बगहा: गांव में तेंदुआ घुसने से रातभर मची रही अफरा-तफरी, कुत्‍ते-बकरी का किया शिकार; बाद में कमरे में किया बंद



बगहा, संवाद सहयोगी: मदनपुर वन क्षेत्र के लौकरिया थाना क्षेत्र के कांटी उपखंड स्थित रामपुर के मलाही टोला में रविवार की रात एक तेंदुए ने दो बकरियों का शिकार किया और एक को जख्मी कर दिया।
गृह स्वामी की तत्परता से तेंदुए को घर के अंदर एक कमरे में कैद कर लिया गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने काफी मशक्कत के बाद ट्रेंकुलाइजर गन से बेहोश कर तेंदुए को पकड़ा और जंगल में छोड़ा। इस दौरान पूरी रात गांव में अफरा-तफरी मची रही।

बताया जाता है कि रविवार की रात दस बजे मलाही टोला निवासी श्यामबदन यादव शौच के लिए घर से बाहर निकले थे। तभी कुत्ते की आवाज सुनाई दी, उसकी आवाज सुन कर वहां पहुंचे तो देखे एक तेंदुआ कुत्ते को मुंह में दबोच कर तेजी से आ रहा है।
बहन ने कराई सगे भाई की हत्‍या: प्रेमी संग शादी में बाधा बन रहा था, करवा दिया सिर धड़ से अलग, टैटू से हुई पहचान यह भी पढ़ें
यह देख वह वहां से शोर मचाते हुए भागा, उसकी आवाज सुन तेंदुआ कुत्ते को छोड़ सामने उनके घर के एक कमरे में घुस गया, उसी कमरे में चार बकरियों को बांधा गया था।
तेंदुए को कमरे में जाने के बाद साहस का परिचय देते हुए गृह स्वामी ने बाहर से दरवाजा बंद कर दिया। शोर सुनकर दर्जनों की संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी मदनपुर वन रेंज कार्यालय को दी गई। सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई।
Bihar: साली को लेकर फरार हुआ जीजा, सास से बोला- पत्नी की देखभाल के लिए लेकर जाता हूं; 22 दिन बाद मिली युवती यह भी पढ़ें
वन प्रमंडल दो के डीएफओ नीरज नारायण ने बताया कि घर मे तेंदुए की घुसने की सूचना मिलने के बाद मदनपुर व गनौली वनक्षेत्र से वनपाल व वनरक्षी समेत अतिरिक्त वन विभाग की टीम को ट्रैंकुलाइजर गन, पिजरा, बॉयोलोजिस्ट व डाक्टरों की टीम के साथ मौके पर भेजा गया।
ग्रामीणों के सहयोग से वन विभाग की टीम ने कमरे में छिपे तेंदुए को दो बार ट्रैंकुलाइजर गन से बेहोश कर उसे सुरक्षित निकाला गया।
शौच के लिए गई किशोरी से ससुराल आए युवक ने किया दुष्‍कर्म, लोगों ने पकड़ा तो ससुर ने भागने में की मदद; गिरफ्तार यह भी पढ़ें
प्राथमिकी उपचार के बाद देर रात उसे जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया। डीएफओ ने बताया कि गृह स्वामी ने एक आवेदन दिया है। जांच के बाद मुआवजा दिया जाएगा।
तेंदुए व जंगली जानवर शिकार की तलाश में रिहायशी इलाके में पहुंच रहे हैं। बीते आठ अप्रैल को मदनपुर रेंज में जंगल के बीच- रेल पटरी पर मृत हालत में एक तेंदुआ मिला था।
'स्‍कॉर्पियो के लिए ये मुझे मार डालेंगे...' देररात नवविवाहिता ने बहन को किया कॉल, सुबह फंदे से लटकी मिली लाश यह भी पढ़ें
इस घटना के कुछ दिन बाद 18 अप्रैल को पिपरासी दियारे में काम कर रहे एक मजदूर पर तेंदुए ने हमला कर घायल कर दिया। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक हिरण जंगल से बाहर निकल चुके हैं, जिनमें से दो की मौत भी हो चुकी है।

अन्य समाचार