चुनावी रंजिश में पूर्व उपमुखिया की पीट-पीट कर हत्‍या: मरने से पहले बोला- जल्दी मेरा बयान कराओ, मैं बचूंगा नहीं




जागरण संवाददाता, बेतिया (पश्चिम चंपारण): नौतन प्रखंड के सनसरैया पंचायत के पूर्व उप मुखिया गणेश पटेल (33 वर्ष) की चुनावी रंजिश में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। इलाज के दौरान रविवार रात उनकी मौत हो गई। घटना से नाराज ग्रामीणों ने सोमवार की सुबह में सनसरैया गांव में सड़क पर शव रख बेतिया-नौतन मुख्य पथ को जाम कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने लोगों को समझा-बुझाया, जिसके करीब 3 घंटे बाद सड़क जाम को खुलवाया जा सका।

गणेश पटेल को जब इलाज के लिए जीएमसीएच लाया गया तो वह अर्ध बेहोशी की हालत में था  बुरी तरह पिटाई की गई थी। गर्दन से नीचे पूरे शरीर पर जख्म के निशान दिख रहे थे। गणेश ने स्वजन से कहा कि मैं नहीं बचूंगा। जल्दी मीडिया और पुलिस को बुलाओ। स्वजन उसे ढांढस बंधा रहे थे, लेकिन वह बार-बार मीडिया और पुलिस को बुलाने और अपने साथ हुए निर्दयता को उजागर करना चाहता था। जीएमसीएच में भर्ती होते ही चिकित्सकों ने इलाज शुरू कर दी।
West Champaran: मंगरहरी और पिपरा में मिले दो घायल हिरण; एक का सींग टूटा, दूसरे को कुत्‍ते ने नोचा यह भी पढ़ें
मरने से पहले इलाज के दौरान घायल गणेश पटेल ने बताया था कि वह बाजार में मीट खरीदने गए थे। इसी दौरान उसे घेरकर आंबेडकर पटेल, दिनेश पटेल, ऋतिक कुमार, मोहन प्रसाद और संदीप पटेल घेर लिया। गोली मारने की कोशिश की, लेकिन गोली छूकर निकल गई। इसके बाद उन लोगों ने जमकर पिटाई की। नल जल योजना में उसने मुखिया को पीसी नहीं दी थी। इससे नाराज होकर दो साल पहले आंबेडकर पटेल ने गोली मारने की धमकी भी दी थी।

मुफस्सिल थाना में इसकी शिकायत भी की गई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। गणेश के स्वजन ने उसका बयान दर्ज  कराने के लिए प्रयास भी किए, लेकिन सफलता नहीं मिली। रात करीब एक बजे उसकी मौत हो गई। हालांकि, उसके वीडियो बयान का एक क्लिप सार्वजनिक हुआ है, जिसमें वह पूरी घटना की जानकारी दे रहा है।
उधर, पूर्व उपमुखिया की पिटाई और अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिलते ही सनसरैया के दर्जनों लोग उन्‍हें देखने अस्पताल में पहुंचे थे। मौत की सूचना जैसे ही उसके गांव में पहुंची कोहराम मच गया। रविवार सुबह होते-होते अस्पताल में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पूर्व उप मुखिया की मौत से लोग काफी आक्रोश में थे। पोस्टमार्टम के बाद शव उसके गांव गया तो उनके दरवाजे पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

शरीर पर पिटाई के निशान देख लोग भड़क गए। शव को सड़क पर रख मुख्य पथ को जाम कर दिया। सड़क जाम और लोगों के आक्रोशित होने की सूचना मिलते ही एसडीपीओ सहित कई थाने की पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन लोग किसी की बात सुनने को तैयार नहीं थे। काफी मान मनौवल के बाद भी लोग टस से मस नही हुए तो पदाधिकारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया। करीब तीन घंटे की मशक्कत और मामले में ठोस कार्रवाई तथा घटना में शामिल दोषियों की गिरफ्तारी के आश्वासन पर लोग शांत हुए। तब सड़क जाम हटाया जा सका।

मृतक के छोटे भाई सुबोध पटेल ने बताया कि साल 2016 में आरोपी अंबेडकर पटेल सनसरैया पंचायत के मुखिया और गणेश पटेल उपमुखिया थे। दोनों में नहीं पटती थी। बाद में सनसरैया पंचायत निगम में शामिल हो गया। मृतक के स्वजन ने बताया कि नगर निकाय चुनाव में बेतिया नगर निगम वार्ड 41 से गणेश पटेल, आरोपित पूर्व मुखिया के पारिवारिक सदस्य के खिलाफ चुनावी मैदान में था। पूर्व मुखिया ने गणेश पटेल को चुनाव लड़ने से मना किया था, लेकिन वह नहीं माना। इससे आंबेडकर पटेल नाराज था और उसकी हत्या कर दिया। मृतक की पत्नी सती देवी, पुत्र पवन कुमार (5 साल) व पुत्री गुंजन कुमारी (7 साल) का रो रोकर बुरा हाल है।


अन्य समाचार