स्टीव स्मिथ फिर से कर सकते हैं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, दो साल का बैन हुआ खत्म




2018 में हुए बॉल टेंपरिंग के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टिव स्मिथ के ऊपर एक साल का बैन लगाया था, तो साथ ही में उनके ऊपर दो साल के कप्तानी करने पर भी प्रतिबंध लगाया था। स्मिथ के अलावा डेविड वॉर्नर के ऊपर एक साल का, तो कैमरन बैनक्रोफ्ट के ऊपर 9 महीने का बैन लगाया गया था। आज (29 मार्च) को स्टीव स्मिथ का बैन खत्म हो गया है और अब वो फिर से ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी कर सकते हैं।
ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट के दौरान यह पूरा मामला हुआ था, जब कैमरन बैनक्रोफ्ट को सैंडपेपर से गेंद के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखा गया था। इसके बाद खुद स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती प्रेस कॉन्फ्रेंस में मानी थी और इसमें डेविड वॉर्नर की भूमिका के बारे में भी बताया था। इन तीनों खिलाड़ियों की काफी आलोचना भी हुई थी।
इसी वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने तीनों खिलाड़ियों को सख्त सजा सुनाई। आपको बता दें कि स्मिथ के ऊपर कप्तानी नहीं करने का दो साल का बैन लगा था, तो दूसरी तरफ डेविड वॉर्नर के ऊपर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया, वो दोबारा ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी नहीं कर सकते हैं।
Smith's leadership ban ends amid cricket limbo: https://t.co/2m3JvUUGuy pic.twitter.com/ZQ4zWdwsV3- cricket.com.au (@cricketcomau) March 29, 2020
Smith's leadership ban ends amid cricket limbo: https://t.co/2m3JvUUGuy pic.twitter.com/ZQ4zWdwsV3
इस समय पूरे विश्व में कोई भी अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू सीरीज कोरोनावायरस के कारण नहीं चल रही है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को आईपीएल में हिस्सा लेना था, लेकिन इसी खतरनाक बीमारी के कारण इसे भी स्थगित किया जा चुका है।
हालांकि देखना होगा एक बार जब फिर से क्रिकेट शुरू होगी, तो क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाने का फैसला लेती है या नहीं। वापसी के बाद से ही स्टीव स्मिथ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और उन्होंने लगातार रन भी बनाए हैं।

अन्य समाचार