Bihar: समस्तीपुर में टीबी मरीज की मौत के बाद परिजनों का हंगामा, ऑक्सीजन के अभाव में जान जाने का आरोप



समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। जिले के सदर अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में बुधवार को एक टीबी मरीज की ऑक्सीजन के अभाव में मौत हो गई। महिला मरीज की मौत के बाद परिवार वालों ने सदर अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया।
विद्यापतिनगर थाना क्षेत्र के बोचहा गांव निवासी अनिल कुमार राय की पत्नी शोभा देवी (25 वर्ष) को इलाज के लिए अस्पताल में लाया गया था। शोभा देवी की बुधवार की सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। जिसके बाद परिजनों ने उन्हें अनुमंडलीय अस्पताल दलसिंहसराय में भर्ती कराया। जहां पर सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से ऑक्सीजन लगाई गई। इसके बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

मृतक के पति ने आरोप लगाया कि चिकित्सक और कर्मी की लापरवाही की वजह से उनकी पत्नी की मौत हुई है। अनुमंडलीय अस्पताल से जिस समय मरीज को रेफर किया गया था, उस समय ऑक्सीजन लेवल 80 था। इसके बाद एंबुलेंस में ऑक्सीजन लगाकर सदर अस्पताल लाया गया।
उन्होंने बताया कि शोभा को एंबुलेंस से उतारकर स्ट्रेचर से वार्ड में लाया गया। परिजनों ने आरोप लगाया कि 15 मिनट तक मरीज को देखने में देर की गई। इस दौरान बिना ऑक्सीजन के ही मरीज को रखा गया था। बार-बार कहने के बाद भी डॉक्टर देखने नहीं पहुंचे।
Bihar: हरियाणा में बहुमंजिला मकान गिरने से समस्तीपुर के 14 लोग दबे, चार की मौत, दस जख्मी; गांव में मचा कोहराम यह भी पढ़ें
पति ने आरोप लगाया कि समय पर उपचार नहीं होने और आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन ठीक से काम नहीं करने से उनकी पत्नी की मौत हो गई। मरीज की मौत होने के बाद उसे रेफर कर दिया गया।
उपाधीक्षक डॉ. गिरीश कुमार ने बताया कि मरीज पहले से टीबी की दवा खा रही थी। मरीज के आते ही डॉक्टर ने तत्काल इलाज शुरू किया गया। मरीज की गंभीर स्थिति की वजह से मौत हुई है। ऑक्सीजन नहीं रहने का आरोप बेबुनियाद है।

सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में तैनात डॉ. तारिक ने कहा कि अचानक बहुत मरीज आ गए थे। उस समय वह ओटी में थे। ओटी से आने के बाद मरीज को देखा। मरीज को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उसे तुरंत ऑक्सीजन लगाई गई थी। बाद में मरीज के परिजनों ने डीएमसीएच से इलाज चलने की बात कहकर रेफर करने के लिए कहा।
पहले भी सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से मरीज की मौत पहले भी हो चुकी है। इसके बाद भी अस्पताल प्रशासन इस ओर ध्यान देना मुनासिब नहीं समझ रहा है। इससे पहले 29 नवंबर 2022 को भी ऑक्सीजन के अभाव में दलसिंहसराय निवासी देवभूषण ईश्वर की मौत हो गई थी।


अन्य समाचार