क्या टल सकता है IPL ? फ्रेंचाइजियों को सता रहा कोरोना का डर

दुनिया की सबसे महंगी लीग में से एक आईपीएल के रद्द होने की संभावना सबसे प्रबल नजर आ रही है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा नुकसान आईपीएल की आठों फ्रेंचाइजियों को पड़ने वाला है। जबकि एक संभावना यह है कि आईपीएल अगर हालात संभलते हैं और आईपीएल के मैचों का पूरा कार्यक्रम तय होता है तो ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों के खेलने की संभावनाएं भी न के बराबर होगी। क्योंकि सरकार के मौजूदा रवैये को देखते हुए यह प्रतीत होता है कि वह इस बात की इजाजत नहीं देगी कि विदेशी खिलाड़ी कोरोना जैसी महामारी के बीच भारतीय जमीं पर आकर खेलें। इतना ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी खुद आईपीएल में शिरकत करने से इनकार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: COVID-19 महामारी के बीच केन विलियमसन ने डाक्टरों को लिखा ये इमोशनल लेटर
एक नजर डालते हैं आईपीएल की फ्रेंचाइजी पर
मुंबई इंडियन
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम में एक से बढ़कर एक धाकड़ खिलाड़ी हैं और मुबंई ने तो अब तक चार बार आईपीएल की ट्राफी अपने नाम की है। रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह जैसे भारतीयों के अलावा यह टीम उस वक्त और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है जब कैरेबियाई आलराउंडर किरोन पोलार्ड, कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा टीम में मौजूद रहते हैं। लेकिन इनकी गैरहाजिरी टीम को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।
चेन्नई सुपर किंग्स
सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स अपने देशी और विदेशी खिलाड़ियों के लिए जानी जाती है। इसमें बेहतरीन भारतीय खिलाड़ियों के अलावा ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर शेन वॉटसन और कैरेबियाई आलराउंडर ड्वेन ब्रेवो मौजूद हैं जो टीम को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से निकाल कर खिताब को अपने नाम किया है।
इसे भी पढ़ें: कश्मीर में कोविड-19 के चार और मामले सामने आने के बाद पाबंदियां सख्त, कुल 11 मामले
दिल्ली कैपिटल्स
यूं तो युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इस टीम में काफी परिवर्तन हुआ है और अभी तक दिल्ली कैपिटल्स एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। लेकिन मौजूदा खिलाड़ियों को देखने के बाद खिताब जीतने की संभावनाएं प्रबल हो जाती हैं। इस बार टीम में विदेशी खिलाड़ियों के तौर पर कसिगो रबादा, जेसन राय, क्रिस वोक्स और शिमरोन हेमटायर जैसे ताबड़तोड़ खिलाड़ी मौजूद हैं।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरु वैसे तो पर्चों में सबसे मजबूत नजर आती है और ताबड़तोड़ खिलाड़ी भी मौजूद हैं। लेकिन अभी तक कोई भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। हालांकि टीम कोहली के अलावा 360 डिग्री बल्लेबाज एबी डीविलियर्स पर काफी निर्भर रहती है। ऐसे में अगर उनकी मौजूदगी न रही तो बेंगलुरु को काफी नुकसान हो सकता है।
किंग्स इलेवन पंजाब
भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल के अलावा कोई भी स्टार खिलाड़ी इस टीम में मौजूद नहीं है। ऐसे में टीम का पूरा बैटिंग ऑर्डर विदेशी खिलाड़ियों पर निर्भर करता है। हालांकि मजबूती की बात करें तो विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और ग्लेन मैक्सवेल पंजाब के पास हैं। लेकिन क्या फायदा अगर वह नहीं आते हैं तो फिर भारतीय फैन्स काफी निराश होंगे।
इसे भी पढ़ें: ओलंपिक स्थगित होने से बेहतर तैयारी कर सकेंगे भारतीय टेटे खिलाड़ी, विदेशी कोच मिलना मुश्किल
कोलकाता नाइटराइडर्स
कोलकाता नाइटराइडर्स ने यूं तो गौतम गंभीर की कप्तानी में दो खिताब अपने नाम किए थे। लेकिन फिर गंभीर ने अपना आखिरी आईपीएल दिल्ली से खेला और टीम की कमान डीके यानि की दिनेश कार्तिक के हाथों सौंप दी गई। फिर भी यह टीम विदेशी खिलाड़ियों पर काफी निर्भर रहती है। जैसे कैरेबियाई गेंदबाज सुनील नरेन और इस बार तो इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप जिताने वाले ईयान मोर्गन को भी कोलकाता ने खरीदा है।
सनराइजर्स हैदराबाद
स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर, केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्ट्रो इस टीम की ताकत हैं। हालांकि भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले मनीष पांडे भी टीम में मौजूद हैं और अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी। लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के बिना हैदराबाद को देखना काफी मुश्किल होने वाला है।
राजस्थान रॉयल्स
स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली टीम राजस्थान रॉयल्स के सबसे रायल खिलाड़ी बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफरा आर्चर और डेविड मिलर हैं। हालांकि इस टीम ने शेन वार्न की अगुआई में एकमात्र आईपीएल खिताब जीता था। उसके बाद हमेशा ही टीम संघर्ष करती हुई दिखाई दी। वहीं जोस बटलर ने छोटे आईपीएल की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि कि कम से कम छोटा टूर्नामेंट हो जाए।
इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो ने किया ऐसा दिल जीतने वाला काम
कोरोना के बढ़त प्रकोप की वजह से लगातार आईपीएल को रद्द किए जाने के दबाव बीसीसीआई पर पड़ रहा है। ऐसे में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि गंभीर स्थिति को देखते हुए उनके पास इस मामले पर कहने के लिए कुछ नहीं है। मैं फिलहाल कुछ नहीं कह सकता। हम उसी स्थान पर हैं जहां हम इसे निलंबित करने वाले फैसला लेते समय थे। पिछले 10 दिनों में कुछ भी नहीं बदला है। ऐसे में मेरे पास इसका कोई जवाब नहीं है। यथास्थिति बनी हुई है।
किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया इस मुद्दे पर अधिक स्पष्ट दिखे थे। वाडिया ने कहा था, '' बीसीसीआई को वास्तव में आईपीएल को अब स्थगित करने पर विचार करना चाहिए। एक प्रमुख खेल आयोजन के तौर पर हमें बड़ी जिम्मेदारी के साथ काम करने की जरूरत है।''
स्थगित किए जाने के मामले में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ''अगर ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किया जा सकता है, तो आईपीएल उस लिहाज से बहुत छोटा टूर्नामेंट है। इसे आयोजित करना मुश्किल होता जा रहा है। हमें इस बात को भी सोचना चाहिए की अभी सरकार विदेशी वीजा की अनुमति देने के बारे में भी विचार भी नहीं कर रही है।''
गौरतलब है कि साल 2014 में आम चुनाव की सुरक्षा के मद्देनजर आईपीएल को भारत से शिफ्ट कर दिया गया था। ऐसे में आईपीएल के सातवें सत्र के कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे। जबकि आखिरी चरण और खिताबी भिड़ंत भारत में ही हुई थी। जिसका मतलब है कि अभी तक आईपीएल को रद्द नहीं किया गया और स्थिति खराब होती है तो किसी सुरक्षित देश की तरफ बीसीसीआई अपनी नजर दौड़ा भी सकती है। लेकिन मौजूदा हालात देखने के बाद यही प्रतीत होता है कि शायद ही कोई देश हो जो कोरोना से बचा हुआ हो।

अन्य समाचार