कौन है बेस्ट ऑलराउंडर- हार्दिक पांड्या या बेन स्टोक्स? पूर्व कंगारू गेंदबाज ने दिया जवाब

नई दिल्ली: ऑलराउंडर्स दुनिया की किसी भी क्रिकेट टीम का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों ने कुछ ऑलराउंडर्स का उत्पादन किया है, जिन्होंने अपने धमाकेदार प्रदर्शन के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कदम रखा।

पहले भारत के पास हरफनमौला खिलाड़ी नहीं मिलते थे। सच तो ये है कि कपिल देव के बाद से भारत ने एक भी विश्वस्तरीय ऑलराउंडर पैदा नहीं किया लेकिन पिछले एक दशक में कुछ तस्वीर कुछ बदलने लगी है। इस दौरान भारत के पास रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, और अब युवा शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी आए हैं।
जडेजा-अश्विन जहां सीनियर हैं तो वहीं पांड्या के पास अभी काफी समय बाकी है। क्रिकेट में सबसे बड़ी डिमांड लेकिन तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की होती है। इस मामले में हार्दिक पांड्या किसी भी भारतीय समकक्ष से आगे निकल जाते हैं। अगर सीम बॉलिंग क्षमता की बात करें तो पांड्या निश्चित तौर पर दुनिया के बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल होने का दावा करते हैं।
असली लड़ाई हार्दिक बनाम स्टोक्स ही है-
दूसरी और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं जिनकी काबिलियत बिल्कुल हार्दिक पांड्या जैसी है। वे दाए हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं और निचले क्रम पर विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं। अगर इस समय दो ऑलराउंडर्स के बीच प्रतिद्वंदता की बात हो तो यह जडेजा बनाम स्टोक्स ही होगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग ने बताया है कि मौजूदा समय में इन दोनों में से कौन बेस्ट ऑलराउंडर है।
ब्रैड हॉग ने किसको चुना-
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ट्विटर पर अपने फैंस के साथ एक सवाल-जवाब सत्र कर रहे थे। फैंस ब्रैड हॉग से काफी सवाल पूछ रहे थे जिसमें कुछ सवालों को दिलचस्प की श्रेणी में रखा जा सकता है। ऐसा ही एक सवाल था कि हार्दिक पांड्या और बेन स्टोक्स में कौन बेहतर हैं।
इस पर हॉग ने कहा, "यहां पर मैं इंग्लिश खिलाड़ी के साथ जाउंगा। हार्दिक में काफी क्षमता है, लेकिन उसने मेरी वर्ल्ड इलेवन में ऑलराउंडर के तौर पर स्टोक्स की जगह लेने के लिए पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है,"
रोचक होगा दोनों दिग्गजों में आगे कंपटीशन-
उल्लेखनीय है कि हार्दिक कभी विवाद या फिर चोट के चलते पिछले काफी समय से मैदान से बाहर रहे हैं जबकि बेन स्टोक्स पूरी तरह से इंग्लैंड के नियमित खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2020 में शानदार क्रिकेट खेलते हुए इंग्लैंड को कुछ यादगार जीत दिलाई हैं जिनमें विश्व कप फाइनल और एशेज का एक टेस्ट शामिल है।
हॉग ने इसके अलावा भी काफी रोचक जवाब दिए। उन्होंने रबाडा और बुमराह में भारतीय गेंदबाज को चुना जबकि बाबर आजम को दुनिया के फैब-4 के स्तर सरीखा बल्लेबाज बताया। कीवी बल्लेबाज टॉम लॉथम को उन्होंने अपना पसंदीदा टेस्ट ओपनर बताया।

अन्य समाचार