भीमबांध के प्राकृतिक सौंदर्य देख अभिभूत हुए मुख्यमंत्री

- कहा, भीमबांध को और अधिक विकसित करने के लिए बनाएं योजना

अजीत पाठक, मुंगेर
जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भीमबांध पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले गर्म जल उद्गम स्थल, कुंड व भीमबांध वन्यप्राणी आश्रयणी अंतर्गत परिस्थितिकीय पर्यटन स्थल का भ्रमण किया। ईको टूरिज्म विकास के अंतर्गत भीमबांध में हो रहे पर्यटकीय सुविधाओं के विकास कार्यो अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान उन्होंने जल स्रोत से निकल रहे गर्म जल व कुंड के जल को स्वयं अपने हाथों से छुआ। दोनों जलों के अंतर देख मुख्यमंत्री प्रसन्न हो गए। पदाधिकारियों ने मैप (नक्शा) के माध्यम से हो रहे कार्य के बारे जानकारी दी।
सदर अस्पताल में चार लोगों के आंखों का किया गया सफल ऑपरेशन यह भी पढ़ें
साथ ही उन्होंने जीविका सहित अन्य विभिन्न विभाग द्वारा लगाए गए 10 स्टालों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने दो करोड़ इक्कीस लाख तीन हजार रुपये सतत जीवकोपार्जन के लिए 679 लाभुकों के बीच चेक का वितरण किया। साथ ही पांच जीविका दीदी को स्टार्ट अप किट दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्म पानी व ठंडे पानी के उदगम स्थल को आईडेंटिफाई करा लें, ताकि जल संग्रह भी उसी के आधार पर किया जा सके। पानी की जांच करवा ली जाए। ताकि, यह पता चल सकें कि यहां का जल सल्फर युक्त है या नहीं। उन्होंने कहा कि भीम बांध पहुंचने के आवागमन की सुविधाओं को और दुरुस्त किया जाए। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार का कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। यह स्थल पर्यटक के लिए काफी आकर्षक व रमणिक है। जिसके लिए हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि भीमबांध को और अधिक विकसित करने के लिए योजना बनाएं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दिपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, योजना व विकास विभाग के प्रधान सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, डीएम राजेश मीणा, एसपी लिपी सिंह सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।
-------------------------
795 करोड़ की योजनाओं का किया गया शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने 13 विभागों के 795 करोड़ 62 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्धाटन रिमोट दवा कर किया। जिसमें 93 करोड़ 73 लाख से बने 81 योजनाओं का उद्घाटन और 701 करोड़ 89 लाख रुपये से बनने वाली 433 योजनाओं का शिलान्यास किया किया।
वन व पर्यावरण विभाग को 8. 50 करोड़, योजन व विकास विभाग 69 करोड़, विजली विभाग 8.16, नगर विकास विभाग 661.30 करोड़, करोड़, बुड़को 492. 48 करोड़, शिक्षा विभाग आधारभूत संरचना के लिए 211 करोड़, भवन निर्माण विभाग 278.7 व 2.93 करोड़, भवन निर्माण निगम लि. 6. 71 करोड़, कृषि विभाग 40.77 करोड़, पीएचडी 163.7 व 122.41 करोड़, जिला स्वास्थ्य समिति 154. 21 करोड़, ग्रामीण विकास विभाग 2 78 व 211 करोड़, ग्रामीण कार्य विभाग 154. 41 करोड़ का उद्धाटन व शिलान्यास किया।
----------------------------------
महिलाओं ने लक्ष्मीपुर की ओर से भीमबांध आने के लिए सड़क निर्माण की मांग की
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब भीमबांध में घूम रहे थे। तभी कुछ महिलाओं ने मुख्यमंत्री से लक्ष्मीपुर की ओर से भी भीमबांध तक सड़क निर्माण कराने की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने डीएम को महिलाओं से बात करने के लिए भेजा। महिलाओं की मांग सुनते ही मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही लक्ष्मीपुर की ओर से भीमबांध तक आने वाली सड़क निर्माण कराने का प्रस्ताव भेंजे। यह पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार