसका प्रमाण तब मिला जब चकिया के अहिरौलिया स्थित में कंटेनर व पिकअप पर लदे जेसीबी हाइड्रोलिक ऑयल के जार में प्लास्टिक के थैले में छिपाकर 160 जार में 3200 लीटर कच्ची स्पिरिट जब्त की गई थी। मामले में मुजफ्फरपुर के चार धंधेबाज गिरफ्तार किए गए थे। उक्त स्पिरिट इंदौर से मंगवाई गई थी।

 इससे पहले दिसंबर 2022 में तो पहाड़पुर थाने की पुलिस एक कंटेनर  7050 लीटर स्पिरिट जब्त किया था। हालांकि, इस मामले में बस चालक गिरफ्तार किया गया था। उक्त स्पिरिट  उत्तर प्रदेश से मंगाई गई थी। इन दोनों मामलों के सामने आने के बाद यह बात खुली थी कि जिले में स्पिरिटका धंधा परवान पर है। इस बीच जिले में हुई 20 की मौत के बाद मद्य निषेध व पुलिस की टीम ने उन तत्वों की खोज तेज कर दी है, जिन्होंने स्पिरिट का जाल बिछा रखा है।
-

अन्य समाचार