उदाकिशुनगंज में परीक्षार्थियों को पास कराने का ले रखा था ठेका

मधेपुरा । उदाकिशुनगंज अनुमंडल के अपग्रेड हाई स्कूल उदा परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार केंद्राधीक्षक श्रीनिवास वर्मा सहित पांच को पुलिस ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

बताया गया कि यहां परीक्षार्थियों को पास कराने का ठेका लिया गया गया था। थानाध्यक्ष शशिभूषण सिंह ने बताया किया मामले में प्राथमिकी दर्ज करते हुए अग्रतर कार्रवाई की गई है। इस मामले में केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी आलमनगर के बीडीओ परवेज आलम की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी।
मालूम हो कि प्रशासन ने मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को कदाचार मामले के बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया था। परीक्षा के दूसरे दिन नकल कराने के आरोप में केंद्राधीक्षक श्रीनिवास वर्मा व दो वीक्षक सहित पांच लोगों को प्रशासन ने गिरफ्तार किया था। उदाकिशुनगंज के अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने बताया कि नकल कराने का रैकेट केंद्र पर चलाया जा रहा था। इसका भंडाफोड़ गुप्त सूचना के आधार पर प्रशासन ने किया है। केंद्र के छत के ऊपर केंद्राधीक्षक सहित पांच लोगों को चिट-पूर्जा बनाते पकड़ा गया। प्रशासन को गुप्त सूचना मिली की परीक्षार्थी को पास कराने की गारंटी ली गई थी। इसके ऐवज में रुपया उगाही किया गया था। उसके बाद सूचना पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक आलमनगर के खापुर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक श्रीनिवास वर्मा, उसी स्कूल के सहायक शिक्षक शिव किशोर कुमार, अपग्रेड हाई स्कूल उदा के सहायक शिक्षक सुभाष कुमार निराला, रसोईया उमेश मेहतो, ग्वालपाड़ा के चतरा गांव की नीतू कुमारी को गिरफ्तार किया गया। चतरा गांव की नीतू कुमारी किस हिसाब से केंद्र में प्रवेश किया। इस बात का खुलासा नहीं हो पाया।
महिलाएं खुद की शक्तियों पर करें भरोसा यह भी पढ़ें
एसडीएम एस जेड हसन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पांचों व्यक्ति के खिलाफ कदाचार में सहयोग करने के आरोप में कार्रवाई की गई है। कार्रवाई में एसडीपीओ सीपी यादव सहित अन्य शामिल थे। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के सख्ती के बाद भी केंद्राधीक्षक और वीक्षकों ने कदाचार कराने का कदम उठाया। इससे कई सवाल उठ रहे हैं। क्या इंटर परीक्षा में भी उक्त केंद्र में कदाचार का बोलबाला रहा। क्या पहले भी पास कराने के नाम पर उगाही की गई। सभी सवाल है। इस बिदु पर अब प्रशासन जांच कर रहा है।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार