महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले 5 खिलाड़ी ले चुके हैं संन्यास का ऐलान

टीम इंडिया को 3 खिताबी जीत दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास एक पहेली बना हुआ है. असल में आईसीसी विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल में माही ने आखिरी बार जर्सी में नजर आए थे. जहां उन्होंने 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी.

इसके बाद से एमएस एक्शन से बाहर चल रहे हैं. शुरुआत में दिग्गज खिलाड़ी ने 2 महीने के ब्रेक का ऐलान किया था, मगर तब से अब तक वह भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी नहीं कर सके. इसके चलते क्रिकेट गलियारों में एमएस के संन्यास पर अटकले लगाए जा रहे हैं.
मगर पिछले 8 महीने से ये अटकले ही खबरों में हैं लेकिन अब तक एमएस ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है कि वह टीम में वापसी का प्लान कर रहे हैं या फिर संन्यास का.
लेकिन क्या आप जानते हैं धोनी के बाद टीम में एंट्री करने वाले कई खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं. तो आइए इस आर्टिकल में उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने धोनी के बाद टीम इंडिया में कदम रखा लेकिन अब वह संन्यास ले चुके हैं.
धोनी के बाद टीम इंडिया में आए 5 खिलाड़ी ले चुके हैं संन्यास
1- अंबाती रायडू

भारतीय क्रिकेट टीम के मध्य क्रम के विस्फोटक बल्लेबाज अंबाती रायडू 2013 में डेब्यू किया. अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर रायडू जल्द ही टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार हो गए. आईसीसी विश्व कप 2019 से पहले टीम मैनेजमेंट ने इस बात का ऐलान कर दिया था कि रायडू विश्व कप 2019 में टीम के लिए बतौर नंबर-4 बल्लेबाज होंगे.
मगर जब टीम का ऐलान हुआ तो रायडू 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं थे और उन्हें कवर प्लेयर बताया गया. लेकिन जब टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन व ऑलराउंडर विजय शंकर इंडर्ड होकर भारत लौटे तो रायडू को इंग्लैंड नहीं भेजा गया.
इस तरह लगातार दो बार अनदेखा किया जाने के बाद रायडू ने विश्व के दौरान ही भारत में संन्यास का ऐलान कर दिया. हालांकि इसके बाद अपनी घरेलू हैदराबाद की टीम के लिए खेलने के लिए उन्होंने क्रिकेट में वापसी की मगर वह अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलते हैं.
2- प्रज्ञान ओझा

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. मगर ओझा का करियर अधिक लंबा नहीं हो सका और वह अच्छे फॉर्म में होने के बावजूद टीम से बाहर हो गए.
आंकड़ों की बात करें तो ओझा ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 24 टेस्ट मैचों में 30.27 के औसत के साथ 113 विकेट हासिल किए हैं. खिलाड़ी ने 7 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था. जबकि एक बार वो 10 विकेट लेने में सफल रहे थे. 18 वनडे मैचों में स्पिनर ने 31.05 के औसत से 21 विकेट हासिल किए थे.
प्रज्ञान ओझा ने मात्र 4.47 की इकॉनमी से रन दिया है. 6 टी20 मैच में उन्होंने 13.2 के औसत से 10 विकेट लिया. जबकि 6.29 के शानदार इकॉनमी से रन दिए. 2013 से टीम से बाहर चल रहे ओझा ने 21 फरवरी 2020 को संन्यास का ऐलान कर दिया.
3- मुनाफ पटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल भी इस लिस्ट में शुमार हैं. 36 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज साल 2006 में किया था और संन्यास साल 2018 में लिया. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने भारत के लिए 13 टेस्ट, 70 एकदिवसीय और तीन T20I मैच खेले और इस दौरान उनके खाते में 35 टेस्ट, 86 वनडे और चार T20I विकेट हैं.
जानकारी के लिए बता दें, कि मुनाफ पटेल साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए एकदिवसीय विश्व कप भी जीत चुके हैं. देश को 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीताने में मुनाफ ने एक अहम किरदार निभाया.
विश्व कप के 9 मैच में मुनाफ पटेल के खाते में 11 अहम विकेट आए थे. मुनाफ पटेल अपने करियर में अधिकांश चोट से ज्यादा परेशान रहे. मगर विश्व कप विजेता गेंदबाज के रूप में उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.
4- मनप्रीत गोनी

मनप्रीत गोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर जरुरत से ज्यादा ही छोटा रहा. 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में गोनी ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ करियर का आगाज 25 जून को किया और दूसरा और आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 28 जून को खेला.
इसके बाद से गोनी को टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. आंकड़ों पर गौर करें तो, गोनी ने 2 मैचों में गेंदबाजी की वहां 38.00 के औसत से 2 विकेट हासिल किए.
हालांकि टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिलने के बाद भी गोनी लगातार घरेलू क्रिकेट खेलते रहे. उन्होंने 2019 तक घरेलू क्रिकेट खेला और जून 2019 में संन्यास का ऐलान कर दिया. मौजूदा वक्त में गोनी भी विदेशी लीग खेलते नजर आते हैं.
5- प्रवीण कुमार

महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू कर, संन्यास का ऐलान करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में प्रवीण कुमार भी शुमार हैं. प्रवीण कुमार ने 2007 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था, मगर तेज गेंदबाज का क्रिकेट करियर अधिक लंबा नहीं रहा.
प्रवीण कुमार ने 3-4 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 6 टेस्ट, 68 एकदिवसीय व 10 टी20 मैच खेले. इस दौरान तेज गेंदबाज ने क्रमश: 27, 77, 8 विकेट्स अपने नाम किए. प्रवीण ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके बाद फिर उन्हें टीम इंडिया की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिल सका.
हालांकि उत्तर-प्रदेश के इस गेंदबाज ने 2017 तक घरेलू क्रिकेट खेला. मगर अक्टूबर 2018 में उन्होंने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया.

अन्य समाचार