गोल्डन कार्ड के लिए माइक्रोप्लान तैयार, पंचायतवार शिविर लगा बनेगा कार्ड

बेतिया। आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। माइक्रोप्लान के अनुसार पंचायतवार शिविर लगा कर लाभार्थियों का कार्ड बनाया जाएगा। 13 मार्च तक विशेष शिविर के माध्यम से एक-एक लाभार्थियों को कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हर प्रखंड के लिए अलग -अलग तिथि निर्धारित की गई है। ऐसे तो कार्ड बनाने की जिम्मेवारी कार्यपालक सहायक एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डाटा ऑपरेटरों के जिम्मे है, लेकिन इसके लिए कार्यपालक सहायकों के साथ-साथ आशा से लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी लगाया गया है। प्रतिदिन प्रखंड विकास पदाधिकारी को इसकी समीक्षा करना है। ताकि हर लाभार्थियों को ससमय कार्ड प्राप्त हो सके।

जल जीवन हरियाली को बचाने के लिए बढ़ रही जन भागीदारी यह भी पढ़ें
------------------------
इनसेट
क्या है गोल्डन कार्ड
सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। इसका मकसद है आम लोगों को स्वास्थ्य लाभ देना। इसके लिए चयनित लोगों को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क लाभ दिया जाना है। लाभ के लिए चयनित लोगों को गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। इसी कार्ड के माध्यम से विभिन्न अस्पतालों में इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। आयुष्मान भारत योजना के लिए जिले की कुल 4 लाख 11 हजार 831 परिवार का चयन किया गया है। 22 लाख 12 हजार 887 लाभार्थी इससे लाभान्वित होंगे। लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड अनिवार्य है। लेकिन अब तक महज 1 लाख, 19 हजार 948 लोगों का ही कार्ड बन पाया है। जबकि करीब 21 लाख लाभार्थी आज भी इस कार्ड से वंचित है। नतीजतन विभाग की ओर से शिविर लगाकर लोगों का कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है।
-------------------------------
इनसेट
कैसे बनेगा गोल्डेन कार्ड
ऐसे तो जिले के हर पंचायत में शिविर लगाकर कार्ड बनाया जाना है, लेकिन फिलहाल यह बेतिया, बैरिया व नौतन प्रखंड के सभी पंचायत के आरटीपीएस काउंटर पर निशुल्क कार्ड बनाया जा रहा है। वैसे व्यक्ति जो गोल्डन कार्ड की चाहत रखते है वे अपने राशन कार्ड एवं आधार कार्ड के साथ यहां पहुंच कार्ड बनवा सकते है। इन प्रखंड के सभी पंचायतों में 13 जनवरी तक कार्ड बनाया जाएगा। हालांकि अभी नगर परिषद में नहीं बन रहा है।
---------------------------------
इनसेट
किस प्रखंड में कब लगेगा शिविर
प्रखंड --- दिनांक
--- बेतिया, बैरिया, नौतन --- 13 जनवरी तक
--- चनपटिया --- 16 से 22 जनवरी तक
--- लौरिया एवं योगापट्टी --- 24 से 31 जनवरी तक
--- बगहा एक एवं बगहा दो --- 3 से 10 फरवरी तक
--- भितहां, मधुबनी, पिपरासी, रामनगर, ठकराहां -- 13 से 19 फरवरी तक
--- गौनहा एवं नरकटियागंज --- 24 फरवरी से 2 मार्च तक
--- सिकटा एवं मैनाटाड़ --- 4 से 7 मार्च एवं 12 से 14 मार्च तक
------------------------
बयान :
करीब 21 लाख लाभार्थियों को अब तक गोल्डन कार्ड नहीं बना है। गोल्डन कार्ड मुहैया कराने के लिए पंचायतों में विशेष कैंप लगाया जाएगा। माइक्रोप्लान के अनुसार हर प्रखंड में कार्ड बनाया जाना है।
निर्भय उपाध्याय
जिला समन्वयक
आयुष्मान भारत योजना, बेतिया
-------------------------------------------------
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार