कोसी सीमांचल के पौने दो करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

मधेपुरा। जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल में चिकित्सीय सेवा का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज को विश्व स्तरीय मॉडल के रूप में तैयार किया गया है। इस मेडिकल कॉलेज में इलाज की सुविधाएं शुरू हो जाने से कोसी-सीमांचल के पौने दो करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि उद्घाटन के साथ ही अस्पताल में सभी सुविधाएं मरीजों के लिए उपलब्ध करा दी गई है। मेडिकल कॉलेज में कीडनी के डायलिसिस की सुविधा भी उपलब्ध करायी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 2005 में सता संभालने के बाद से स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव हुआ है। पीएचसी से लेकर मेडिकल कॉलेज तक लोगों को अब बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2020-21 के सत्र में मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई प्रारंभ करने की तैयारी चल रही है। 100 छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया अप्रैल में एमसीआइ की टीम के निरीक्षण में स्वीकृति मिलने के बाद प्रारंभ की जाएगी।

सात वर्ष में बन कर तैयार हुआ मेडिकल कॉलेज जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल के निर्माण में करीब सात वर्ष का समय लगा। इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण का शिलान्यास 6 जून 2013 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। वहीं सात वर्ष बाद इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही शनिवार को उद्घाटन किया। मालूम हो कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण 25 एकड़ के भूखंड पर किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार