मौजूदा वक्त के टॉप-10 खिलाड़ी, जिन्होंने लगाए हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के

टेस्ट से शुरु किया क्रिकेट अब एकदिवसीय से फॉर्मेट से होते हुए टी20 तक पहुंच गया है. यकीन मानिए भले ही खेल एक ही है लेकिन हर फॉर्मेट को खेलने का तरीका काफी अलग है. अब यदि हम टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो सभी खिलाड़ी इस फॉर्मेट में विकेट बचाकर डाउन द ग्राउंड खेलना पसंद करते हैं.

मगर इस फॉर्मेट में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो बड़े-बड़े शॉट्स लगाने से नहीं कतराते. जी हां, मौजूदा वक्त में विश्व क्रिकेट में तमाम ऐसे खिलाड़ी हैं जो लंबे में भी छक्के लगाते नजर आते हैं. तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन टॉप-10 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो अभी क्रिकेट मैदान पर नजर आते हैं और उनके नाम टेस्ट में दर्ज हैं सबसे अधिक छक्के.
मौजूदा समय में 10 क्रिकेटर्स के नाम टेस्ट में दर्ज हैं सर्वाधिक छक्के
10- मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क राष्ट्रीय टीम के लिए सीमित ओवर क्रिकेट में तो मैच विनर हैं ही साथ ही वह टेस्ट में भी अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शऩ कर मैच को बुरी परिस्थितियों से निकालकर टीम के पक्ष में ले आते हैं.
स्टार्क के आंकड़ों की बात करें तो, उन्होंने अब तक खेले गए 57 टेस्ट मैचों में 26.97 के औसत व 3.36 की इकोनॉमी के साथ 244 विकेट्स अपने नाम किए हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 91 मैचों में 178 व 31 मैचों में 48 विकेट दर्ज हैं.
साथ ही स्टार्क निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. जब भी टीम को जरुरत होती है तो वह बड़े-बड़े शॉट्स की मदद से सुलझी हुई पारी खेलते हैं. अब टेस्ट क्रिकेट में मैदान पर एक्टिव खिलाड़ियों की लिस्ट में स्टार्क नंबर-10 पर काबिज हैं. असल में अब तक स्टार्क ने 57 टेस्ट मैचों में 22.27 के औसत से 1515 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 153 चौके और 41 छक्के निकले हैं.
9- स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टीव स्मिथ मौजूदा वक्त में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर राज कर रहे हैं. एक साल के लंबे बैन से वापसी करने के बाद स्मिथ के बल्ले में रनों की भूख साफ देखने को मिल रही है. वह तीनों फॉर्मेट्स में लगातार, खासकर टेस्ट में बड़ी-बड़ी पारियां खेलते नजर आते हैं.
यदि आंकड़ों पर गौर करें तो स्मिथ ने 73 टेस्ट मैचों में 62.84 के औसत से 7227 रन बनाए हैं. इस दौरान स्मिथ के बल्ले से 26 शतकीय व 29 अर्धशतकीय पारी निकली है. स्मिथ उन बल्लेबाजों में से हैं जो बल्ला खोलने से पहले बॉल को अच्छी तरह भांप लेते हैं कि इसे कहां पहुंचाना है.
टेस्ट में स्मिथ डाउन द ग्राउंड ही खेलना पसंद करते हैं. तभी वह मौजूदा वक्त के खिलाड़ियों में टेस्ट में छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के मामले में 42 छक्कों के साथ नंबर-9 पर हैं. स्मिथ ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 799 चौके व 42 छक्के लगाए हैं.
8- स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम सुनते ही हर क्रिकेट प्रेमी के दिमाग में 2007 विश्व कप में युवराज सिंह द्वारा 6 गेंदों पर 6 छक्कों वाली पिटाई याद आ जाती है. मगर उस दौरान ब्रॉड का अंतरराष्ट्रीय करियर शुरु ही हुआ था लेकिन अब वह इंग्लिश टीम के बड़े गेंदबाज हैं.
ब्रॉड ने अब तक खेले गए 138 टेस्ट मैचों में 28.85 के औसत व 2.95 की इकोनॉमी के साथ 485 विकेट्स हासिल किए हैं. इसके अलावा वह इंग्लिश टीम के लिए एक भरोसेमंद पुछल्ले बल्लेबाज हैं. जहां अब तक टेस्ट में ब्रॉड ने 18.66 के औसत से 3211 रन बनाए हैं. इस दौरान एक शतक और 12 अर्धशतक भी जड़े हैं.
ब्रॉड जब बल्लेबाजी करते हैं तो वह डाउन द ग्राउंड खेलते नजर आते हैं लेकिन सही गेंद मिल जाने पर वह छक्का लगाने से भी नहीं कतराते हैं. ब्रॉड 44 छक्कों के साथ इस लिस्ट में नंबर-8 पर काबिज हैं. असल में तेज गेंदबाज ने अब तक के टेस्ट करियर में 387 चौके व 44 छक्के लगाए हैं.
7- रविंद्र जडेजा

टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं. तीनों फॉर्मेट्स में वह विराट कोहली के भरोसा जीत चुके हैं. तभी तो चयनकर्ता उन्हें हर बार टीम में सिलेक्ट करते हैं. जडेजा ने पिछले कुछ वक्त में अपने खेल में काफी सुधार किया है.
टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो बाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी ने काफी उपलब्धियां हासिल कर ली हैं. जडेजा का टीम में होना न केवल टीम की बल्लेबाजी, गेंदबाजी इकाई को मजबूती देता है बल्कि वह फील्डिंग से भी मैच को पलटने की काबीलियत रखते हैं.
आंकड़ों की बात करें तो जडेजा ने 49 टेस्ट मैचों में 35.26 के औसत से 1869 रन बनाए हैं. जिसमें जडेजा ने 14 अर्धशतक व एक शतकीय पारी लगाई है. साथ ही इस दौरान बल्लेबाजी करते हुए जडेजा ने 179 चौके व 50छक्के लगाए हैं. इसी के साथ जडेजा इस लिस्ट में सातवें नंबर पर काबिज हैं.
6- रॉस टेलर

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने हाल ही में अपना 100वां टेस्ट मैच खेला है. इसी के साथ अब टेलर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट्स में सौ-सौ मैच पूरे करने वाले पहले व एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं.
इतना ही नहीं रॉस टेलर टेस्ट क्रिकेट के मौजूदा समय के एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में नंबर-6 पर काबिज हैं. टेलर ने कीवी टीम के लिए अभी तक कुल 101 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 52 छक्के निकले हैं.
साथ ही यदि टेलर के टेस्ट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 101 टेस्ट की 178 पारियों में 7238 रन बनाये हैं. टेस्ट में अनुभवी बल्लेबाज के नाम पर 19 शतक और 33 अर्द्धशतक दर्ज हैं.
5- रोहित शर्मा

विश्व क्रिकेट में हिटमैन के नाम से पहचान बनाने वाले रोहित शर्मा को 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतारा. इसके बाद तो शर्मा जी के बेटे ने सीमित ओवर क्रिकेट के अलावा टेस्ट में भी अपना लोहा मनवाना शुरु कर दिया.
टेस्ट क्रिकेट के एक्टिव खिलाड़ियों में रोहित शर्मा सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर काबिज हैं. हिटमैन ने टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए 32 टेस्ट मैचों में 52 छक्के लगाए हैं. सात ही आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 32 टेस्ट की 53 पारियों में छह शतक और दस अर्धशतक की मदद से रोहित शर्मा 2141 रन बना चुके हैं.
जब से रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में ओपन करना शुरू किया है, तब से उनके बल्ले से छक्कों की बरसात कुछ अधिक ही देखने को मिल रही है. बतौर सलामी बल्लेबाज वह अभी तक 6 पारियों में कुल 20 छक्के जड़ चुके हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम टेस्ट के दौरान अपनी 127 रनों की पारी में दौरान सात आसमानी छक्के उड़ाए थे.
4-डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम भी इस लिस्ट में शुमार न हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. डेविड वार्नर टेस्ट के एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले चौथे नंबर पर मौजूद हैं.
बड़े-बड़े शॉट्स खेलना पसंद करने वाले विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 84 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 56 छक्के निकले हैं.
डेविड वार्नर के बल्ले से 86 टेस्ट मैचों में की 155 पारियों में लगभग 49 की दमदार औसत के साथ कुल 7244 रन अपने खाते में जोड़े हैं और इस फॉर्मेट में वार्नर के नाम पर 24 शतक और 30 अर्धशतक भी दर्ज हैं.
हाल में ही टेस्ट के अलावा एकदिवसीय में डेविड वार्नर के नाम पर 82 और टी20 क्रिकेट में 89 छक्के लगाने का बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए वॉर्नर ने टेस्ट में अपना पहला तिहरा शतक लगाया था. बल्लेबाज के विस्फोटक फॉर्म को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि वह टेस्ट क्रिकेट में अपना शतक पूरा कर सकते हैं.
3- एंजेलो मैथ्यूज

बीते कुछ सालों में भले ही एंजेलो मैथ्यूज चोट के चलते परेशान रहे हो लेकिन आज भी उनके खेलने का अंदाज एकदम वैसा ही है. बड़े-बड़े छक्कों के साथ गेंदबाज की धुलाई कर देने वाला. एंजेलो मैथ्यूज मौजूदा समय के एक्टिव खिलाड़ियों में टेस्ट फोर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे पायदान पर आते हैं.
एंजेलो मैथ्यूज ने अभी तक श्रीलंका के लिए कुल 86 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 61 छक्के देखने को मिले हैं. मैथ्यूज ने 86 टेस्ट मैचों की 154 पारियों में लगभग 46 की औसत के साथ 5981 रन अपने खाते में जोड़े हैं. साथ ही बल्लेबाज के नाम पर 10 शतक और 35 अर्धशतक भी दर्ज हैं.
बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंकाई टीम कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने और तिलकरत्ने दिलशान जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद अब श्रीलंका टीम की नजरें अनुभव के नाम पर एंजले मैथ्यूस को ही देखती है.
2- बैन स्टोक्स

इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट्स में कमाल का प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज हैं. 2018 में हुए ब्रिस्टल विवाद के बाद से विश्व क्रिकेट ने एक अलग ही बेन स्टोक्स को देखा है. स्टोक्स ने अपनी राष्ट्रीय टीम को पहला 50 ओवर आईसीसी खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.
यदि उनके प्रदर्शन की बात करें तो उनका नाम दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है. वनडे, टेस्ट और टी20 हर एक फॉर्मेट में बेन स्टोक्स का खेल देखते ही बनता है. वह अपनी शानदार गेंदबाजी व भरोसेमंद बल्लेबाजी से टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.
अभी तक 63 टेस्ट मैच खेल चुके बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 115 पारियों में कुल 69 छक्के जड़े हैं. आंकड़ों की करें तो बेन स्टोक्स ने इस फॉर्मेट में 36.54 की औसत के साथ 4056 रन बनाए हैं और उनके नाम पर 9 शतक और 21 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं.
1- टिम साउदी

मौजूदा वक्त में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे शिखर पर मौजूद हैं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेदंबाज टिम साउदी. अनुभवी गेंदबाज वैसे तो अपनी दमदार गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह कमाल की बल्लेबाजी भी कर सकते हैं.
मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट के एक्टिव खिलाड़ियों में टिम साउदी सबसे ज्यादा छक्के लाने वाले खिलाड़ी हैं. खिलाड़ी ने अभी तक कीवी टीम की तरफ से कुल 73 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 106 पारियों में कुल 72 छक्के निकले हैं.
बतौर बल्लेबाज वह अभी तक 17.37 की औसत के साथ कुल 1668 रन बना चुके हैं और उनके नाम पर पांच अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज हैं. तेज गेंदबाज के बल्लेबाजी करने का अंदाज वाकई में काफी ताबड़तोड़ माना जाता है.अंतरराष्ट्रीय तो अंतरराष्ट्रीय उन्होंने घरेलू क्रिकेट खेलते हुए मात्र प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी टिम साउदी के नाम पर 110 मुकाबलों में कुल 93 छक्के जड़े हैं.

अन्य समाचार