मधेपुरा में मिलेगी अब सुपर स्पेशलिटी स्वास्थ्य सेवा

मधेपुरा। कोसी-सीमांचल के पहले मेडिकल कॉलेज का शनिवार को उद्घाटन करने के साथ ही लोगों को चिकित्सीय सुविधा का लाभ मिलने लगा। राज्य के सबसे अत्याधुनिक इस मेडिकल कॉलेज में लोगों को तमाम सुपर स्पेशलिटी सेवाओं का लाभ मिल पाएगा। आइसीयू, ट्रामा सेंटर एवं इमरजेंसी वार्ड में गंभीर से गंभीर रोगियों को भर्ती करा उसका इलाज कराया जा सकेगा। सीएम ने उद्घाटन के मौके पर ही कहा कि अब मजबूरी में किसी को राज्य से बाहर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने इस मेडिकल कॉलेज को विश्वस्तरीय बताया। इस मेडिकल कॉलेज के खुलने का लंबे समय से लोगों को इंतजार था। शनिवार को सीएम द्वारा उद्घाटन किए जाने के साथ ही एक सपना पूरा हो गया। ऊर्जा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के दिन को कोसी के इतिहास के स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने की बात कहकर यह बता दिया कि इस मेडिकल कॉलेज के रूप में कितना बड़ा तोहफा नीतीश कुमार की सरकार ने दिया है। अब इस मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल की चर्चा लोग पीएमसीएच व एम्स से कर रहे हैं। सरकार ने भी कोसी के लोगों की भावनाओं व स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए इस मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में सारी सुविधाएं दे दी है। सभी तरह के बीमारियों के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। वहीं सभी विभागों के लिए अलग अलग वार्ड बनाकर भर्ती रोगियों के बेड की संख्या निर्धारित की गई है।

कोसी सीमांचल के पौने दो करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ यह भी पढ़ें
अब तक लोगों को हल्की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए पटना दिल्ली का मोहताज रहना पड़ता था। कई ऐसी जांच थी जिसके चलते पटना, पूर्णिया, सिलीगुड़ी जानी पड़ती थी। अब इस मेडिकल कॉलेज में हार्ट, किडनी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों तक के इलाज की सुविधा होगी। वहीं जांच में एमआरआइ, सीटी स्कैन, अल्ट्रा साउंड आदि की भी जांच होगी।
92 चिकित्सकों की हुई है नियुक्ति
मेडिकल कॉलेज में अभी 92
चिकित्सक सह प्राध्यापक की नियुक्ति की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने अगले 10 दिनों में 76 जूनियर डॉक्टर की नियुक्ति किए जाने की जानकारी उद्घाटन समारोह में दी। इसके अलावा 120 नर्सिंग कर्मचारी भी यहां नियुक्त किये जा चुके हैं।
उद्घाटन के दिन हुआ पहला ऑपरेशन सीएम द्वारा उद्घाटन करने के दिन ही एक मरीज का ऑपरेशन किया गया। मुरलीगंज के रतनपट्टी के चानो मंडल के हैड्रोसिल का ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों द्वारा किया गया। सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. राकेश कुमार, डॉ. आलोक निरंजन द्वारा ऑपरेशन किया गया। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपलब्ध सुविधाएं
-: इमरजेंसी वार्ड-22 बेड
-: आइसीयू, आइसीसीयू- 20 बेड
-: मेजर ऑपरेशन थिएटर-10
-: ट्रामा सेंटर-20 बेड
-: जेनरल सर्जरी वार्ड-120 बेड
-: मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर-10
-: लेक्चर थिएटर-150 क्षमता की
-: ईएनटी वार्ड-20 बेड
-: स्त्री और प्रसूति वार्ड-30 बेड
-: हड्डी रोगियों का वार्ड-60 बेड
-: शिशु वार्ड-60 बेड
-: टीबी और छाती रोग का वार्ड-20 बेड
-: त्वचा रोगियों का वार्ड-10 बेड
-: मानसिक रोगियों के लिए-10 बेड
-: आंख रोगियों के लिए-20 बेड
-: डायलेसिस यूनिट-चार बेड
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार