डॉक्‍टर की कमी से परेशान ग्रामीण: 24x7 चिकित्सक की मांग को लेकर 34 दिन से धरने पर, प्रशासन ने नहीं ली खबर



जागरण संवाददाता, शेखपुरा: गांव के अस्पताल में 24 घंटे चिकित्सक की उपलब्धता की मांग को लेकर सोमवार को ग्रामीणों ने 34वें दिन भी धरना जारी रखा। यह धरना मुरारी शेखर के नेतृत्व में आम हिंदुस्तानी मंच के बैनर तले दिया जा रहा है। ग्रामीण 20 मार्च से लगातार धरना दे रहे हैं। ग्रामीण अपनी मांग मनवाने के लिए भूख हड़ताल भी कर रहे हैं, इसके बावजूद किसी आलाधिकारी ने उनसे मिलने की पहल नहीं की है। इससे ग्रामीणों में खासा नाराजगी है।

34वें दिन धरना देते हुए मुरारी शेखर ने बताया था कि मालदह गांव में 30 हजार से ज्यादा की आबादी है। लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाया गया है, जहां मालदह समेत मलिलचक, खलीलचक, इस्माइलपुर सहित कई गांव के मरीज इलाज कराने आते है।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में नियमानुसार, 24 घंटे और सातों दिन चिकित्सक एवं कर्मी की उपलब्धता होनी चाहिए, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। अगर देर रात कोई ग्रामीण बीमार हो जाता है तो उसे कई किलोमीटर दूर ले जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति को देखते हुए  24 घंटे चिकित्सक की उपलब्धता की मांग को लेकर 20 मार्च से ग्रामीण धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। बावजूद इसके प्रशासनिक अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे ।
Bihar: शेखपुरा में तेज रफ्तार का कहर, बोलेरो ने बाइक सवार दो लोगों को रौंदा; दोनों की मौत, नहीं हो सकी पहचान यह भी पढ़ें
मुरारी शेखर ने बताया कि इस मामले में शेखपुरा के पूर्व जिला अधिकारी, वर्तमान सिविल सर्जन, अस्पताल के प्रभारी सहित सभी से उन्होंने मुलाकात की, लेकिन किसी की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है। अधिकारी बात करने को तैयार नहीं हैं।
इसको लेकर अस्पताल प्रभारी डॉ. फैसल अरशद ने बताया कि सिविल सर्जन को पत्र लिखकर इस आशय की जानकारी दे दी गई है। यहां नियमित रूप से चिकित्सकों की तैनाती में चिकित्सकों की कमी सबसे बड़ी बाधा है। बरबीघा अस्पताल को चलाने में ही चिकित्सकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस गांव के मरीज 5 किलोमीटर दूर बरबीघा पहुंचते हैं और यहां अस्पताल में उनका इलाज हो जाता है। ऐसे में कोई परेशानी मरीजों को नहीं हो रही है।


अन्य समाचार