मुखिया-सरपंच समेत 102 पदों पर चुनाव: 3 मई से होगा नामांकन, 25 को मतदान और 27 को आएंगे परिणाम



जागरण संवाददाता, आरा: राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा पंचायत उप चुनाव की तिथि की घोषणा होते ही भोजपुर में भी 102 पदों के लिए चुनावी रणभेरी बज गई है। जिले में मुखिया पद के तीन, सरपंच पद के दो, ग्राम पंचायत के सदस्य पद के 11 और ग्राम कचहरी पंच पद के 86 पदों पर इस बार पंचायत उप चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए स्थानीय जिला पंचायती राज कार्यालय में सभी प्रकार की चुनावी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

जिले के जिन प्रखंडों में पद रिक्त हैं, उनमें मुखिया के लिए बड़हरा प्रखंड क्षेत्र का पूर्वी गुंडी पंचायत, जगदीशपुर पंचायत का कोकिला पंचायत तथा चरपोखरी प्रखंड का बाबू बांध पंचायत शामिल हैं। इसी के साथ बड़हरा प्रखंड क्षेत्र के सरैया पंचायत और सहार का अमरुहा पंचायत में सरपंच का पद खाली है। इसके अलावा, जिले के 11 ग्राम पंचायत सदस्य का पद खाली है, जिसमें सबसे ज्यादा जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र में तीन और आरा सदर, कोईलवर, बड़हरा, सहार, अगिआंव, शाहपुर, चरपोखरी और तरारी में वार्ड सदस्य के लिए एक-एक पद खाली है।
Arrah: बिहार पुलिस की अवैध वसूली का काला कारनामा, ऑनलाइन घूस लेकर बालू लदे ट्रैक्टर को छोड़ा; ऑडियो वायरल यह भी पढ़ें
इसी प्रकार ग्राम कचहरी पंच पद के लिए जिले में कुल 86 पद खाली हैं। इनमें सबसे ज्यादा बिहिया प्रखंड में 14, पीरो और उदवंतनगर में 13-13 आरा सदर और जगदीशपुर में 11-11, शाहपुर में दस, कोईलवर में सात, बड़हरा में तीन, चरपोखरी में दो और संदेश तथा तरारी में एक-एक पद पंच का खाली है, जहां पर चुनाव होंगे।
25 मई को मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। इसके एक दिन बाद 27 मई को मतों की गिनती शुरू की जाएगी। उसी दिन दोपहर तक सभी परिणाम घोषित हो जाएंगे। उप चुनाव के लिए कोषांगों का किया जा रहा गठन भोजपुर जिले में मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य और पंच के कुल रिक्त 102 पदों पर शांतिपूर्ण चुनाव के लिए आयोग के निर्देश पर विभिन्न प्रकार के कोषांगों का गठन किया जा रहा है।

इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी से निर्देश मिलने के बाद जिला पंचायती राज कार्यालय के द्वारा एक से दो दिनों में कोषांग का गठन किए जाने की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। कोषांग का गठन होते ही संबंधित कोषांग के प्रभारी अपने चुनाव संबंधी कार्यों को शुरू कर देंगे।
बाबू बांध पंचायत के मुखिया की कर दी थी हत्या
चरपोखरी प्रखंड क्षेत्र के बाबू बांध पंचायत के मुखिया संजय कुमार सिंह की 21 नवंबर को अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। तब से लेकर अब तक चुनाव नहीं हो पाया था। इस बार बाबू बांध के अलावे बड़हरा के पूर्वी गुंडी और जगदीशपुर के ककीला पंचायत में मुखिया की बीमारी से निधन के बाद उप चुनाव हो रहा है।



अन्य समाचार