Bihar: कड़कती धूप में स्कूल के बच्चों से सिर पर ढुलवाई गईं किताबें, प्रभारी एचएम को निलंबित करने के आदेश



जागरण संवाददाता, समस्तीपुर/वारिसनगर। बिहार की शिक्षा व्यवस्था और सरकारी स्कूलों की बदहाल हालत किसी से छिपी हुई नहीं है। बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए राज्य सरकार करोड़ों खर्च कर रही है लेकिन बच्चों को पढ़ाने के बजाय उनसे इस भीषण गर्मी में सिर पर किताबें ढुलवाईं गईं।
मामला समस्तीपुर जिले के वारिसनगर प्रखंड के राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय भादोघाट का है। बच्चों के किताबें ढोए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस मामले की जांच के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने प्रभारी प्रधानाध्यापिका को प्रथम दृष्टया दोषी पाया। इसके बाद उन्होंने प्रधानाध्यापिका को निलंबित करने का आदेश दिया है।

सिर पर पुस्तक ढो रहे उक्त स्कूल के वर्ग तीन और चार के छात्र ने बताया कि हेडमास्टर मैम ने कहा कि स्कूल के लिए पुस्तक आया हुआ है। तुम तीनों मिलकर चौक जाकर किताब ले आओ। उनके कहने पर हम तीनों चौक पर गए और किताब लेकर आए।
छात्र ने बताया कि भादोघाट चौक से लेकर स्कूल की दूरी आधा किलोमीटर की है। हालांकि, प्रभारी प्रधानाध्यापिका सुभद्रा कुमारी इस आरोप से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें मात्र 22 सेट पुस्तक उपलब्ध कराया गया था। जिसे भादोघाट चौक से विद्यालय पहुंचाने के लिए किसी को खोज रही थी। इसी दौरान दो-तीन छात्र उसे उठाकर विद्यालय लेकर आ गए।
Bihar: समस्तीपुर में टीबी मरीज की मौत के बाद परिजनों का हंगामा, ऑक्सीजन के अभाव में जान जाने का आरोप यह भी पढ़ें
वारिसनगर प्रखंड अंतर्गत राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय भादोघाट उत्तरवारी टोल के बच्चों से चिलचिलाती धूप में पुस्तक ढुलवाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा था। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने मामले की जानकारी मिलते ही जांच का आदेश दिया।
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने पूरे मामले की जांच की। जांच रिपोर्ट में विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका सुभद्रा कुमारी की ओर से बच्चों से पुस्तक ढुलाई कराए जाने का मामला सत्य पाया गया। प्रखंंड शिक्षा पदाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाध्यापिका के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा कर दी।
Bihar: हरियाणा में बहुमंजिला मकान गिरने से समस्तीपुर के 14 लोग दबे, चार की मौत, दस जख्मी; गांव में मचा कोहराम यह भी पढ़ें
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ग्राम पंचायत राज बसंतपुर रमनी, वारिसनगर के पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई के पंचायत सचिव को प्रभारी प्रधानाध्यापिका के विरुद्ध नियमानुसार अविलंब निलंबन की कार्रवाई करते हुए प्रतिवेदन पत्र उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।


अन्य समाचार