बेगूसराय में डायन बताकर बुजुर्ग विधवा को लात-घूंसों से पीटा; लोहे की रॉड से दागा, इस बात पर नाराज थे पड़ोसी



संवाद सहयोगी, लाखो (बेगूसराय)। बिहार में डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम के प्रभावी होने के 24 साल बाद भी यह कुप्रथा समाज से समाप्त नहीं हुई है।
ताजा मामला बेगूसराय जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र का है, जहां पड़ोसियों ने विधवा वृद्धा को डायन घोषित कर पिटाई कर दी।
पड़ोसी अपनी गाय के बीमार होने से नाराज थे और वृद्धा पर जादू-टोना करने का आरोप लगाते हुए रविवार की सुबह हमला कर दिया।

पीड़िता ने मुफस्सिल थाना में न्याय की गुहार लगाई है। जानकारी मिलते ही मुफस्सिल पुलिस ने घटनास्थल पहुंच मामले की जांच पड़ताल की है।
वहीं, महिला को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है। मिली जानकारी के अनुसार, पति की मौत बाद से महिला अपने बच्चों के साथ अपने गांव में रह रही है।
Bihar: लालू यादव के करीबी राजद नेता नगीना यादव की सड़क हादसे में मौत, रात में पुल की रेलिंग से टकराई थी बाइक यह भी पढ़ें
पड़ोसी गोपाल तांती की गाय को कुछ दिन पूर्व लकवा मार दिया था। गाय के बीमार होने पर पशुपालक व उनके स्वजन ने महिला पर जादू-टोना करने का आरोप लगाकर प्रताड़ित करने का प्रयास किया।
महिला के जादू-टोना कर गाय को ठीक करने के लिए राजी नहीं होने पर लोहे की रॉड गरम कर दागने का प्रयास किया।

विरोध करने पर डंडे, लात और मुक्के से मारपीट कर जख्मी कर दिया। महिला ने अपने पड़ोसी गोपाल तांती, कैलाश तांती, करण तांती, दीपक तांती, रौशन तांती, सुखदेव तांती समेत आरोपित के घर की महिलाओं को नामजद किया है।
मुफस्सिल थानाध्यक्ष राजेश राय ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए घटनास्थल पर जांच पड़ताल की गई है। गोतियारी विवाद में गाय बांधने को लेकर घटना हुई है। पीड़िता के बयान के आधार पर घटना से जुड़े हर पहलू की जांच पड़ताल की जा रही है।

अन्य समाचार