स्टीव स्मिथ को फिर से ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाने पर टिम पेन ने क्या कहा?

29 मार्च, 2020 को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट के लिए एक अच्छी खबर आई है. स्टीव स्मिथ पर लगा दो साल का इंटरनैशनल कप्तानी का बैन हट गया. ठीक दो साल पहले 2018 में स्टीव स्मिथ बॉल टेम्परिंग के दोषी पाए गए थे. इसके बाद उनके इंटरनैशनल मैच खेलने पर एक साल का और कप्तानी पर दो साल का बैन लगा था.

स्टीव स्मिथ पर लगा बैन खत्म होते ही क्रिकेट जगत में सवाल शुरू हो गए हैं कि क्या एक बार फिर से स्मिथ ऑस्ट्रेलियन टीम की कमान संभालेंगे? क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उन्हें ये जिम्मेदारी दे या न दे? लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के वर्तमान कप्तान टिम पेन ने उन्हें हरी झंडी दे दी है.
पेन ने कहा है कि वो अपने इस जूनियर स्टार को कप्तानी देने के लिए तैयार हैं. पेन अगले साल 36 साल के हो जाएंगे. ऐसे में उन्होंने खुद इस बात को माना है कि अगर स्मिथ को उनकी जगह कप्तानी मिलती है तो ये टीम के लिए अच्छा रहेगा.
टिम पेन ने स्मिथ की वापसी पर कहा,
”मैंने अब तक स्मिथि (स्मिथ) से इस पर बात नहीं की है. लेकिन मुझे किसी न किसी स्टेज पर उनसे बात करनी ही होगी. मुझे लगता है कि वो फिर से आईपीएल में और ‘दि हन्ड्रेड’ टूर्नामेंट में कप्तानी में वापसी कर रहे हैं, इसलिए उन्हें वो करना पसंद है.”
अभी कोरोना की वजह से अगली क्रिकेट सीरीज़ या मैच कब होगा ये कोई नहीं जानता. लेकिन जारी शेड्यूल के हिसाब से जून में ऑस्ट्रेलिया को बांग्लादेश के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलनी है.
ऐसे में टिम पेन ने कहा,
“जून में सीरीज़ होने के चांस बहुत कम हैं ऐसा सोचने के लिए आपको आइंस्टाइन होने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन ये रद्द होगी या आगे खिसकाई जाएगी. इसका अभी कोई अंदाज़ा नहीं है. क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ी इसके रद्द होने के पक्ष में हैं क्योंकि दुनिया में इस वक्त इससे बड़ा मुद्दा (कोरोना वायरस) है और कुछ टेस्ट मैचों को गंवाना कोई बड़ी बात नहीं है.”
टिम पेन ने बताया कि उनकी टीम ने कुछ गोल सेट किए हैं. जिसमें से एक आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचना और उसे जीतना है. लेकिन टिम पेन ने अपनी बातचीत में कुल मिलाकर इस बात पर ज़ोर दिया कि वो स्टीव स्मिथ की कप्तानी के लिए तैयार हैं. हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अभी इस पर आखिरी फैसला लेना है.
मार्च, 2018 में स्मिथ, वॉर्नर, बेनक्रॉफ्ट और डेरेन लेहमन के जाने के बाद एक नई ऑस्ट्रेलियाई टीम तैयार हुई. जिसमें जस्टिन लैंगर और टीम पेन ने अहम भूमिका निभाई. एक साल के बैन के बाद लैंगर और पेन ने स्मिथ और वॉर्नर को इस टीम में जगह भी दी है.
अब ये देखना होगा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया किस तरह से अपनी टीम के भविष्य को ध्यान में रखकर इस पर कोई फैसला करता है.
वसीम जाफर ने बताया, शुरुआती दिनों में धोनी के क्या प्लान थे?

अन्य समाचार