मोतिहारी में बड़ा हादसा टला: कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का रिसाव, होने लगी सांस लेने में तकलीफ; मचा हड़कंप



मोतिहारी (पूर्वी चंपारण), जागरण। जिले के छतौनी थानाक्षेत्र के बड़ा बरियारपुर स्थित आरबी कोल्ड स्टोरेज में गुरुवार की रात एक एसी में आग लग गई। इस कारण, अमोनिया गैस की पाइप फट गया और तेजी से अमोनिया का रिसाव होने लगा। इससे इलाके में अफरातफरी मच गई।
गैस लीक की खबर सुनकर जो जहां था, वहीं से भागने लगे। इस बीच कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधक और संचालक की ओर से छतौनी और मुफस्सिल थाने को सूचना दी गई। सूचना मिलने के साथ पुलिस की टीम अग्निशमन दस्ते के साथ मौके पर पहुंची। तत्काल गैस के रिसाव को रोकने के लिए प्रबंध किए गए और किट लगाकर रिसाव को रोका गया। रिसाव रूकने के बाद लोगों ने राहत महसूस की।

जानकारी के अनुसार कोल्ड स्टोरेज में गुरुवार की शाम काम खत्म करने के बाद कर्मी और ग्रामीण रात में सोने चले गए। इसी बीच वहां लगी एसी में तकनीकी खराबी आई। इसके बाद एसी में आग लग गई और अमोनिया गैस के पाइप में लगा किट गर्म होकर लीक कर गया और गैस पाइप फट गया। इसके कारण तेज आवाज हुई और तेजी से गैस इलाके में फैलने लगा।
गैस लीक के कारण कोल्ड स्टोरेज में काम करनेवाले लोग और इससे सटे इलाकों में रहने वालों को सांस लेने में परेशानी होने लगी और आंखों में जलन की भी शिकायत आने लगी। कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधन के लोग सक्रिय हुए और पुलिस की मदद से स्थिति पर काबू पाया गया। फिलहाल, स्थिति सामान्य है।
मोतिहारी: चकिया आइसीआइसीआइ बैंक लूटकांड का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार; हथियार और कैश जब्त यह भी पढ़ें
कोल्ड स्टोरेज के मालिक डॉ. प्रवेज ने बताया कि गैस पाइप फटने के कारण हादसा हुआ। इसे तत्काल ठीक कर लिया गया है। आगे इसमें जहां कहीं भी फॉल्ट है, उसे ठीक करने की दिशा में काम किया जा रहा है। किसी तरह का कोई बड़ा नुकसान सामने नहीं आया है।
मामले में छतौनी थानाध्यक्ष सह पुलिस निरीक्षक विजय कुमार चौधरी ने बताया कि गैस रिसाव की सूचना पर तत्काल टीम ने पहुंचकर स्थिति पर काबू पा लिया गया। इलाके में स्थिति सामान्य है। किसी को कोई बड़ी परेशानी नहीं हुई है।

मामले को लेकर शहर के प्रसिद्ध डॉ. अतुल ने बताया कि अमोनिया गैस लीक करने के बाद व्यक्ति को चेहरे पर मास्क लगाना चाहिए। यदि गैस सांस के रास्ते अंदर चला गया है तो तत्काल चिकित्सक के संपर्क में आकर इलाज करा लेना चाहिए। जिससे भविष्य में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।


अन्य समाचार