LNMU Bihar BEd: बीएड कालेजों में नामांकन के लिए 23 से करा सकेंगे काउंसिलिंग और रजिस्ट्रेशन, यह है प्रक्रिया



जागरण संवाददाता, दरभंगा। बीएड राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी है।
बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थी 23 अप्रैल से तीन मई तक आधिकारिक साइट पर लॉग इन कर ऑनलाइन आनलाइन काउंसिलिंग एवं संबंधित बीएड कालेजों में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही कालेज या संस्थानों का चयन भी करना होगा।

बीएड राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि अभ्यर्थी न्यूनतम तीन और अधिकतम नौ कालेजों का चयन कर सकेंगे।
काउंसिलिंग के लिए अनारक्षित वर्ग को एक हजार रुपये, बीसी, इबीसी, महिला, इडब्ल्यूएस, दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी एवं एसटी के लिए 500 रुपये निर्धारित किए गए हैं।
नौ मई को सभी चयनित अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित किया जाएगा। इसकी सूची जारी की जाएगी। 10 से 22 मई तक अभ्यर्थी आवंटित कालेजों के लिए सहमति देंगे तथा 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे।
Bihar : दरभंगा में बच्‍चों के व‍िवाद में जमकर चले ईंट-पत्‍थर, कई लोग जख्मी; SDPO और SDO ने संभाला मोर्चा यह भी पढ़ें
इसके बाद 10 से 25 मई तक अभ्यर्थी आवंटित कालेजों में पेपर सत्यापन करवाएंगे। पेपर सत्यापन के बाद नामांकन ले सकेंगे।
काउंसिलिंग से लेकर नामांकन तक की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 9431041694 पर परामर्श ले सकते हैं।
बिहार के 14 विश्वविद्यालयों के कुल 341 बीएड कालेजों में 37250 सीट पर नामांकन होना है। इसमें पांच सरकारी, 31 संबद्ध, 305 निजी , 21 अल्पसंख्यक, आठ महिला व एक पुरुष कालेज शामिल हैं।
दरभंगा: पटना से आई विजिलेंस की टीम ने दो लाख रुपये की रिश्वत लेते दो इंजीनियरों को रंगे हाथ किया गिरफ्तार यह भी पढ़ें
सभी कालेजों की लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी अपने रुचि एवं सुविधानुसार कालेजों का चयन कर सकेंगे। कालेजों का आवंटन मेधा, रोस्टर एवं कालेजों के चुनाव की वरीयता के आधार पर होगा।

अन्य समाचार