लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई का चला ट्रेंड

मधेपुरा : कोरोना वायरस के संक्रमण से विश्व सहित भारत भी त्रस्त है। त्रासदी के घड़ी में लोग घरों में रहकर लॉकडाउन का पालन पूरी ईमानदारी के साथ कर रहे हैं। पर यह समय जाया न हो इसके लिए जिले के कई शिक्षण संस्थानों ने ऑनलाइन पढ़ाई आरंभ की गई है। ताकि इस समय का उपयोग करके छात्र-छात्राओं की शिक्षा बाधित न हो। लॉकडाउन के दौरान समय के सदुपयोग करने के लिए शिक्षण संस्थाओं ने एक योजना बनाई है। जिसके तहत विद्यार्थियों को नियमित कक्षा के साथ समयबद्ध किया जा रहा है। इससे इनकी पढ़ाई-लिखाई में किसी भी प्रकार की बाधा न आएं। जिले के शिक्षण संस्थान हॉली क्रॉस स्कूल, बीएनएमयू, ऐ-टू-जेड सहित कई संस्थानों ने ऑनलाइन के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। ऑनलाइन शिक्षा के लिए एप का हो रहा उपयोग कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए पूरे देश के साथ जिले में 21 दिन का लॉकडाउन के दौरान जिले के सभी शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद है। ऐसे में इन शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं कि शिक्षा पर ब्रेक न लगे। इसके लिए जिले के कई शिक्षण संस्थानों ने एक पहल की है। इसके तहत छात्र-छात्राओं केा घर पर ही शिक्षा मिल सके। इसके लिए कई एप इंटरनेट पर उपलब्ध है। इस एप के जरिए काफी छात्र एक साथ जुड़ कर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

दूसरे प्रदेश से आए 463 लोगों को किया गया गया होम क्वारंटाइन यह भी पढ़ें
प्ले स्टोर से जाकर विद्यार्थी करे एप डाउनलोड
ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जिले के कई शिक्षण संस्थान वर्गो का संचालन आरंभ कर चुके है। इस बावत हॉली क्रॉस स्कूल के निदेशक डॉ. बंदना कुमारी ने कहा कि यह समय शिक्षकों की भी जिम्मेवारी काफी महत्वपूर्ण है। लॉकडाउन के दौरान समय के सदुपयोग करने के लिए विद्यालय ने एक योजना बनाई है। इसमें प्रतिदिन के स्कूली कार्य को ऑनलाइन किया जा रहा है। सुबह आठ बजे से पीटीआई, योगा के साथ सभी वर्ग के शिक्षक ऑनलाइन हो रहे है। इसके लिए इंटरनेट पर स्वयं, बायजू, दीक्षा पोर्टल, जैसे कई एप से जुड़ कर छात्र-छात्राएं ले रहे लाभ। वीडियो कॉलिग के माध्यम से पढ़ाना हुआ आसान
बच्चों को समयबद्ध करने लिए ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है। विद्यार्थी ऑनलाइन जुड़ कर अपनी दिनचर्या के दौरान पढ़ाई कर सकेंगे। शिक्षक वीडियो कॉलिग के माध्यम से विद्यार्थियों के हर सवाल का जवाब दे रहे हैं। क्रमवार हर वर्ग के लिए अलग-अलग शिक्षकों की टीम ऑललाइन वर्गों का संचालन कर रहे हैं। इस दौरान वर्ग कार्य, गृह कार्य के साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार