इंटरनेट लोड को कम करने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम ने भारत में स्ट्रीमिंग क्वालिटी को कम किया

जयपुर। टेक दिग्गज फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार को भारत के साथ-साथ लैटिन अमेरिका में भी वीडियो की गुणवत्ता कम कर देगा। इंटरनेट की गति कम होती जा रही है क्योंकि कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान अधिक लोग घर पर रहते हैं। इसलिए इनकी वीडियो क्वालिटी कम की जा रही है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि 'किसी भी संभावित नेटवर्क की भीड़ को कम करने में मदद करने के लिए, हम अस्थायी रूप से भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो के लिए बिट दर को कम करेंगे। , हम इस भारी मांग के दौरान किसी भी बैंडविड्थ की कमी के प्रबंधन के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही यह भी सुनिश्चित करते हैं कि लोग COVID-19 महामारी के दौरान फेसबुक ऐप और सेवाओं का उपयोग करने से जुड़े रहें।
बड़े हैंडल बैंडविड्थ बाधाओं पर उपयोगकर्ताओं और समुदाय की मदद के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और लोगों को संपर्क में रखते हैं। इससे पहले, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने यूरोप में अपने वीडियो की गुणवत्ता को कम कर दिया। इसके अलावा, अमेज़ॅन, साथ ही ऐप्पल ने भी ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर लोड को कम करने के लिए यूरोप में इसकी स्ट्रीमिंग की गुणवत्ता को कम कर दिया। इस बीच, भारत में सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने हाल ही में नेटफ्लिक्स जैसे ओवर-द-टॉप (OTT) स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को लिखा है। पत्र ने प्लेटफॉर्म से मानक परिभाषा (एसडी) पर स्विच करके देश भर में स्मूथ वीडियो स्ट्रीमिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा। स्ट्रीमिंग की गति प्रभावित होना जारी है क्योंकि लोग घर के अंदर रह रहे हैं।

अन्य समाचार