साल 2011 के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को धूल चटाने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ी अब कहां है और क्या कर रहे हैं?

भारतीय क्रिकेट टीम ने 28 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत ने आईसीसी विश्व कप 2011 में दूसरा एकदिवसीय खिताब अपने नाम किया. श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ मिली खिताबी जीत को शायद ही कोई भारतीय क्रिकेट प्रशंसक भूल सके.

मगर इससे पहले टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान क्रिकेट टीमको मात दी थी. उस जीत का जश्न भी भारत में त्योहार की तरह मनाया गया था. धोनी की कप्तानी में सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने शानदार प्रदर्शऩ किया था.
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 260 रन बोर्ड पर लगाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ही ऑलराउट हो गई. परिणामस्वरूप भारत ने 29 रन से इस मैच को जीतकर फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया था. तो क्या आप जानते हैं सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हार का स्वाद चखाने वाली टीम इंडिया के सदस्य आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं.
आईसीसी विश्व कप 2011 में सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम के सदस्य कहां हैं और क्या कर रहे हैं?
1- वीरेंद्र सहवाग

टीम इंडिया के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार वीरेंद्र सहवाग ने आईसीसी विश्व कप 2011 में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया. अपने फॉर्म को बरकरार रखते हुए सहवाग ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में 25 गेंदों पर 38 रन बनाए थे. इस दौरान सहवाग ने 9 चौके लगाए थे.
हालांकि सहवाग श्रीलंका के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में एक भी रन नहीं बना सके और 0 पर ही मलिंगा की गेंद पर पवेलियन लौट गए. मगर फिर भी टीम ने खिताबी जीत दर्ज की और आज हमारे पास 2 वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफीज हैं.
मौजूदा वक्त में सहवाग एक स्कूल चलाते हैं, जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल का भी ज्ञान दिया जाता है. इसके साथ ही वह बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट क्रिकबज पर नजर आते हैं.
2-सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट की पहचान सचिन तेंदुलकर भी पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का हिस्सा थे. असल में तेंदुलकर पूरे टूर्नामेंट में सभी मैचों की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे.
इस मुकाबले में तेंदुलकर ने 115 गेंदों पर 85 रनों की अहम पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने कुल 11 चौके लगाए थे. तेंदुलकर की इस पारी ने भारत को 260 के स्कोर तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया था.
मौजूदा वक्त में दिग्गज सचिन तेंदुलकर तमाम कॉमर्शियल विज्ञापन में नजर आते हैं. कुछ वक्त पहले तक बीसीसीआई के सीएसी के सदस्य थे मगर हितों के टकराव के चलते उन्होंने अपने पैर पीछे कर लिए थे.
आखिरी बार तेंदुलकर को रोड सेफ्टी लेजेंड्स के मैच में खेलते हुए देखा गया था. तेंदुलकर ने मुंबई में ससेक्स के साथ मिलकर मिडिलसेक्स ग्लोबल एकेडमी शुरु की है.
3- गौतम गंभीर

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में टीम का हिस्सा थे. इस मैच में गंभीर ने 32 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली थी और मोहम्मद हफीज की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया था.
मगर इसके बाद फाइनल मुकाबले में गंभीर ने 122 गेंदों पर 97 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत को जीत की तरफ आगे बढ़ाया था. इसके बाद गंभीर ने अधिक वक्त तक क्रिकेट नहीं खेला. सलामी बल्लेबाज ने अपना आखिरी वनडे मैच 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला.
इसके बाद गंभीर को टीम से ड्रॉप कर दिया गया. मौजूदा वक्त में गंभीर दिल्ली में बीजेपी सांसद हैं और साथ ही वह स्टार स्पोर्ट्स के साथ कमेंट्री करते नजर आते हैं.
4- विराट कोहली

विराट कोहली भी आईसीसी विश्व कप 2011 का हिस्सा थे. इसके साथ ही वह सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे. मगर कोहली इस मैच में 21 गेंदों पर मात्र 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मगर इसके बाद फाइनल मुकाबले में कोहली ने 35 रन की शानदार पारी खेली.
2011 के बाद से विराट कोहली ने कभी क्रिकेट में पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट्स में अपनी धाक जमा रखी है. तमाम अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले कोहली मौजूदा वक्त के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से हैं.
मौजूदा वक्त में विराट कोहली तीनों फॉर्मेट्स में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हैं. कोहली को महेंद्र सिंह धोनी के बाद 2014 में टेस्ट व 2017 में सीमित ओवर क्रिकेट की कमान सौंपी गई है. साथ ही वह 2013 से आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की कप्तानी करते हैं.
5- युवराज सिंह
6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर विश्व क्रिकेट में सिक्सर किंग के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले युवराज सिंह आईसीसी विश्व कप 2011 में भारत के मैच विनर खिलाड़ी रहे. पूरे टूर्नामेंट के दौरान युवी ने विपक्षी टीम को बल्ले व गेंद दोनों से ही परेशान किया.
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में युवराज सिंह बल्ले से बेअसर दिखे क्योंकि वह शून्य पर ही पवेलियन लौट गए. मगर इसके बाद अपने 10 ओवर के स्पेल में युवी ने 2 विकेट झटके. इस मुकाबले के बाद भारत ने फाइनल में प्रवेश किया. जहां युवी ने अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया.
आईसीसी विश्व कप 2011 में युवी को प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया. इस मैगा इवेंट के बाद ही खुलासा हुआ था कि वह कैंसर से जूंझ रहे हैं. हालांकि 2017 में आखिरी बार भारत के लिए क्रिकेट खेलने के बाद 2019 जून में उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. मौजूदा वक्त में युवी विदेशी लीग खेलते नजर आते हैं. उन्होंने ग्लोबल टी20, अबु धाबी टी10 जैसी लीग में हिस्सा लिया.
6- महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी विश्व कप 2011 में शानदार प्रदर्शऩ किया था. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने 42 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली थी.
धोनी का बल्ला भले ही सेमीफाइनल में उतना ना चला हो लेकिन फाइनल मुकाबले में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी की मदद से भारत को खिताबी जीत दिलाई थी. टीम के कप्तान माही ने फाइनल मुकाबले में 79 गेंदों पर 91 रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर श्रीलंका को हराकर भारत को खिताबी जीत दिलाई थी.
मौजूदा वक्त में वह टीम इंडिया के सदस्य हैं और साथ ही आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी भी करते नजर आते हैं. भले ही भारतीय टीम में एमएस नजर नहीं आ रहे हैं मगर वह आईपीएल 2020 में टीम की कमान संभालने के लिए बिल्कुल तैयार हैं.
7- सुरेश रैना

सेमीफाइनल मैच में भी टीम इंडिया के मध्य क्रम की जिम्मेदारी सुरेश रैना के युवा कंधों पर थी. पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में खेलने से पहले रैना ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में शानदार पारी खेल टीम की जीत में एक अहम किरदार निभाया था.
सेमीफाइनल मैच में भी रैना ने बेहद ही कठिन परिस्थितियों में 39 गेंद के भीतर नाबाद 36 रन बनाए थे. अपनी इस पारी में रैना ने तीन चौके भी जड़े थे. यह रैना की पारी का ही नतीजा था कि टीम इंडिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 260 रनों का एक सम्मानजनक स्कोर बनाया था.
इसके बाद रैना को फाइनल मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिल सका. 2018 से टीम इंडिया से बाहर चल रहे रैना ने अभी अपने संन्यास का ऐलान नहीं किया है. मौजूदा समय में सुरेश रैना टीम इंडिया से बाहर है और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं.
8- हरभजन सिंह

पाकिस्तान के खिलाफ काटें का मैच हो और हरभजन सिंह उस मैच का हिस्सा न हो ऐसा भला कैसे संभव है. टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह आईसीसी विश्व कप 2011 के मैच विनर खिलाड़ियों में से एक रहे. भज्जी सेमीफाइनल मैच का हिस्सा थे जहां उन्होंने काबिल ए तारीफ प्रदर्शन दिखाया था.
भज्जी ने अपने कोटे के दस ओवर के दौरान दो विकेट लिए थे और सिर्फ 43 रन खर्च किए थे. इन दो विकेट में हरभजन ने उम्र अकमल (29) और पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी (19) को आउट किया था. इसके बाद भज्जी फाइनल में टीम इंडिया का हिस्सा रहे.
मौजूदा समय में हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर है और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के सदस्य हैं. साथ ही वह स्टार स्पोर्ट्स के साथ बतौर कमेंटेटर जुड़े हुए हैं.
9- ज़हीर खान

सेमीफाइनल के मैच में की तेज गेंदबाजी का आक्रमण अनुभवी जहीर खान के कंधों पर था. पूरे विश्व कप के दौरान टीम इंडिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जहीर खान से भारतीय खेल प्रेमियों को इस मैच में भी जबरदस्त प्रदर्शन की उम्मीद थी.
इस मैच में जैक ने 9.5 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 58 रन दिए और 2 विकेट अपने नाम किए. ज़हीर ने कामरान अकमल (19) और मिस्बाह उल हक (56) को आउट कर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाने का कम किया.
मौजूदा समय में ज़हीर खान आईपीएल फ्रेंचइजी मुंबई इंडियंस की टीम के साथ बतौर गेंदबाजी डायरेक्टर काम कर रहे हैं और क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में भी दिखाई देते हैं.
10- मुनाफ पटेल

पाकिस्तान के साथ खेले जाने वाले मुकाबले का रोमांच देखने को ही बनता है. ऐसे में सेमीफाइनल जैसे करो या मरो मुकाबले में भारतीय टीम को विश्व कप में बरकरार रखने के लिए जीत दर्ज करनी आवश्वक थी.
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल भी टीम इंडिया का हिस्सा थे. पूरे टूर्नामेंट में कमाल की गेंदबाजी कर वाहवाही बटोरने वाले मुनाफ पटेल ने सेमीफाइनल में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा था
सेमीफाइनल मैच में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 40 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे. इसके बाद श्रीलंका के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में भी मुनाफ ने गेंदबाजी की थी मगर वहां वह एक भी विकेट नहीं निकाल सके. मौजूदा समय में मुनाफ पटेल बड़ौदा क्रिकेट टीम के साथ बतौर गेंदबाजी कोच काम कर रहे हैं.
11-आशीष नेहरा

आईसीसी विश्व कप 2011 पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाजी का ज़िम्मा आशीष नेहरा के कंधों पर भी था. पूरे टूर्नामेंट में चोट से परेशान नेहरा को सेमीफाइनल खेलने का अवसर मिला.
इस मौके पर नेहरा ने अपनी काबीलियत दिखाई और हाथ आए मौके को खाली नहीं जाने दिया. आशीष नेहरा ने इस मैच में 10 ओवर की गेंदबाजी में 33 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किये थे. हालांकि इसके बाद फिर उन्हें फाइनल मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिल सका था.
मौजूदा समय में आशीष नेहरा स्टार स्पोर्ट्स के साथ बतौर कमेंटेटर और क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में नजर आते हैं. आशीष नेहरा ने साल 2017 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास का ऐलान किया था.

अन्य समाचार