पौष पूर्णिमा पर राजनपुर में होगा चार दिवसीय मेले का आयोजन

सहरसा। पौष पूर्णिमा के मौके पर कोसी क्षेत्र में कई जगहों पर मां कोसी जन्मोत्सव के बाद मेले का आयोजन होता आ रहा है। इस साल भी तटबंध के बाहर व भीतर कई पंचायतों में मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें राजनपुर, धनुपरा, कठडुमर, घोघसम इत्यादि शामिल है।

मां कोसी जन्मोत्सव 10 जनवरी को मनाया जा रहा है। उस दिन कोसी क्षेत्र की हजारों महिलाएं मां कोसी, सरस्वती, दुर्गा, रुन्नू सरदार, भगवान गणेश, माता लक्ष्मी जी इत्यादि देवी- देवताओं की बनी मूर्ति पर दीया को जलाकर पूजा-अर्चना करती है तथा कोसी नदी की धारा को सही दिशा में चलने की कामना करती है।
बाइक, मोबाइल व नकदी लूटे यह भी पढ़ें
इसके उपलक्ष्य में राजनपुर में चार दिवसीय मेले का आयोजन हो रहा है। वहीं तटबंध के भीतर घोघसम में भी 10 जनवरी से दो दिवसीय दंगल का आयोजन है जिसमें कई अंतर राज्य पहलवानों को आमंत्रित किया गया है। वहीं कठडुमर भगवती स्थान में दिन में मेला तो रात्रि में आर्केस्ट्रा का प्रोग्राम किया जाएगा। राजनपुर मेला कमेटी के संयोजक अजय कुमार सिंह ने बताया के हर साल की भांति इस बार भी मां कोसी जन्मोत्सव के साथ 10 जनवरी से चार दिवसीय संस्कृति कार्यक्रम में आल्हा उदल व दिन में कबड्डी खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन पर राजनपुर मेला कमेटी के अध्यक्ष प्रभास कुमार सिंह, उपाध्यक्ष सुमन कुमार भगत, सचिव धीरज कुमार सिंह, चंद्रहास तिवारी, राज घोष, सुभाष कुमार सिंह, बौकू चौधरी, मनोज भगत इत्यादि दर्जनों नौजवान सक्रिय हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार