Motihari Hooch Tragedy: जहरीली शराब से 8 और लोगों की मौत, मरनेवालों की संख्‍या 28 पहुंची; चार नए बीमार भर्ती



मोतिहारी (पूर्वी चंपारण), जागरण टीम: पूर्वी चंपारण जिले में जहरीली शराब से शनिवार की देर रात से लेकर रविवार की शाम चार बजे तक आठ और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है।
मृतकों में तुरकौलिया के जयसिंहपुर निवासी गुड्डू सहनी, सुगौली के कौवाहा निवासी अमरदेव महतो, गिद्धा निवासी मुन्नी लाल पासवान, तुरकौलिया के शंकर सरैया के रमन राय, शाहीन छपरा के गुंजन कुमार, मथुरापुर के गुलटेन मियां, बलुआ पहाड़पुर के भोला प्रसाद साह व घोघराहां हरसिद्धि के अजय सिंह कुशवाहा शामिल हैं।

इसमें से भोला प्रसाद साह व अजय सिंह कुशवाहा का पोस्टमार्टम कराया गया। वहीं, अन्य मृतकों के स्वजन ने बिना प्रशासनिक सूचना के ही शवों का दाह-संस्कार कर दिया है।
इधर, चार नए बीमारों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें एक महिला भी शामिल है। अब प्रशासनिक स्तर पर कुल 15 लोगों की मौत का सत्यापन किया जाना शेष है। वहीं, शनिवार को प्रशासन की ओर से चौदह लोगों के ही मौत की पुष्टि की गई थी।
रक्‍सौल: नेपाल में जमीन विवाद को लेकर हिंसक झड़प; पत्‍थरबाजी के बीच फायरिंग में एक की मौत, 3 घायल; 5 गिरफ्तार यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के निर्देश के बाद प्रशासनिक व चिकित्सकीय टीम प्रभावित इलाकों में जागरूकता अभियान चला रही है।


वहीं, पुलिस व मद्य निषेध विभाग की टीम की ओर से शराब के अवैध धंधेबाजों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।



इस दौरान 60 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 360 लीटर शराब और 50 लीटर कच्ची स्प्रिट जब्त की गई। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। मालूम हो कि इससे पहले तक 20 लोगों की मौत हुई थी।
Motihari: शराब कांड में SP ने की बड़ी कार्रवाई; दारोगा, जमादार समेत नौ चौकीदार निलंबित; 108 धंधेबाज गिरफ्तार यह भी पढ़ें
उधर, पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने प्रारंभिक जांच में सामने आए तथ्यों के आलोक में एंटी लि‍कर टास्क फोर्स (एलटीएफ) के एक दारोगा, एक जमादार व छह और चौकीदार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
शराब कांड: ग्राहकों को लुभाने के लिए पहले दंपती ने खुद पी शराब, हालत बिगड़ी तो भाग निकले खरीदार, पति की मौत यह भी पढ़ें



इसमें अरेराज अनुमंडल एलटीएफ प्रभारी सह दारोगा शिवाजी सिंह, सदर अनुमंडल एलटीएफ प्रभारी सह जमादार उमेश पाठक, चौकीदार नागेंद्र राय, सुखेदव राउत,  विनोद दास, अशोक कुमार पासवान,  इंदल राय व अरविंद कुमार शामिल हैं। अब तक कुल नौ चौकीदारों को निलंबित किया जा चुका है। इनमें से तीन को शनिवार को निलंबित कर दिया गया था।




हाल ही में मरनेवालों के बारे में अबतक जानकारी नहीं मिली है। इस बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को जांच करने के आदेश दिए गए हैं। अस्पताल व प्रभावित इलाके में मेडिकल टीम कैंप कर रही है। - सौरभ जोरवाल, जिलाधिकारी, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण)


अन्य समाचार